×

बड़ी खुशखबरी: अब रेलवे के सफर में मिलेगा मुआवजा, अगर हुआ ऐसा...

आप कहीं जाने के लिए स्टेशन में जाते हैं और अक्सर आपको ट्रेन का घंटों वेट करना पड़ता है इसमें आप कुछ कर भी नहीं सकते हैं, क्योंकि आपके पास कोई दूसरा आप्शन भी नहीं होता है।

Roshni Khan
Published on: 22 Oct 2019 7:16 AM GMT
बड़ी खुशखबरी: अब रेलवे के सफर में मिलेगा मुआवजा, अगर हुआ ऐसा...
X

नई दिल्ली: Tejas Express Private Train आप कहीं जाने के लिए स्टेशन में जाते हैं और अक्सर आपको ट्रेन का घंटों वेट करना पड़ता है इसमें आप कुछ कर भी नहीं सकते हैं, क्योंकि आपके पास कोई दूसरा आप्शन भी नहीं होता है। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा अगर आप कर रहे हां ट्रेन का वेट और वो सही टाइम पर नहीं आई। तो अब से आपको रेलवे उसका मुआवजा देगी।

ऐसा ही कुछ दिल्ली-लखनऊ तेजस एक्सप्रेस के विगत 19 अक्टूबर को तीन घंटे से भी अधिक समय की देरी से चलने के कारण IRCTC को करीब 1.62 लाख रुपए का हर्जाना भरना पड़ रहा है। रेलवे की ये कंपनी बीमा कंपनियों के जरिए अपने 950 यात्रियों को मुआवजा देगी। ऐसा कुछ रेलवे के इतिहास में पहली बार हो रहा है।

ये भी देखें:पाकिस्तान को कड़ी चेतावनी! अमेरिका का फूटा ग़ुस्सा, इमरान की हालत खराब

घंटो लेट होती है ट्रेन

अधिकारियों ने सोमवार को बताया कि तेजस ट्रेन लखनऊ से सुबह 6.10 बजे चलने के बाद सुबह करीब 9.55 बजे चली थी और नई दिल्ली दोपहर 12.25 बजे पहुंचने के बजाय करीब 3.40 बजे पहुंची थी। ये ट्रेन नई दिल्ली से लखनऊ के लिए दोपहर 3.35 बजे रवाना होने के बजाय शाम को 5.30 बजे रवाना हुई थी। इसके बाद यह ट्रेन रात को 10.05 बजे पहुंचने के बजाय रात 11.30 बजे पहुंची थी। इसके चलते लखनऊ से दिल्ली जाने वाले 450 यात्रियों को 250 रुपए का मुआवजा मिलेगा। जबकि दिल्ली से लखनऊ जाने वाले प्रत्येक 500 यात्रियों को सौ रुपया दिया जाएगा।

अधिकारी ने बताया कि हरेक यात्री इस मुआवजा राशि को बीमा कंपनी की ओर से दिए गए लिंक के जरिए हासिल किया जा सकता है। यह लिंक तेजस एक्सप्रेस के हर टिकट पर दर्ज होता है। उन्होंने यह भी बताया कि 19 अक्टूबर को तेजस एक्सप्रेस के परिचालन में देरी की वजह कानपुर के पास एक ट्रेन का पटरी से उतर जाना था।

ये भी देखें:हिंदूवादी नेता हत्याकांड: पुलिस ने जारी की हत्यारों की फोटो, जनता से की ये अपील

असल में, लोगों को आकर्षित करने के लिए इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन यानी IRCTC तेजस ट्रेन में यात्रियों को बेहतरीन बीमा सुविधाएं दे रही है। IRCTC यात्रियों को 25 लाख रुपए का यात्रा बीमा यानी दुर्घटना बीमा दे रही है। यही नहीं यदि यात्रा करने के दौरान यदि यात्री के घर में चोरी हो जाती है तो उसके लिए लाख रुपए का कवर भी इसी बीमा योजना में होगा।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story