×

किसान आंदोलन: कृषि कानून के खिलाफ SC में याचिका दायर, किसानों ने की ये मांग

किसान संगठनों का आह्वान है कि दिल्ली आने वाले रास्तों को बंद किया जाएगा, देश के सभी नाको को टोल फ्री किया जाएगा। सड़कें जाम करने के अलावा अब रेल ट्रैक को भी बंद किया जाएगा

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 11 Dec 2020 3:21 AM GMT
किसान आंदोलन: कृषि कानून के खिलाफ SC में याचिका दायर, किसानों ने की ये मांग
X
कैबिनेट द्वारा विशेष विधानसभा बुलाने की सिफारिश राज्यपाल को की जाएगी। लघु अवधि विधानसभा सत्र केवल कृषि कानूनों पर चर्चा करने के लिए सीमित होगा।

नई दिल्ली: केंद्र सरकार और किसान संगठनों के बीच बात अब तक नहीं बन पाई है। दोनों के बीच कृषि कानूनों को लेकर जारी जंग जारी है। कृषि कानून वापसी और सरकार संशोधन प्रस्ताव पर बात नहीं बनने के कारण कृषि कानून का मामला अब सुप्रीम कोर्ट पहुंचा है। कृषि कानूनों के खिलाफ भारतीय किसान यूनियन ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की है। याचिका में तीनों ही कृषि कानूनों को चुनौती दी गई है।

सरकार अब एमएसपी (MSP), मंडी सिस्टम पर लिखित गारंटी देने को तैयार है। गुरुवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में किसान संगठनों ने कर साफ कर दिया है कि वो कानून वापस होने तक आंदोलन खत्म नहीं करेंगे और अपनी लड़ाई तेज़ करेंगे। दूसरी ओर कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने किसानों से आंदोलन खत्म करने, संशोधन प्रस्ताव पर बात करने की मांग की है।

किसानों का आंदोलन

कानून वापस ना होते देख किसानों ने अपना आंदोलन तेज करने को कहा है। किसान संगठनों का आह्वान है कि दिल्ली आने वाले रास्तों को बंद किया जाएगा, देश के सभी नाको को टोल फ्री किया जाएगा। सड़कें जाम करने के अलावा अब रेल ट्रैक को भी बंद किया जाएगा।

यह पढ़ें...पाक शास्त्र में भी जरूरी है ज्योतिष, मसालों से बढ़ाएं खुशियां, अशुभ को करें शुभ

डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने कहा-

सिंघु बॉर्डर की रेड लाइट पर बैठे किसानों पर महामारी एक्ट के तहत एफआईआर दर्ज की गई है। हरियाणा के डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने कहा है कि जब तक एमएसपी (MSP) बनी हुई है वो सत्ता में बने रहेंगे, अगर एमएसपी को कुछ होता है तो वो सरकार छोड़ देंगे।

Farmers Protest

जबतक दुनिया है, संवाद चलते रहना

बीते दिन ही पीएम मोदी ने संसद भवन की नींव रखते हुए गुरु नानक देव की सीख का उदाहरण दिया और कहा कि जबतक दुनिया है, संवाद चलते रहना चाहिए। पीएम के इस कथन को सरकार और किसानों के बीच रुकी बातचीत से जोड़ा जा रहा है।

यह पढ़ें...पंडित रविशंकर-अन्‍नपूर्णा यानी अभिमान के अमिताभ और जया भादुड़ी

बता दें सरकार और किसानों के बीच बातचीत अब बेनतीजा रही है। पिछले एक सप्ताह से अधिक समय से दिल्ली से लगती हरियाणा और उत्तर प्रदेश की विभिन्न सीमाओं पर विरोध प्रदर्शन जारी है। इस बीच सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर करते हुए किसानों को सड़कों से हटाने का निर्देश देने की मांग की है। याचिका में किसानों को सड़कों से तत्काल हटाने की मांग की गई है क्योंकि इससे चिकित्सा सेवाएं बाधित हो रही है।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story