×

सीतारमण की बैंक अधिकारियों संग अहम बैठक, आम बजट से पहले चर्चा में रहे ये मुद्दे...

भारतीय अर्थव्यवस्था को मजबूत और आर्थिक वृद्धि को लेकर केंद्र की मोदी सरकार लगातार नए प्रयास कर रही है। इसी कड़ी में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण शनिवार को बैकों के अधिकारियों संग अहम बैठक की। इस बैठक में वित्त मंत्री ने बैकों के वित्तीय प्रदर्शन और उनके कारोबार की ग्रोथ की समीक्षा की।

Shivani Awasthi
Published on: 28 Dec 2019 7:42 AM GMT
सीतारमण की बैंक अधिकारियों संग अहम बैठक, आम बजट से पहले चर्चा में रहे ये मुद्दे...
X

दिल्ली: भारतीय अर्थव्यवस्था को मजबूत और आर्थिक वृद्धि को लेकर केंद्र की मोदी सरकार लगातार नए प्रयास कर रही है। इसी कड़ी में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) शनिवार को बैकों के अधिकारियों संग अहम बैठक की। इस बैठक में वित्त मंत्री ने बैकों के वित्तीय प्रदर्शन और उनके कारोबार की ग्रोथ की समीक्षा की।

बैकों के प्रबंध निदेशकों और मुख्य कार्यकारी अधिकारियों संग वित्त मंत्री ने की बैठक:

दरअसल, केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बैकों के प्रबंध निदेशकों और मुख्य कार्यकारी अधिकारियों (सीआईओ) के साथ दिल्ली में बैठक की। आम बजट पेश करने से पहले हुई इस बैठक को कई मायनों में ख़ास माना जा रहा है।

ये भी पढ़ें: अभी-अभी पाकिस्तान ने दनादन दागे मोर्टार: एक की मौत, NSA डोभाल ने लिया बड़ा फैसला

जानकारी के मुताबिक़, सीतारमण एक फरवरी को अपना दूसरा पूर्ण बजट पेश कर सकती हैं। इसी कड़ी में इस बैठक में राष्ट्रीय कंपनी कानून न्यायाधिकरण (एनसीएलटी) के जरिये या अन्य उपायों से गैर-निष्पादित संपत्तियों (एनपीए) की वसूली पर चर्चा हुई।

एनपीए वसूली पर चर्चा:

गौरतलब है कि बैकों ने पिछले चार साल में 4,01, 393 करोड़ रुपये का एनपीए वसूला है। इनमें सिर्फ वित्त वर्ष 2018-19 में ही 1,56,702 करोड़ रुपये वसूल किये गये।

इस बैठक में बैंकिंग क्षेत्र के हालातों पर चर्चा हुई और जानकारी के मुताबिक़, उन्हें ऋण वितरण की वृद्धि दर तेज करने को कहा गया है।

ये भी पढ़ें: नीतीश कुमार ने निभाई दोस्ती, अरुण जेटली की याद में किया प्रतिमा का अनावरण

आम बजट से पहले सरकारी बैकों के अधिकारियों संग बैठक अहम:

इतना ही नहीं, वित्त मंत्री सीतारमण ने बैंकों द्वारा लिए जाने वाले मर्चेंट डिस्काउंट रेट और रुपए कार्ड के जरिए 'प्रधानमंत्री जन धन योजना' के खाताधारकों को खाते में मौजूदा राशि से अधिक की निकासी करने की सुविधा देने से संबंधित बजट घोषणाओं की भी समीक्षा की। इसके तहत सरफेसी अधिनियम के तहत संपत्तियों की नीलामी के ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर चर्चा हुई।

ये भी पढ़ें: जेल में लग रहा ‘लालू दरबार’, भाजपा ने सोरेन सरकार पर उठाये सवाल

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story