×

किसान ने 11 एकड़ आलू की फसल पर चला दिया ट्रैक्टर, कम कीमत होने से था निराश

अधिक लागत और कीमत कम मिलने से परेशान कारण जहां किसान आलू की खेती करने से परहेज करने लगे थे, वहीं पंजाब के कपूरथला में एक किसान ने आलू की खेती करने के बाद फसल को अपने खेत में ही नष्ट कर दिया। इस किसान का कहना है कि उसे आलू की बेहद कम कीमत मिल रही थी।

Newstrack
Published on: 26 Dec 2020 3:13 AM GMT
किसान ने 11 एकड़ आलू की फसल पर चला दिया ट्रैक्टर, कम कीमत होने से था निराश
X
किसान ने 11 एकड़ आलू की फसल पर चला दिया ट्रैक्टर, कम कीमत होने से था निराश

चंडीगढ़: अधिक लागत और कीमत कम मिलने से परेशान कारण जहां किसान आलू की खेती करने से परहेज करने लगे थे, वहीं पंजाब के कपूरथला में एक किसान ने आलू की खेती करने के बाद फसल को अपने खेत में ही नष्ट कर दिया। इस किसान का कहना है कि उसे आलू की बेहद कम कीमत मिल रही थी। मजबूरन उसे अपने 11 एकड़ खेत में लगी फसल पर ट्रैक्टर चलाना पड़ा।

सही कीमत न मिलने से उदास हैं किसान

बता दें कि पंजाब के दोआब, कपूरथला और जालंधर में बड़े पैमाने पर आलू की खेती की जाती है। इन दिनों आलू की फसल लगभग तैयार होने वाली है। किसानों को आलू के बिकने का इंतजार है, ताकि उनकी लागत निकल सके और आमदनी हो सके। लेकिन आलू की सही कीमत न मिलने से कपूरथला के किसान इन दिनों उदास हैं।

ये भी पढ़ें: मुंबई के धारावी ने कोरोना वायरस को हराया, आज पहली बार नहीं मिला कोई संक्रमित

आधे पर आ गया आलू का दाम

वहीं कपूरथला के एक युवा किसान की मानें तो आलू की कीमतें काफी गिर चुकी हैं। मंडी में किसानों को आलू का उचित दाम नहीं मिल रहा है। इससे निराश होकर उन्होंने अपनी 11 एकड़ आलू की फसल पर खेत में ही ट्रैक्टर चला दिया। किसानों के अनुसार आलू की फसल पर प्रति एकड़ करीब 60 हजार रुपये की लागत लगती है। इधर कुछ ही दिनों में ही आलू का दाम आधे पर आ गया।

इससे इन किसानों प्रति एकड़ 25000 रुपये के करीब लागत से भी नुकसान हो रहा है। किसान ने बताया कि अगर वो खेतों से आलू को निकालकर मंडी ले जाने का फैसला करता है तो उसे मजदूरी और ट्रांसपोर्ट का खर्च अलग से लगता, जिससे उसका नुकसान और बढ़ जाता। इसलिए उसने आलू को खेतों में ही नष्ट करना उचित समझा।

ये भी पढ़ें: CM अमरिंदर सिंह ने की किसानों से बड़ी अपील, मोबाइल टॉवरों पर कही ये बात

Newstrack

Newstrack

Next Story