×

Newstrack Fact Check: कोरोना वैक्सीन लगवाने का नाटक, जानिए Viral Video का सच

सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें खुद डॉक्टर वैक्सीन लगवाने का दिखावा कर रहे हैं। Newstrack Fact Check Team ने की वायरल वीडियो की पड़ताल।

Shivani Awasthi
Published on: 25 Jan 2021 3:54 AM GMT
Newstrack Fact Check: कोरोना वैक्सीन लगवाने का नाटक, जानिए Viral Video का सच
X

लखनऊः 16 जनवरी से देश भर में कोरोना का टीका लगना भी शुरू हो गया है। जिसमें पहले चरण में स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगाया जा रहा है, लेकिन इन दिनों सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसके जरिये ये दावा किया जा रहा है कि खुद डॉक्टर वैक्सीन लगवाने का दिखावा कर रहे हैं। वीडियो भाजपा और मोदी सरकार पर तंज करते हुए वायरल किया जा रहा है। Newstrack Fact Check Team ने वायरल वीडियो की पड़ताल शुरू की।

फर्जी कोरोना वैक्सीनेशन का वीडियो वायरल

फेसबुक पर ये वीडियो भीम संगीत मिशन के पेज पर मिला जोकि शुक्रवार 22 जनवरी को अपलोड किया गया था। साथ ही इसके साथ एक मैसेज लिखा था कि....

ये भी पढ़ेंः ट्रैक्टर रैली क्यों: किसानों के नेताओं के पास नहीं जवाब, तैयारी में जुटे हैं सब

भाजपा वाले को देखिये ज़रा सुई के नाम पर सिर्फ़ फ़ोटोओप और इसके बाद विजेता भी बन रहें हैं, बता रहे है कि यह कर्नाटक के भाजपा के लोग हैं !! इतनी नौटंकी करने की क्या जरूरत थी भाई???

वीडियो कर्नाटक स्वास्थ्य टीम का

ये पोस्ट ट्विटर पर भी वायरल हो रही है। कई कांग्रेस नेताओं के हैंडल से इसे पोस्ट किया जा रहा है। अशोक बसोया नामक कांग्रेस नेता के वेरिफाइड अकाउंट पर भी मिली। ये वीडियो 21 जनवरी को पोस्ट करते हुए भाजपा पर तंज कसा है।



फोटो क्लिक करवाने के लिए टीकाकरण का नाटक

इस वीडियो के कीवर्ड्स हमने सर्च किए तो हमें न्यू इंडियन एक्सप्रेस का लिंक मिला। इस खबर मुताबिक ये वीडियो कर्नाटक के तुमकुर शहर का है। यहां DTC सेंटर पर 16 जनवरी को कोरोना का टीकाकरण हुआ था। वीडियो में दिख रहे डीएमओ डॉ एम बी नागेंद्र्प्पा और महिला स्वास्थ्य कमर्चारी प्रशिक्षण संस्थान की प्रिंसिपल डॉ रजनी एम हैं।

ये भी पढ़ेंः आतंकियों के Apps: Whatsapp-Facebook छोड़ा, Data-Privacy बिल्कुल सुरक्षित

वेबसाइट की खबर के मुताबिक दोनों ही अधिकारी दिन में पहले ही वैक्सीन ले चुके थे। दोपहर बाद अधिकारी वहां निरिक्षण के लिए पहुंचे थे तो फोटोग्राफर्स के कहने पर ऐसा किया था। वैक्सीन लगने की पुष्टि पोर्टल पर रजिस्टर्ड है। डॉ रजनी के मुताबिक वीडियो का मजाक नहीं बनाना चाहिए उन्होंने और स्टाफ ने वैक्सीन लगवाई है।

https://www.newindianexpress.com/states/karnataka/2021/jan/22/tumakuru-officials-fake-taking-jab-2253390.html?ref=inbound_article

फैक्ट रिपोर्ट : वायरल वीडियो गलत दावे के साथ शेयर हो रहा है। दोनों डॉक्टर वैक्सीन लगवा चुके हैं।

आधा सच झूठ से भी खतरनाक होता है। आइये झूठी खबरों के खिलाफ हमारे साथ जुड़िये और अगर आपके पास भी इस तरह की वायरल या फेक खबर आती है तो उसकी सच्चाई जानने के लिए हमें भेज सकते हैं।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story