×

Wrestlers Protest News: केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर से मीटिंग खत्म, खिलाड़ी बोले- अब जांच स्टेटस का इंतजार

Wrestlers Protest Update News: केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा कि सरकार पहलवानों के साथ उनके मुद्दों पर चर्चा करने के लिए पूरी तरह तैयार है।

Anshuman Tiwari
Published on: 7 Jun 2023 9:00 AM GMT (Updated on: 7 Jun 2023 6:08 PM GMT)
Wrestlers Protest News: केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर से मीटिंग खत्म, खिलाड़ी बोले- अब जांच स्टेटस का इंतजार
X
Wrestlers Protest Update News (photo: social media )

Wrestlers Protest Update News: भारतीय कुश्ती संघ के पूर्व अध्यक्ष और भाजपा सांसद बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ लंबे समय से आंदोलनरत पहलवानों को केंद्र सरकार की ओर से एक बार फिर बातचीत के लिए आमंत्रण मिला है। पहलवानों की ओर से दबाव बनाए जाने के बाद बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ केस तो दर्ज कर लिया गया है मगर अभी तक उनकी गिरफ्तारी नहीं हुई है। पहलवानों की ओर से लगातार उनकी गिरफ्तारी की मांग की जा रही है। पहलवानों का कहना है कि अभी तक वे अपनी मांगों से पीछे नहीं हटे हैं।

खेल मंत्री अनुराग ठाकुर से पहलवानों की मीटिंग खत्म हो गई है। मीटिंग के बाद पहलवान सरकार ने पुलिस की कार्रवाई 15 जून तक पूरी करने की बात कही है। प्रदर्शन में हिस्सा ले रहे महिला, पुरुष खिलाडियों की सुरक्षा की भी बात कही है और 28 मई की रात को हम पर जितने भी मामले दर्ज़ हुए हैं वह वापस लेने की भी बात कही है। हमारा प्रदर्शन खत्म नहीं हुआ है। हमारा प्रदर्शन चलता रहेगा।

इस बीच केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने बड़ा बयान दिया था। उन्होंने कहा कि सरकार पहलवानों के साथ उनके मुद्दों पर चर्चा करने के लिए पूरी तरह तैयार है। खेल मंत्री ने कहा कि मैंने पहलवानों को बातचीत के लिए एक बार फिर आमंत्रित किया है। खेल मंत्री के इस बयान से साफ है कि केंद्र सरकार एक बार फिर पहलवानों से जुड़े इस महत्वपूर्ण मुद्दे का समाधान करने की कवायद में जुट गई है। गृह मंत्री अमित शाह के पहलवानों की मुलाकात के बाद सरकार की ओर से दिए गए इस आमंत्रण को काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है।

इसी कड़ी में खिलाड़ी साक्षी मलिक, बजरंग पुनिया और विनेश फोगाट केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर से मिलने गए हैं। यह बैठक खेल मंत्री के घर पर हो रही है। बैठक में बजरंग पूनिया और साक्षी मलिक मौजूद हैंं। पहलवानों ने तीन शर्तें रखी हैं। इसमें उनकी मांग है कि कम से कम बृज भूषण की गिरफ्तारी होनी चाहिए।

सरकार विभिन्न मुद्दों पर बातचीत के लिए तैयार

केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर के साथ पहलवानों की बातचीत पहले भी हो चुकी है। खेल मंत्री के साथ पहलवानों की पहली बातचीत करीब 6 महीने पहले 24 जनवरी को हुई थी। इस बातचीत के बाद पहलवानों ने अपना आंदोलन खत्म कर दिया था। बाद में पहलवानों ने आरोप लगाया कि उनकी मांगों को पूरा करने की दिशा में सरकार की ओर से कोई ठोस कदम नहीं उठाया गया है। इस कारण पहलवान जंतर मंतर पर फिर धरने पर बैठ गए थे। अब सरकार की ओर से पहलवानों से जुड़े इस महत्वपूर्ण मुद्दे को सुधारने की दिशा में एक बार फिर ठोस कवायद की जा रही है।

अभी हाल में 4 जून को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भी पहलवानों को बातचीत के लिए आमंत्रित किया था। शाह के साथ पहलवानों की लंबी बातचीत हुई है। हालांकि अभी तक यह स्पष्ट नहीं हो सका है कि शाह की ओर से पहलवानों को क्या आश्वासन दिया गया है। अब खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने भी पहलवानों को बातचीत के लिए आमंत्रित किया है। इस बाबत किए गए अपने ट्वीट में अनुराग ठाकुर ने कहा कि सरकार पहलवानों से जुड़े मुद्दों पर बातचीत करने की इच्छुक है। उन्होंने कहा कि मैंने इस बाबत पहलवानों को बातचीत के लिए आमंत्रित किया है।

पहलवानों के आरोपों की निष्पक्ष जांच होगी

इससे पूर्व केंद्रीय खेल मंत्री ने ग्वालियर में कहा कि महिला पहलवानों की ओर से बृजभूषण शरण सिंह पर लगाए गए यौन उत्पीड़न के आरोपों की निष्पक्ष जांच की जाएगी। ग्वालियर में लक्ष्मीबाई राष्ट्रीय शारीरिक शिक्षा संस्थान के दीक्षांत समारोह में हिस्सा लेने के लिए पहुंचे खेल मंत्री ने कहा कि खेल और खिलाड़ी हमेशा सरकार की प्राथमिकता में रहे हैं।

उन्होंने कहा के पहलवानों के आरोपों की जांच के लिए पहले ही समिति का गठन किया जा चुका है। पुलिस इस मामले में पहले ही केस दर्ज कर चुकी है और मामले की तेजी से जांच पड़ताल की जा रही है। इस मामले में निष्पक्ष जांच के बाद जल्द ही आरोप पत्र दायर किया जाएगा।

पूनिया ने कहा-धरना जारी रहेगा

इस बीच आंदोलन में प्रमुखता से हिस्सा ले रहे अंतरराष्ट्रीय पहलवान बजरंग पूनिया ने कहा कि गृह मंत्री अमित शाह से बैठक के बाद उनसे कहा गया था कि इस बैठक के संबंध में जानकारी बाहर शेयर नहीं करनी है। उन्होंने कहा कि इस बैठक में सेटिंग जैसी कोई बात नहीं है।
एक न्यूज़ चैनल से बातचीत के दौरान उन्होंने कहा कि हमारा धरना आगे भी जारी रहेगा। उन्होंने कहा कि गृह मंत्री से मुलाकात के दौरान भी हमने ब्रृजभूषण शरण सिंह की गिरफ्तारी का मुद्दा उठाया था और इस पर गृह मंत्री का कहना था कि मामले की निष्पक्ष जांच की जा रही है।

किसान संगठनों का समर्थन जारी रहेगा

इस बीच भारतीय किसान यूनियन के प्रवक्ता राकेश टिकैत ने कहा कि किसान संगठनों ने पहलवानों के आंदोलन से समर्थन वापस नहीं लिया है। उन्होंने कहा कि पहलवानों की मांग पर बृजभूषण शरण सिंह की गिरफ्तारी की मांग को लेकर 9 जून को होने वाला प्रदर्शन रद्द कर दिया गया है। टिकैत ने कहा कि हम सरकार और पहलवानों के बीच हुई बातचीत से निकलने वाले हल का इंतजार करेंगे। किसान संगठनों की ओर से पहलवानों को समर्थन पहले की तरह जारी रहेगा। उन्होंने कहा कि जल्द ही आगे की रणनीति तैयार की जाएगी। फिलहाल टिकैट ने कहा कि संवाद से ही हाल निकलना संभव है।

Anshuman Tiwari

Anshuman Tiwari

Next Story