×

कोरोना का होगा खात्मा: इस कंपनी ने लाॅन्च की दवा, कीमत सिर्फ इतने रुपए

कोरोना वायरस ने देश और दुनिया में तेजी से फैल रहा है। दुनिया के कई देशों ने कोरोना वैक्सीन का उत्पादन शुरू कर दिया है। कई देशों में वैक्सीन के अलग-अलग चरणों के ट्रायल किए जा रहे हैं।

Newstrack
Published on: 28 Aug 2020 5:28 AM GMT
कोरोना का होगा खात्मा: इस कंपनी ने लाॅन्च की दवा, कीमत सिर्फ इतने रुपए
X
दुनिया के कई देशों ने कोरोना वैक्सीन का उत्पादन शुरू कर दिया है। कई देशों में वैक्सीन के अलग-अलग चरणों के ट्रायल किए जा रहे हैं।

नई दिल्ली: कोरोना वायरस ने देश और दुनिया में तेजी से फैल रहा है। दुनिया के कई देशों ने कोरोना वैक्सीन का उत्पादन शुरू कर दिया है। कई देशों में वैक्सीन के अलग-अलग चरणों के ट्रायल किए जा रहे हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा कि अमेरिका में तीन वैक्सीन अपने ट्रायल के आखिरी चरण में हैं।

अब इस बीच दवा कंपनी FDC ने भारत में कोरोना वायरस के इलाज में कारगर Favipiravir के दो वेरिएंट PiFLU और Favenza को बाजार में उतारा है। कोरोना के हल्के और मध्यम लक्षणों वाले मरीजों के इलाज में इसके इस्तेमाल की मंजूरी दी जा चुकी है।

FDC लिमिटेड ने Favipiravir के इन दोनों वेरिएंट की कीमत काफी कम रखी है। कंपनी की तरफ से इनकी कीमत सिर्फ 55 रुपए प्रति टैबलेट रखी गई है। ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने एंटीवायरल दवा फेविपिराविर को मंजूरी दी है। यह हल्के और मध्यम लक्षणों वाले कोरोना संक्रमित मरीजों की इलाज में मददगार साबित हुई है।

Coronavirus

यह भी पढ़ें...खुल गए मॉल: सभी बड़े स्टोर्स में शॉपिंग की इजाजत, करना होगा इसका पालन

FDC के प्रवक्ता मयंक टिक्खा का कहना है कि भारत में रोज कोरोना मरीजों के हजारों नए मामले मिल रह हैं। PiFLU और Fevenza से कोरोना मरीजों की बिगड़ती हालत को रोकने में मदद मिलेगी। प्रवक्ता ने कहा कि कंपनी सरकार और स्वास्थ्य क्षेत्र के लोगों के साथ मिलकर पूरे देश में इन दोनों दवाओं को उपलब्ध कराएंगी। प्रवक्ता की तरफ से कहा गया है कि Favipiravir एंटी वायरल एंजेट है जो खास तौर पर इन्फ्लूएजा और SARCov-2 वायरस के आरएनए पोलीमरेज एवं वायरल रिप्लिकेशन को रोकता है।

यह भी पढ़ें...सैन्य तनाव के बावजूद सर्वे का गजब नतीजा, 51 फीसदी चीनी लोगों को PM मोदी पसंद

गौरतलब है कि बीते दिनों फार्मा कंपनी Dr Reddy's Laboratories ने भी कोरोना वायरस की दवा बाजार में उतारा था। इस कंपनी ने दवा को Avigan के नाम से उपलब्ध कराया है। कंपनी की तरफ से इस दवा को 122 टैबलेट के पैक में बाजार में लाॅन्च किया गया है। दवा की एक्सपायरी डेट दो साल तक रहेगी।

यह भी पढ़ें...कोरोना योद्धाः 6 महीने से बेटे के पास होते हुए भी दूर हैं डॉक्टर दंपती, जानें इनकी कहानी

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story