×

Wrestlers Protest: 'पहलवानों के खिलाफ दर्ज FIR होगा वापस,15 जून तक आंदोलन स्थगित', खेल मंत्री से चर्चा के बाद बोले रेसलर

Wrestlers Protest: केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर से खिलाड़ियों ने उनके घर पर मुलाकात की। 6 घंटे चली चर्चा के दौरान उन्होंने 5 अहम मांगे उनके सामने रखी। पहलवानों ने कहा कि, कुश्ती संघ का अगला अध्यक्ष किसी महिला को होना चाहिए।

Aman Kumar Singh
Published on: 7 Jun 2023 6:37 PM GMT (Updated on: 7 Jun 2023 7:47 PM GMT)
Wrestlers Protest: पहलवानों के खिलाफ दर्ज FIR होगा वापस,15 जून तक आंदोलन स्थगित, खेल मंत्री से चर्चा के बाद बोले रेसलर
X
अनुराग ठाकुर और पहलवान (Social Media)

Wrestlers Protest: रेसलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया (WFI) के निवर्तमान अध्यक्ष और बीजेपी सांसद बृजभूषण शरण सिंह (Brij Bhushan Sharan Singh) के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे पहलवानों ने बुधवार (07 जून) केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर (Anurag Thakur) से मुलाकात की। खेल मंत्री से पहलवानों की करीब 6 घंटे लंबी मैराथन मुलाकात चली। मुलाकात के बाद रेसलर साक्षी मलिक (Sakshi Malik) ने मीडिया को बताया कि, बृजभूषण शरण के खिलाफ उनका आंदोलन 15 जून तक स्थगित रहेगा। उन्होंने आगे कहा, अगर सरकार ने मांगे पूरी नहीं की तो वह फिर से आंदोलन पर विचार करेंगे।'

वहीं, केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने मीडिया को बताया कि, पहलवानों से मेरी 6 घंटे लंबी बातचीत हुई। हमने पहलवानों को आश्वासन दिया है कि 15 जून तक जांच पूरी हो जाएगी। चार्जशीट दाखिल कर दी जाएगी। उन्होंने बताया, डब्ल्यूएफआई के चुनाव 30 जून, 2023 तक होंगे।

बजरंग पुनिया- 15 जून तक मांगें नहीं मानी तो...

खेल मंत्री अनुराग ठाकुर (Sports Minister Anurag Thakur) के साथ मीटिंग के बाद प्रदर्शनकारी पहलवानों में से एक बजरंग पुनिया (Bajrang Punia) ने कहा कि, 'सरकार से हमारी बात हुई है। वो इस बात पर सहमत हुए हैं कि जितने भी खिलाड़ियों के ऊपर केस दर्ज किये गए हैं, वो सब हटाए जाएंगे। अगर, हमारी सभी मांगों को 15 तारीख तक नहीं माना जाता है तो हम दोबारा आंदोलन करेंगे।'

किसी महिला के हाथ हो WFI की कमान

वहीं, पहलवानों ने इस मुलाकात में ये भी कहा कि कुश्ती फेडरेशन (WFI) की कमान अब किसी महिला के हाथों में दी जानी चाहिए। पहलवानों ने केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर से मुलाकात करके इस बात की मांग की है। अनुराग ठाकुर से बात करते हुए पहलवानों ने अपनी 5 मांगें भी रखी हैं। गौरतलब है कि, बीते कई हफ़्तों से पहलवान एक नाबालिग से यौन शोषण के आरोप में बृजभूषण शरण की गिरफ्तारी की मांग कर रहे हैं।

गृह मंत्री शाह से हो चुकी है पूनिया-साक्षी की मुलाकात
पहलवान बजरंग पूनिया और साक्षी मलिक बुधवार को केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर के घर जाकर मुलाकात की। इस मुलाकात से पहले अनुराग ठाकुर ने ट्विटर पर आमंत्रण दिया था। बता दें, कि केंद्र सरकार और पहलवानों के बीच पिछले 5 दिनों में ये दूसरी मुलाकात है। इससे पहले, पहलवानों ने शनिवार को गृहमंत्री अमित शाह से भी मुलाकात की थी। इस दौरान पहलवानों ने बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ सख्त एक्शन की मांग की थी।

रेसलिंग फेडरेशन के चुनाव साफ तरीके से हों

नाराज पहलवानों ने केंद्रीय खेल मंत्री के सामने 5 मांगें रखी हैं। इनमें फ्री एंड फेयर रेसलिंग फेडरेशन के चुनावों की मांग की गई है। इस दौरान पहलवानों ने इच्छा जाहिर की, कि कुश्ती फेडरेशन (WFI) में अब किसी महिला पहलवान को कमान मिलनी चाहिए। इस दौरान, उन्होंने ये भी कहा कि बृजभूषण शरण और उनके परिवार का कोई भी सदस्य कुश्ती महासंघ का हिस्सा नहीं होना चाहिए।

Aman Kumar Singh

Aman Kumar Singh

Next Story