×

मोदी सरकार का राहत पैकेज, आत्मनिर्भर भारत 3.0 का वित्त मंत्री ने किया ऐलान

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस पैकेज में रोजगार सृजन और परेशान सेक्टर को राहत देने पर जोर देने की बात काझी  है। यह पैकेज के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है।

Newstrack
Published on: 12 Nov 2020 7:21 AM GMT
मोदी सरकार का राहत पैकेज, आत्मनिर्भर भारत 3.0 का वित्त मंत्री ने किया ऐलान
X
मोदी सरकार का राहत पैकेज, आत्मनिर्भर भारत 3.0 का वित्त मंत्री ने किया ऐलान

नई दिल्ली: कोरोना महामारी के कारण देश की आर्थिक स्थिति पर काफी नकारात्मक असर देखने को मिल रहा है। ऐसे में केंद्र की मोदी सरकार ने अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए करीब 1.5 लाख करोड़ रुपये के एक और राहत पैकेज का ऐलान किया है। इसी संबंध में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण प्रेस कॉन्फ्रेंस किया।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि हाल के आंकड़े अर्थव्यवस्था में सुधार के संकेत दे रहे हैं। उन्होंने कहा कि जीएसटी कलेक्शन जैसे कई आंकड़े बेहतर आये हैं और रिजर्व बैंक ने यह संकेत दिया है कि तीसरी तिमाही में ही इकोनॉमी पॉजिटिव जीडीपी ग्रोथ हासिल कर सकती है।

रोजगार सृजन पर जोर होगा

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस पैकेज में रोजगार सृजन और परेशान सेक्टर को राहत देने पर जोर देने की बात काझी है। यह पैकेज के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है।

आत्मनिर्भर भारत का फायदा

-वित्त मंत्री ने कहा कि आत्मनिर्भर भारत के तहत उठाये गये कदमों से ​मजदूरों को काफी फायदा हुआ है। इसी तरह किसानों को राहत देने के प्रयासों का भी अच्छा नतीजा आया है।

anurag thakur

-आत्मनिर्भर भारत के तहत ईसीएलजीस स्कीम के तहत 61 लाख लोगों ने लाभा उठाया है। इसमें 1.52 लाख करोड़ रुपये वितरित किये जा चुके हैं और 2.05 लाख करोड़ रुपये के कर्ज की मंजूरी दी गई है।

ये भी देखें: ढाई लाख सस्ती कार: खरीदारों का लग गया जमावड़ा, आज ही बुक कर लें आप भी

वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा- पीएम स्वनिधि योजना लागू

-शेयर बाज़ार अपने उच्चतम स्तर पर और सालान आधार पर विदेशी निवेश 13% बढ़ा

-अक्टूबर- दिसंबर तिमाही में अर्थव्यवस्था बेहतर होगी

-अक्टूबर में GST संग्रह बढ़ा

वित्त मंत्री वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा- सरकार के कदमों का फायदा, तीसरी तिमाही में हो सकती है पॉजिटव ग्रोथ

-63 लाख MSME को मिला कर्ज

-मूडीज ने GDP अनुमान में सुधार किया

-अब तक 1.57 लाख किसान क्रेडिट कार्ड जारी

-एक देश एक राशन कार्ड पर वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि अब भारत का कोई भी व्यक्ति कहीं भी राशन ले सकता है।

-राहत पैकेज में रोजगार सृजन पर रहेगा जोर।

-निवेश लगातार बढ़ रहा है।

-वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि हाल के आंकड़े अर्थव्यवस्था में सुधार के संकेत दे रहे हैं।

-उन्होंने कहा कि जीएसटी कलेक्शन जैसे कई आंकड़े बेहतर आये हैं और रिजर्व बैंक ने यह संकेत दिया है कि तीसरी तिमाही में ही इकोनॉमी पॉजिटिव जीडीपी ग्रोथ हासिल कर सकती है।

-उन्होंने कहा कि रेलवे में माल ढुलाई में 20 फीसदी बढ़ी है, बैंक कर्ज वितरण में 5 फीसदी की बढ़त हुई। शेयर बाजार रिकॉर्ड हाई है।

-एफपीआई का नेट निवेश भी सकारात्मक रहा है। विदेशी मुद्रा भंडार भी 560 अरब डॉलर के रिकॉर्ड पर पहुंच गया है।

ये भी देखें: कादर खान थे लकी मैन: जिसको छुआ उसे स्‍टार बना दिया, 40 साल तक किया राज

atmnirbhar bharat

कई सेक्टर की हालत बहुत खराब है

गौरतलब है कि कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए लगाए गए लॉकडाउन से देश की इकॉनमी बुरी तरह प्रभावित हुई है। इस वित्त वर्ष की पहली तिमाही में जीडीपी में करीब 24 फीसदी की गिरावट आयी है। इससे इकोनॉमी को राहत देने के लिए सरकार कई राहत पैकेज का ऐलान कर चुकी है। लेकिन इन सब राहत पैकेज से अर्थव्यवस्था में बहुत सुधार होने के संकेत नहीं मिल रहे हैं। हालांकि अर्थव्यवस्था में हाल में कई संकेतक बड़े सकारात्मक रहे, लेकिन उन्हें त्योहारी सीजन के दौरान होने वाली तात्कालिक बढ़त माना जा रहा है। अभी ट्रैवल, सर्विस सेक्टर जैसे कई सेक्टर की हालत बहुत खराब है।

ये भी देखें: कोरोना वैक्सीनः आने पर भारत में भंडारण में फंसा पेंच, करना होगा ये काम

कोरोना संकट से देश को अभी राहत के आसार नही

बता दें कि बुधवार को ही सरकार ने 10 सेक्टरों में मैन्युफैक्चरर्स के लिए करीब 2 लाख करोड़ रुपये के प्रोडक्शन लिंक्ड इनसेंटिव्स (PLI) की घोषणा की है। कोरोना संकट से अभी देश को मुक्ति मिलती नहीं दिख रही। राजधानी दिल्ली में कोरोना के रिकॉर्ड मामले सामने आये हैं। कई अन्य शहरों में भी कोरोना के मामले बढ़ते देखे गये हैं।

ये भी देखें: बिहार में कयास तेजः क्या तेजस्वी पलटेंगे हारी बाजी, नीतीश राजतिलक में मस्त

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story