×

वित्त मंत्री ने चीन से आयात पर दिया बड़ा बयान, गणेश मूर्ति मंगाने पर उठाए सवाल

भारत-चीन विवाद के बाद से देश की जनता चीनी सामान का बहिस्कार करने लगी है जो दोनों देश के हित में नहीं है।  चीन को सबक सिखाने के लिए जनता एक स्वर में आवाज उठा रही है। व्यापारिक संगठनों ने तो चीन से आयात को कम करने के लिए पूरजोर आवाज लगाई है।

suman
Published on: 25 Jun 2020 2:35 PM GMT
वित्त मंत्री ने चीन से आयात पर दिया बड़ा बयान, गणेश मूर्ति मंगाने पर उठाए सवाल
X

नई दिल्ली : भारत-चीन विवाद के बाद से देश की जनता चीनी सामान का बहिस्कार करने लगी है जो दोनों देश के हित में नहीं है। चीन को सबक सिखाने के लिए जनता एक स्वर में आवाज उठा रही है। व्यापारिक संगठनों ने तो चीन से आयात को कम करने के लिए पूरजोर आवाज लगाई है।

यह पढ़ें...भिड़ गए भाजपा के दिग्गज, कुख्यात बैरिया में तेज हुई वर्चस्व की जंग

इन विवादों के बीच वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज गुरुवार को कहा है कि विकास को बढ़ावा देने के लिए चीन से कच्चे माल के आयात करना कुछ भी गलत नहीं है। क्योंकि जो चीजें हमारे देश में नहीं हैं, उसे बाहर से मंगाने पर कोई आपत्ति नहीं होनी चाहिए। लेकिन आश्चर्य तब होता है कि जब गणेश भगवान की मूर्ति भी चीन से मंगाई जाती है क्या मिट्टी की मूर्ति भी चीन से मंगवाना जरूरी है?

वर्चुअल रैली के माध्यम से वित्त मंत्री ने तमिलनाडु के बीजेपी कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए ये बातें कहीं। उन्होंने कहा कि किसी भी देश से आयात करना गलत नहीं है, जो उत्पादन और रोजगार को बढ़ावा दे। भारत का आत्मनिर्भर अभियान भी यही कहता है कि देश में उत्पादन हो, जिससे लोगों को रोजगार मिले, लेकिन उन चीजों के आयात पर सोचने की जरूरत है, जिससे ना तो किसी को रोजगार मिलने वाला है, और ना ही उससे अर्थव्यवस्था को ताकत।

यह पढ़ें...नहीं कोरोना का डर, यहां हॉट स्पॉट में दे दिया बाजार खोलने का आदेश

वित्त मंत्री ने कहा-चीन की चीजों के बहिस्कार के खिलाफ जो आवाज उठ रही है वो जायज है, लेकिन उससे पहले ये बताए कि जब अपने देश में मिट्टी है और हर साल गणेश जी बनाए जाते है तो फिर गणेश चतुर्थी के लिए देश में मिट्टी से बनी गणेश की मूर्ति को छोड़कर गणेश की मूर्तियां चीन से मंगाई जाती है ऐसा क्यों? जैसे पूजा में इस्तेमाल होने वाले सामान, साबुन बॉक्स, प्लास्टिक की वस्तुएं। ये सभी प्रोडक्ट्स देश में भी बनते हैं तो फिर हम इसे आयात क्यों करते हैं, हमें आत्मनिर्भर भारत की दिशा में छोटे घरेलू उद्योगों को बढ़ावा देना चाहिए।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

suman

suman

Next Story