×

किसान आंदोलन: अखिलेश यादव की अपील- किसान-यात्रा में हों शामिल

कृषि कानून के खिलाफ किसानों द्वारा किये जा रहे आंदोलन का आज 12वां दिन है। दिल्ली में चल रहे इस आंदोलन को अब अलग-अलग राज्यों में भी बड़े स्तर पर समर्थन मिल रहा है। लखनऊ में अखिलेश यादव ने कृषि कानून के खिलाफ मोर्चा संभाला, तो वहीं बंगाल में ममता बनर्जी ने कृषि कानून का विरोध किया।

Shivani
Updated on: 7 Dec 2020 5:38 AM GMT
किसान आंदोलन: अखिलेश यादव की अपील- किसान-यात्रा में हों शामिल
X
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo

नई दिल्ली: मोदी सरकार के नए कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों के आंदोलन का आज 12वां दिन है। किसान दिल्ली की सीमाओं को घेर कर बैठे हुए हैं और सरकार से कृषि कानूनों को वापस लेने की मांग कर रहे हैं। वही किसान संगठनों ने 8 दिसंबर को भारत बंद का आह्वाहन किया है। किसानों के भारत बंद को कई राजनीतिक दलों और संगठनों ने अपना समर्थन दिया है।

अवॉर्ड वापस करने जा रहे खिलाड़ियों को रोका गया

-दिल्ली पुलिस ने करीब 30 खिलाड़ियों को राष्ट्रपति भवन जाने से रोका है। ये सभी कृषि कानून के विरोध में अवॉर्ड वापस करने राष्ट्रपति भवन की ओर मार्च कर रहे थे।

-सपा की किसान यात्रा में शामिल होने के लिए अखिलेश यादव अपने आवास से निकले, इस दौरान उनकी पुलिसकर्मियों से झड़प हो गयी।

अखिलेश की अपील- किसान-यात्रा में शामिल हों

अखिलेश यादव ने ट्वीट कर कर कहा कि क़दम-क़दम बढ़ाए जा, दंभ का सर झुकाए जाये जा, जंग है ज़मीन की, अपनी जान भी लगाए जा... किसान-यात्रा’ में शामिल हों!'



सीएम केजरीवाल की किसानों से मुलाकात, पहुंचे सिंघु बॉर्डर

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल आज कृषि कानूनों के खिलाफ आंदोलन कर रहे किसानों से मुलाकात की। इसके लिए सीएम केजरीवाल सिंधु बॉर्डर पहुंचें। उनके साथ दिल्ली सरकार के कई मंत्री मौजूद हैं। सीएम केजरीवाल ने यहां किसानों का हाल जाना और व्यवस्थाओं का जायजा लिया।

CM Arvind Kejriwal

केजरीवाल बोले- सीएम नहीं सेवक बनकर आया हूँ

सीएम केजरीवाल ने किसानों से मुलाकात के दौरान कहा- मैं किसानों की मांग से सहमत हूं। मुझे लगता है उनकी सभी मांग जायज है। सरकार को उनकी बात माननी चाहिए।

किसानों से सीएम ने कहा कि मैं यहां मुख्यमंत्री बनकर नहीं आया हूं, सेवक बनकर आया हूं। यहां कुछ पानी की दिक्कत है। उसे ठीक कर लिया जाएगा। वहीं भारत बंद का समर्थन भी किया।

ये भी पढ़ें: विपक्ष में आकर शरद पवार ने बदला रंग, कृषि मंत्री रहते की थी मुक्त बाजार की वकालत

सपा के दो एमएलसी गिरफ्तार

लखनऊ में सपा के एमएलसी राजपाल कश्यप और आशु मलिक जब विक्रमादित्य मार्ग स्थित पार्टी दफ्तर जाने का प्रयास कर रहे थे तो उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया। राजपाल कश्यप ने कहा कि ये अघोषित इमरजेंसी है। आखिर अखिलेश यादव को क्यों रोका जा रहा है?

यूपी के हर जिले में अखिलेश की किसान यात्रा

समाजवादी पार्टी ने किसानों के समर्थन में सोमवार को प्रदेश के हर जिले में किसान यात्रा निकालने का एलान किया है। पार्टी के मुखिया और प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कन्नौज में निकाली जाने वाली पदयात्रा में शामिल होने की घोषणा की है मगर इससे पहले ही लखनऊ स्थित अखिलेश यादव के आवास का पूरा इलाका सील कर दिया गया है।

ये भी पढ़ें: भारत बंद का असर: जान लें क्या-क्या खुलेगा, कैसा रहेगा सामान्य जनजीवन

अखिलेश के आवास से कार्यालय तक का रास्ता सील

गौतमपल्ली से लेकर अखिलेश यादव के घर तक पूरे विक्रमादित्य मार्ग पर बैरिकेडिंग लगाकर पूरे रास्ते को बंद कर दिया गया है। समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ताओं के जमावड़े की आशंका से विक्रमादित्य मार्ग पर भारी संख्या में पुलिस कर्मियों की तैनाती की गई है।

8 को भारत बंद, ये दल कर रहे समर्थन

कांग्रेस, टीआरएस, द्रमुक, शिवसेना, सपा, राकांपा और आप सहित अन्य पार्टियों ने केंद्र सरकार के नए कृषि कानूनों के खिलाफ किसान संगठनों के ‘भारत बंद’ के आह्वान के प्रति अपना समर्थन जताया है। न विपक्षी पार्टियों से पहले शनिवार को तृणमूल कांग्रेस, राजद और वाम दलों ने भी बंद का समर्थन किया था. दस केंद्रीय ट्रेड यूनियनों ने भी बंद का समर्थन किया है

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani

Shivani

Next Story