×

हरियाणा निकाय चुनाव: किसानों ने दिया BJP को झटका! सिर्फ दो सीटों पर मिली जीत

हरियाणा में बुधवार को निकाय चुनाव के नतीजे घोषित कर दिए गए है। मोदी सरकार के तीन कृषि कानूनों के खिलाफ आंदोलन पर बैठे किसानों के चलते इस चुनाव में बीजेपी को भारी नुक्सान झेलना पड़ा।

Monika
Published on: 30 Dec 2020 3:12 PM GMT
हरियाणा निकाय चुनाव: किसानों ने दिया BJP को झटका! सिर्फ दो सीटों पर मिली जीत
X
दिखा किसान आंदोलन का असर, दो ही सीटों पर जीत दर्ज कर पाई BJP

हरियाणा में बुधवार को निकाय चुनाव के नतीजे घोषित कर दिए गए है। मोदी सरकार के तीन कृषि कानूनों के खिलाफ आंदोलन पर बैठे किसानों के चलते इस चुनाव में बीजेपी को भारी नुक्सान झेलना पड़ा। 27 दिसंबर को संपन्न हुए निकाय चुनाव में सोनीपत, पंचकूला और अंबाला नगर निगम में मेयर पद के लिए पहली बार सीधे वोट डाले गए थे। इसमें बीजेपी के खाते में पंचकूला और कांग्रेस के खाते में सोनीपत मेयर की कुर्सी आई है।

अंबाला नगर निगम के चुनाव

बता दें, कि अंबाला नगर निगम के चुनाव में हरियाणा जनचेतना पार्टी की उम्मीदवार शक्ति रानी को मेयर पद पर जीत मिली है। जबकि कुल 20 पार्षदों में से बीजेपी को 8, जनचेतना पार्टी को 7, कांग्रेस को 3 और हरियाणा डेमोक्रेटिक फ्रंट को 2 सीटें मिली है।

वही रेवाड़ी नगर परिषद चुनाव में बीजेपी ने जीत हासिल की। सांपला, धारुहेड़ा और उकलाना नगरपालिका में निर्दलीयों की जीत का डंका बजा। इस बार मेयर, नगर परिषद और नगरपालिका अध्यक्ष के लिए सीधे चुनाव हुआ है।

सोनीपत में कांग्रेस की जीत

सोनीपत से कांग्रेस के निखिल मदान पहले मेयर बने। इन्होंने बीजेपी के ललित बत्रा को पछाड़ कर 13 हज़ार 818 मतों से जीत दर्ज की। हालांकि, सोनीपत में पार्षद चुनाव में बीजेपी को जीत मिली है। 20 में से बीजेपी-10, कांग्रेस-9 ,एक सीट पर निर्दलीय का कब्जा हुआ। सोनीपत में बरोदा के बाद बीजेपी को लगातार दूसरी बार हार मिली। जेजेपी ने 5 वार्डों से चुनाव लड़ा था, जहां उसे सभी सीटों पर हार मिली है।

अंबाला में शक्ति रानी ने बीजेपी को हराया

अंबाला में पूर्व केंद्रीय मंत्री विनोद शर्मा की पत्नी शक्ति रानी ने बीजेपी की प्रत्याशी डॉ वंदना शर्मा को हराकर मेयर पद पर जीत हासिल की।अंबाला में पार्षद की 20 सीटों में से बीजेपी को 8, कांग्रेस को 3 , हरियाणा जन चेतना पार्टी को 7 और हरियाणा डेमोक्रेटिक फ्रंट को दो सीटें मिली।

ये भी पढ़ें : भारी बारिश का अलर्ट: इन राज्यों में जमकर बरसेंगे बादल, पड़ेगी भयानक ठंड

पंचकूला में बीजेपी को मिली जीत

पंचकूला में बीजेपी के कुलभूषण गोलय ने कांग्रेस की उपिंदर अहलूवालिया को हरा कर मेयर पद पर विराजमान हुए। पंचकूला में पार्षद पद चुनाव में बीजेपी को 9 सीटों पर जीत मिली है। कांग्रेस ने सात सीटों पर जीत हासिल की है। जेजेपी 2 सीट पर और दो सीटों पर निर्दलीय जीते हैं।

यह भी पढ़ें… कांग्रेस मनाएंगी पाकिस्तान के टुकड़े होने का जश्न, तमाम वरिष्ठ नेता होगें शामिल

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story