×

किसान आंदोलन: रेलवे ने रद्द की 3090 मालगाड़ियां, इतने करोड़ रुपये का हुआ नुकसान

रेलवे को एक अक्टूबर से 15 नवंबर के दौरान मालभाडे़ में भारी नुकसान उठाना पड़ा है। जम्मू-कश्मीर और लद्दाख जाने वाली कई ट्रेनें पंजाब के बाहरी हिस्सों में आवश्यक वस्तुओं को लेकर रास्ते में ही फंसी हुई हैं।

Newstrack
Published on: 17 Nov 2020 5:38 AM GMT
किसान आंदोलन: रेलवे ने रद्द की 3090 मालगाड़ियां, इतने करोड़ रुपये का हुआ नुकसान
X
बताया जा रहा है कि कोयले की 520 रैकों की पंजाब के पांच बिजली संयंत्रों को सप्लाई की जानी थी, लेकिन वो भी नहीं हो पा रही है।

जालंधर: पंजाब में बीते 50 दिन से चले आ रहे किसान आंदोलन ने रेलवे को बड़ा भारी नुकसान पहुंचाया है। इस आंदोलन की वजह से हाल के दिनों में 1,986 यात्री ट्रेनों और 3,090 मालगाड़ियों को रद्द करना पड़ा है। जिसके चलते रेलवे को 1,670 करोड़ का नुकसान हुआ है।

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक अभी ट्रेन सेवाएं राज्य में निलंबित रहेंगी। मालगाड़ियों की बहाली के प्रदर्शनकारियों के प्रस्ताव को रेलवे ने सिरे से ठुकरा दिया है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक किसानों के प्रदर्शनों के चलते रेलवे को रोजाना मालभाड़े में करीब 36 करोड़ का नुकसान उठाना पड़ रहा है।

farmers protest against farm bill किसान आंदोलन: रेलवे ने रद्द की 3090 मालगाड़ियां, इतने करोड़ का हुआ नुकसान (फोटो:सोशल मीडिया)

ये भी पढ़ें…कोरोना ने उड़ाई सरकार की नींद: दिल्ली पहुंचेगी डॉक्टरों और स्वास्थ्यकर्मियों की टीम

रेलवे को एक अक्टूबर से 15 नवंबर के दौरान मालभाडे़ में भारी नुकसान उठाना पड़ा है। जम्मू-कश्मीर और लद्दाख जाने वाली कई ट्रेनें पंजाब के बाहरी हिस्सों में आवश्यक वस्तुओं को लेकर रास्ते में ही फंसी हुई हैं।

बताया जा रहा है कि कोयले की 520 रैकों की पंजाब के पांच बिजली संयंत्रों को सप्लाई की जानी थी, लेकिन वो भी नहीं हो पा रही है। गाड़ियों के रास्ते में फंसी होने की वजह से 550 करोड़ रुपये का नुकसान उठाना पड़ा है।

ये भी पढ़ें…बारिश और बर्फबारी का कहर: इन राज्यों में जमकर बरसे बादल, पड़ेगी कड़ाके की ठंड

FARMER PROTEST किसान आंदोलन: रेलवे ने रद्द की 3090 मालगाड़ियां, इतने करोड़ का हुआ नुकसान (फोटो:सोशल मीडिया)

कौन-कौन सी गाड़ियाँ रद्द हुई और कितने का नुकसान हुआ है, यहां जानें

प्राप्त जानकारी के अनुसार अन्य मालगाड़ियां जो रद्द हुई हैं, उनमें स्टील की 110 रैक (अनुमानित नुकसान 120 करोड़), सीमेंट की 170 रैक (अनुमानित नुकसान 100 करोड़), राख की 90 रैक (नुकसान 35 करोड़), अनाज की 1,150 रैक (नुकसान 550 करोड़), खाद की 270 रैक (नुकसान 140 करोड़), पेट्रोलियम की 110 रैक (नुकसान 40 करोड़) शामिल हैं । कई तरह की वस्तुओं से भरे करीब 600 कंटेनरों से लदी ट्रेनों को रद्द करने से 120 करोड़ रुपये का रेलवे को लॉस हुआ है।

केवल यही नहीं इसके अतिरिक्त 70 और मालगाड़ियों के निलंबन से 15 करोड़ का नुकसान हुआ है। बताते चलें कि केंद्र सरकार द्वारा किसानों के हितों के संरक्षण के लिए लाए गए तीन कानूनों के विरोध में पंजाब में किसान संगठन प्रदर्शन कर रहे हैं और रेलवे का चक्काजाम किए हुए हैं। वे रेलवे ट्रैक पर जमे हुए हैं। पुलिस के समझाने के बाद रेलवे ट्रैक खाली नहीं कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें…BJP विधायक पर ताबड़तोड़ फायरिंग, बाल-बाल बची जान, गांड़ी का हुआ ये हाल

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें

Newstrack

Newstrack

Next Story