×

कोरोना की वैक्सीन पर भारत को बड़ी सफलता, जल्द शुरू होगा इंसानों पर परीक्षण

कोरोना महामारी का मामला दुनिया में तेजी से फैल रहा है। भारत में कोरोना के 5 लाख से ज्यादा मरीज हो गए हैं, तो वहीं 16 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है। अब इस बीच भारत को बड़ी सफलता मिली है।

Dharmendra kumar
Published on: 29 Jun 2020 7:03 PM GMT
कोरोना की वैक्सीन पर भारत को बड़ी सफलता, जल्द शुरू होगा इंसानों पर परीक्षण
X

नई दिल्ली: कोरोना महामारी का मामला दुनिया में तेजी से फैल रहा है। भारत में कोरोना के 5 लाख से ज्यादा मरीज हो गए हैं, तो वहीं 16 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है। अब इस बीच भारत को बड़ी सफलता मिली है।

भारत की कोविड-19 की पहली संभावित वैक्सीन कोवाक्सिन (COVAXIN) को दवा नियामक डीजीसीआई से पहले और दूसरे चरण के लिए मानव परीक्षण की मंजूरी मिल गई है। इस वैक्सीन को भारत बायोटेक ने बनाया है। वैक्सीन का इंसानों पर परीक्षण इस साल जुलाई से शुरू करने की तैयारी है।

इस वैक्सीन को भारतीय चिकित्सा अनुसंधान संस्थान (आईसीएमआर) और नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी (एनआईवी) के सहयोग से विकसित किया गया है। वायरस के स्ट्रेन को पुणे स्थित एनआईवी में आईसोलेट किया गया था और भारत बायोटेक को भेज दिया गया था, जहां इस स्वदेशी वैक्सीन को विकसित किया गया।

यह भी पढ़ें...दो बड़े फैसलों के बाद PM मोदी का संबोधन, कल शाम कर सकते हैं ये एलान

गौरतलब है कि इस समय दुनियाभर में कोरोना वायरस की 100 से ज्यादा वैक्सीन पर काम हो रहा है, हालांकि अभी भी इस क्षेत्र में सफलता नहीं मिल पाई है। सोमवार को ही चीन में भी एक वैक्सीन को सैन्य इस्तेमाल की अनुमति दी गई। इस वैक्सीन को चीनी सेना की रिसर्च यूनिट और कैनसिनो बायोलॉजिक्स ने विकसित किया है।

यह भी पढ़ें...ग्राहकों के लिए बड़ी खुशखबरी: इन बैंकों में करें निवेश, मिलेगा सबसे ज्यादा ब्याज

यह Ad5-nCoV वैक्सीन चीन की उन आठ संभावित वैक्सीन में शामिल हैं जिन्हें इंसानों पर ट्रायल की अनुमति दी गई है। हालांकि, कैनसिनो ने कहा कि अभी यह वैक्सीन केवल सैन्य प्रयोग के लिए होगी, क्योंकि लॉजिस्टिक्स विभाग की अनुमति के बिना इसका बड़े स्तर पर प्रयोग नहीं किया जा सकता।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story