×

Farmers Protest: सभी मांगे पूरी, हरियाणा सरकार सूरजमुखी के बीज पर एमएसपी देने को तैयार, जेल में बंद किसान भी होंगे रिहा

Farmers Protest: प्रदेश सरकार सूरजमुखी को 6400 रुपए प्रति क्विंटल खरीदने पर विचार कर रही है।

Anant Shukla
Published on: 13 Jun 2023 5:00 PM GMT (Updated on: 13 Jun 2023 5:41 PM GMT)
Farmers Protest: सभी मांगे पूरी, हरियाणा सरकार सूरजमुखी के बीज पर एमएसपी देने को तैयार, जेल में बंद किसान भी होंगे रिहा
X
Farmers Protest Haryana government will give MSP on sunflower seeds (Photo-Social Media)

Farmers Protest: आखिरकार किसानों की मेहनत रंग लाई। हरियाणा सरकार ने काफी समय से सूरजमुखी के बीज पर एमएसपी की मांग कर रहे किसानों की सभी मांगों को मान लिया है। प्रदेश सरकार सूरजमुखी को 6400 रुपए प्रति क्विंटल खरीदने पर विचार कर रही है। जबकि जेल में बंद सभी किसानों को कल यानी बुधवार रिलीज कर दिया जाएगा। सरकार द्वारा उठाए गए इस कदम से किसानों काफी खुशी का माहौल है। सभी किसान धरना खत्म करते हुए इक दूसरे को बधाई दे रहे हैं। दिल्ली-चंडीगढ़ हाईवे पर जाम खत्म हो गया है। लोग नर्बाध रूप से आ-जा रहे हैं।

क्या कहा राकेश टिकैत ने

भाकियू प्रवक्ता राकेश टिकैत ने धरना समाप्त करने की घोषणा कर दी है। किसानों के प्रदर्शन की वजह से बंद सभी रास्ते आज खुल जाएंगे। टिकैत ने कहा कि हमारा विरोध हमारी फसलों को एमएसपी पर खरीदाने के लिए था। एमएसपी के लिए देशभर में लड़ते रहेंगे। उन्होंने कहा कि हमारे नेताओं को भी जल्द ही रिहा कर दिया जाएगा और उनपर लगे मुकदमें वापस ले लिए जाएंगे।

ये लड़ाई पीएम सीएम के बीच थी

राकेश टिकैत ने कहा कि प्रधानमंत्री ने किसानों के लिए जो एमएसपी तय किया था, किसान उसी की मांग कर रहे थे। ये लड़ाई पीएम सीएम के बीच थी। इसके बाद उन्होंने कहा कि एमएसपी लागू करने के लिए सभी राज्यों में जाएंगे। पीएम द्वारा निर्धारित एमसपी रेट को सभी राज्यों को देना ही पड़ेगा।

दिल्ली-चंडीगढ़ हाइवे से हटा धरना

हरियाणा सरकार द्वारा किसानों की सभी मांगो को माने जाने के बाद किसानों ने दिल्ली-चंडीगढ़ हाइवे से धरना हटा लिया हैं। पहले दौर के वार्ता के दौरान प्रशासन कहा था कि अल्टीमेटम खत्म हो गया अब सभी वार्ता धरना स्थल पर ही होगी। इसके बाद किसानों के साथ दूसरे दौर की बैठक का आयोजन किया गया। इसी बैठक में किसानों और प्रशासन के बीच सहमति बनी।

Anant Shukla

Anant Shukla

Next Story