Top
TRENDING TAGS :Coronavirusvaccination

किसान आंदोलन LIVE: किसानों ने किया बड़ा एलान, 1 फरवरी को करेंगे संसद मार्च

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के आवास पर बड़ी बैठक हो रही है। कल गणतंत्र दिवस है और किसानों की परेड भी निकलनी है। जिसकी सुरक्षा को लेकर दिल्ली पुलिस कमिश्नर, आईबी चीफ, गृह राज्य मंत्री समेत अन्य अधिकारियों के साथ गृह मंत्री की बैठक हो रही है।

Shivani Awasthi

Shivani AwasthiBy Shivani Awasthi

Published on 25 Jan 2021 6:09 AM GMT

किसान आंदोलन LIVE: किसानों ने किया बड़ा एलान, 1 फरवरी को करेंगे संसद मार्च
X
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print

नई दिल्ली: किसानों को 26 जनवरी को ट्रैक्टर रैली निकालने की अनुमति मिल गयी है। कृषि कानून के खिलाफ किसानों की सबसे बड़ी रैली की तैयारियां जारी हैं। कई राज्यों से किसान सिंघु बॉर्डर, टिकरी बॉर्डर और गाजीपुर बॉर्डर पर पहुंच रहे हैं। वहीं आज मुंबई में हजारों की तादात में किसान जुटे हैं। रैली निकालते हुए किसान आजाद मैदान में एकत्र होंगे, जहां शरद पवार किसानों को सम्बोधित करेंगे।

किसान आंदोलन LIVE ट्रैक्टर रैली

ट्रैक्टर परेड में सुरक्षा को लेकर अमित शाह के आवास पर बैठक

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के आवास पर बड़ी बैठक हो रही है। कल गणतंत्र दिवस है और किसानों की परेड भी निकलनी है। जिसकी सुरक्षा को लेकर दिल्ली पुलिस कमिश्नर, आईबी चीफ, गृह राज्य मंत्री समेत अन्य अधिकारियों के साथ गृह मंत्री की बैठक हो रही है। इस बैठक से पहले दिल्ली पुलिस कमिश्नर ने केंद्रीय गृह सचिव से मुलाकात की है।

कृषि मंत्री ने कहा- नए कानून पर सरकार की नीयत साफ

केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि सरकार किसान और कृषि दोनों के हितों के प्रति प्रतिबद्ध है। PM मोदी के नेतृत्व में विगत 6 वर्षों में किसान की आमदनी बढ़ाने, खेती को नई तकनीक से जुड़ने के लिए अनेक प्रकार की योजनाएं और प्रयास किए गए हैं। MSP को डेढ़ गुना करने का काम भी PM के नेतृत्व में हुआ।

krishi mantri narendra tomar

कृषि मंत्री ने कहा कि किसान को उसके उत्पादन का सही दाम मिल सके, किसान महंगी फसलों की ओर आकर्षित हो सके इसलिए जहां कानून बनाने की आवश्यकता थी वहां कानून बनाए गए और जहां कानून में बदलाव की आवश्यकता थी वहां कानून में बदलाव भी किए गए। इसके पीछे सरकार और प्रधानमंत्री की साफ नीयत हैं।

रूट किए गए डायवर्ट

ट्रैक्टर परेड के मद्देनजर कुछ रूट डायवर्ट किए गए हैं।

किसान बैरिकेटिंग तोड़कर आगे बढ़े, पुलिस के साथ नोकझोंक

बागपत: ट्रैक्टर परेड में दिल्ली जा रहे किसान बैरिकेटिंग तोड़कर आगे बढ़े इस दौरान किसानों और पुलिस में नोकझोंक हुई। ट्रैक्टर की टक्कर से किसानों ने बेरिकेटिंग तोड़ी दी है। लोनी के रास्ते से दिल्ली जाने का पुलिस ने रास्ता किया था बंद, किसान बैरिकेटिंग तोड़कर लोनी के रास्ते से आगे बढ़ रहे हिया हैं। यह घटना बागपत के खेकड़ा में टोल प्लाजा के पास हुई हैं जिसमें किसानों का गुस्सा देख बागपत पुलिस बैकफुट पर आ गई है।

बागपत: 26 जनवरी की ट्रैक्टर परेड में हजारों ट्रैक्टर का काफिला बागपत से गाजीपुर बॉर्डर के लिए रवाना हुआ। हजारों की संख्या में किसान ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस-वे से गाजीपुर बॉर्डर जाएंगे। बागपत में ट्रैक्टर परेड की तैयारी कई दिन से चल रही थी। ट्रैक्टर पर तिरंगा झंडा लगाकर किसान आगे बढ़ रहे हैं। "भारत माता की जय" के नारों के साथ किसानों के स्वागत को गांवों के बाहर लोगों का सैलाब उमड़ पड़ा है।

रिपोर्ट-पारस जैन, बागपत

नियम तोड़े गए तो पुलिस लेगी एक्शन

किसानों की ट्रैक्टर परेड को लेकर दिल्ली पुलिस कमिश्नर एसएन श्रीवास्तव का बयान आया है। उन्होंने कहा कि कुछ लोग परेड का फायदा उठाना चाहते हैं और गड़बड़ी की फराक में हैं। ऐसे लोगों पर हमारी नजर है। उम्मीद है कि किसान तय रूट पर परेड करेंगे, लेकिन वादा और नियम तोड़े गए तो पुलिस एक्शन लेने से पीछे नहीं हटेगी।

आजाद मैदान में पहुंचे शरद पवार, नहीं आए आदित्य ठाकरे

एनसीपी प्रमुख शरद पवार किसानों की सभा में पहुंच गए हैं। आजाद मैदान में हजारों की संख्या में किसान जुटे हैं और कृषि कानूनों का विरोध कर रहे हैं। यहां आदित्य ठाकरे को भी आना था, लेकिन उन्होंने अपनी ओर से किसी प्रतिनिधि को भेजा है।

kisan andolan

दिल्ली पुलिस कमिश्नर ट्रैक्टर रैली के रूट का लेंगे जायजा

दिल्ली पुलिस कमिश्नर 26 जनवरी गणतंत्र दिवस के मौके पर होने वाली किसान ट्रैक्टर रैली के रूट की सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लेंगे।

सिंघु बॉर्डर के पास लावारिस बैग मिलने से हड़कंप

किसान आंदोल में पाकिस्तानी आतंकी और खालिस्तानी गतिविधियों के मिल रहे इनपुट के बीच सोमवार को सिंघु बॉर्डर के पास एक लावारिस बैग मिला है। बैग देख लोगों में हड़कंप मच गया। गे बारे में पुलिस को सूचित कर दिया गया है। जानकारी है कि पुलिस के साथ बम स्क्वायड और दमकल की गाड़ियां मौके पर पहुंच गयी और छानबीन में जुट गयी।

ये भी पढ़ेंः ट्रैक्टर रैली का रूट: कहां से शुरू, किन रास्तों से गुजरेंगे किसान, बाधित रहेंगे ये मांग

मुंबई में किसान आंदोलन

महाराष्ट्र के 21 जिलों के हजारों किसान आज मुंबई के आजाद मैदान में विशाल रैली करने जा रहे हैं। बता दें कि ये किसान शनिवार से ही नासिक जिले में इकट्ठे हो गए थे और 180 किलोमीटर की दूरी तय करते हुए आज मुंबई पहुँच गए। शरद पवार किसानों को आजाद मैदान में संबोधित करेंगे। शरद पवार के अलावा प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष और महाराष्ट्र के राजस्व मंत्री बालासाहेब थोराट, पर्यटन मंत्री आदित्य ठाकरे भी रैली में शामिल होंगे।

tractor rally

ये भी पढ़ेंः Newstrack Fact Check: कोरोना वैक्सीन लगवाने का नाटक, जानिए Viral Video का सच

आजाद मैदान में शरद पवार का सम्बोधन

शरद पवार के किसानों की रैली में शामिल होने से पहले ही भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने शरद पवार को घेरना शुरू कर दिया है। बीजेपी के नेता किरीट सोमैया ने कहा है, ''शरद पवार कॉन्ट्रैक्ट फार्मिंग के विरोध में भाषण देनें जा रहे हैं लेकिन बारामती में बड़े विज्ञापन लगाए हुए हैं जिसका नाम है 'बारामती एग्रो कॉन्ट्रैक्ट फार्मिंग बाई रोहित पवार'।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story