×

किसान आंदोलनः जल्द निकलेगा हल, कृषि मंत्री की राजनीति पर लताड़

किसानों द्वारा कृषि बिल के खिलाफ किये जा रहे प्रदर्शन को लेकर केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के आवास पर चल रही बैठक खत्म हो गई। इस बैठक में बीते दिन किसानों से हुई बात चीत को लेकर चर्चा की गई। बैठक में कृषि मंत्री नरेन्द्र तोमर और वाणिज्य मंत्री पियूष गोयल भी मौजूद रहे।

Newstrack
Published on: 2 Dec 2020 8:43 AM GMT
किसान आंदोलनः जल्द निकलेगा हल, कृषि मंत्री की राजनीति पर लताड़
X
किसान आंदोलन LIVE: उग्र हुआ प्रदर्शन, अब जंग में NSUI भी हुआ शामिल

नई दिल्ली: किसानों द्वारा कृषि बिल के खिलाफ किये जा रहे प्रदर्शन को लेकर केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के आवास पर चल रही बैठक खत्म हो गई। इस बैठक में बीते दिन किसानों से हुई बात चीत को लेकर चर्चा की गई। बैठक में कृषि मंत्री नरेन्द्र तोमर और वाणिज्य मंत्री पियूष गोयल भी मौजूद रहे। केंद्रीय कृषि मंत्री नरेन्द्र तोमर ने विपक्षी दलों पर हमला करते हुए कहा कि किसान आंदोलन को लेकर राजनीति बंद हो। हम जल्द ही किसानों की समस्या का हल निकाल लेंगे। कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने यह भी कहा कि कानून के बिना भी MSP सुनिश्चित करने के कई तरीके हैं।

दिल्ली में फल, दूध, सब्जियों की सप्लाई बंद करने की किसानों ने दी धमकी

सिंधु बॉर्डर पर किसानों की जल्द बड़ी बैठक होने वाली है, जिसमें आगे की रणनीति पर मंथन होगा। दूसरी ओर बेंगलुरु में सिविल कोर्ट के बाहर वकीलों ने किसानों के समर्थन में प्रदर्शन किया। वहीं दूसरी तरफ हरियाणा के जींद में खाप पंचायतों ने दिल्ली कूच शुरू कर दिया है। पंचायतों का कहना है कि अगर 3 दिसंबर को सरकार से बात नहीं बनती है, तो फिर वो दिल्ली जाने वाले फल, दूध, सब्जियों की सप्लाई बंद कर देंगे। यहां किसान नेता घर घर जाकर लोगों से दिल्ली चलने की अपील कर रहे हैं।

farmer protest on chilla border-4

यूथ कांग्रेस के लोगों पर वाटर केन से की बौछार

बुधवार दोपहर को किसानों ने नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस वे को जाम कर दिया। सैकड़ों किसानों ने महामाया फ्लाईओवर के नीचे धरना दिया और DND जाने वाले रास्ते को बंद कर दिया। अब यहां भारी पुलिसबल तैनात कर दिया गया है। इस दौरान पुलिस ने यूथ कांग्रेस के लोगों पर पानी की बौछारों में वाटर केन का इस्तेमाल किया। हालांकि, कुछ देर के बाद पुलिस बल द्वारा DND को खुलवाया गया।

ये भी देखें: किसान आंदोलन के साथ झारखंड सरकार, सीएम हेमंत ने केंद्र पर साधा निशाना

कृषि कानून को रद्द करने की मांग

पिछले एक सप्ताह से किसान कृषि कानून के विरोध में सड़कों पर हैं। किसान केंद्र सरकार से नए कृषि कानून को रद्द करने की मांग रह रहे है। दिल्ली की सीमाओं पर हजारों की संख्या में किसान डटे हुए हैं। एक दिसंबर को सरकार के प्रतिनिधियों और किसान नेताओं के बीच हुई बातचीत में समिति बनाने पर सहमति हुई थी जो प्रतिदिन बैठक करेगी लेकिन इसके साथ किसानों ने प्रदर्शन जारी रखने की बात भी कही थी। आज इस किसान आंदोलन में कांग्रेस खुलकर सामने आ गई। कांग्रेस ने चंडीगढ़ में हरियाणा के मुख्यमंत्री के खिलाफ भी जबर्दस्त प्रदर्शन किया।

ये भी देखें: तरसे लालू प्रसाद यादव: नहीं मिल रही बिहार के लाल को धूप, सता रही याद

अमित शाह के घर बैठक में मंथन

सरकार के साथ पहले दौर की बातचीत विफल होने के बाद किसानों ने आंदोलन जारी रखने की बात कही है। दूसरी ओर सरकार भी एक्टिव नजर आ रही है। गृह मंत्री अमित शाह के घर बुधवार सुबह कृषि मंत्री नरेंद्र तोमर और पीयूष गोयल पहुंचे। इन्हीं मंत्रियों ने किसानों से चर्चा की थी। समझा जाता है कि इन मंत्रियों ने अमित शाह को किसानों से हुई बातचीत का ब्योरा दिया और आगे की रणनीति पर विचार किया। किसानों ने अभी सरकार की किसी शर्त को मानने से इनकार किया है और गुरुवार को होने वाली बैठक पर निगाहें हैं।

farmer protest on chilla border-3

ये भी देखें: किसानों ने ठुकराया सरकार का प्रस्ताव, जारी है किसान आंदोलन, अब बढ़ाई गई सुरक्षा

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story