×

सरकार और किसानों के बीच आज फिर होगी बैठक, अपनी मांगों पर अड़े किसान

इस कड़ाके की ठंड और बारिश में भी किसानों का आंदोलन जारी है। आज शुक्रवार को केंद्र सरकार और किसान संगठन के बीच आठवें दौर की बैठक होने वाली है। 43 दिनों के अन्दर सात दौर की बातचीत हो चुकी है।

Monika
Published on: 8 Jan 2021 4:07 AM GMT
सरकार और किसानों के बीच आज फिर होगी बैठक, अपनी मांगों पर अड़े किसान
X
सरकार और किसान संगठनों के बीच आठवें दौर की बैठक, पीछे हटने को तैयार नहीं किसान

नई दिल्ली : इस कड़ाके की ठंड और बारिश में भी किसानों का आंदोलन जारी है। आज शुक्रवार को केंद्र सरकार और किसान संगठन के बीच आठवें दौर की बैठक होने वाली है। 43 दिनों के अन्दर सात दौर की बातचीत हो चुकी है। लेकिन अब तक कोई नतीजा नहीं निकला। जहा केंद्र सरकार अपने कदम पीछे खीचने को तैयार नहीं हैं वही दूसरी तरफ किसानों का कहना है कि वह तब तक आंदोलन पर बैठे रहेंगे जब तक तीन नए कृषि कानून हट नहीं जाते।

नरेंद्र सिंह तोमर ने कही ये बात

गुरुवार को केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि सरकार तीन नए कृषि कानूनों को वापस लेने के अलावा किसी भी प्रस्ताव पर विचार करने को तैयार है। खाद्य मंत्री पीयूष गोयल और वाणिज्य राज्य मंत्री सोम प्रकाश के साथ बातचीत का नेतृत्व कर रहे तोमर ने कहा कि वह अभी नहीं कह सकते हैं कि आठ जनवरी को विज्ञान भवन में दोपहर दो बजे 40 प्रदर्शनकारी किसान संगठनों के नेताओं के साथ होने वाली बैठक का क्या नतीजा निकलेगा।

ये भी पढ़ें : कोरोना वैक्सीनेशन से पहले बड़ी तैयारी, देश के 736 जिलों में आज ड्राइ रन

अब तक हो चुकी सात दौर की बातचीत

आपको बता दें, केंद्र सरकार और 40 किसान संगठनों के नेताओं के बीच अब तक सात दौर की बातचीत हो चुकी है, हालांकि अब तक कोई नतीजा नहीं निकला। 30 देसमेब्र की बैठक में किसानों को कुछ सफलता हाथ लगी थी, जिसमें सरकार ने बिजली सब्सिडी और पराली जलाने के संबंध में दो मांगें मान ली थीं।

बता दें, कि शुक्रवार को होने वाली बातचीत से पहले गुरुवार को हजारों की संख्या में किसानों ने दिल्ली बॉर्डर से लगे स्थल सिंघू, टिकरी और गाजीपुर बॉर्डर तथा हरियाणा के रेवासन से ट्रैक्टर मार्च निकाला। वही 26 जनवरी को होने वाली ट्रैक्टर परेड से पहले ये महज एक 'रिहर्सल' है। एक महीने का वक़्त हो चला है लेकिन अब भी प्रदर्शनकारी दिल्ली बॉर्डर पर डेरा डाले हुए हैं। जो तीन कृषि कानूनों को वापस लेने की मांग कर रहे हैं। इस आंदोलन में ज़्यादातर किसान पंजाब और हरियाणा से हैं।

ये भी पढ़ें : 5 साल की बच्ची का कमाल: बनाया ये विश्व रिकॉर्ड, जानकर आप हो जाएंगे हैरान

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story