×

जल्द उड़ानों का संचालन, लेकिन इन नियमों का करना होगा पालन

कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए देशव्यापी लॉकडाउन की अवधि को 3 मई तक के लिए बढ़ा दिया गया है। इस दौरान सभी तरह की उड़ानों को बंद रखा गया है।

Shreya
Published on: 25 April 2020 6:40 AM GMT
जल्द उड़ानों का संचालन, लेकिन इन नियमों का करना होगा पालन
X

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए देशव्यापी लॉकडाउन की अवधि को 3 मई तक के लिए बढ़ा दिया गया है। इस दौरान सभी तरह की उड़ानों को बंद रखा गया है। ऐसे में खबर है कि दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर जल्द ही उड़ानों का संचालन शुरू किया जा सकता है। लेकिन कई सख्त नियमों और कुछ चीजों पर बैन के साथ ही दोबारा संचालन शुरू किया जा सकता है।

अनिवार्य होंगे ये नए नियम, इन पर लगेगा बैन

इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर उड़ानों का संचालन शुरू करने के लिए सभी क्रू मेंबर्स और यात्रियों को मास्क लगाना अनिवार्य होगा। सिक्योरिटी क्लियरेंस के लिए लाइन नहीं लगाना होगा। इसके अलावा फ्लाइट में यात्रियों को मील की सुविधा नहीं दी जाएगी और सभी फ्लाइट्स में टॉयलेट के इस्तेमाल पर भी बैन होगा।

यह भी पढ़ें: गर्भवती महिला की उपचार के दौरान मौत, परिजनों ने लगाया चिकित्सकों पर आरोप

विमानन मंत्रालय के स्टैकहॉल्डर्स ने सुझाए नए नियम

इस बाबत एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि केंद्रीय विमानन मंत्रालय के स्टैकहॉल्डर्स की ओर से हाल ही में ये नए नियम सुझाए गए हैं। नए नियम में सिक्योरिटी चेक के जरिए यात्रियों को सामान्य के मुताबिक ज्यादा समय लग सकता है।

3 मई से शुरू हो सकता है संचालन

गौरतलब भारत में लॉकडाउन का एलान किए जाने के बाद से ही सभी उड़ानों को निलंबित कर दिया गया था। उड़ानों को निलंबित किए हुए आज यानि 25 अप्रैल को एक महीना हो गया है। बता दें कि पहले 14 अप्रैल को फ्लाइट्स का संचालन शुरु किया जाना था, लेकिन कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए देशव्यापी लॉकडाउन को 3 मई तक के लिए बढ़ा दिया गया था। हालांकि ऐसा माना जा रहा है कि 3 मई के बाद से उड़ान सेवा को फिर से शुरु कर दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें: लॉकडाउन में इस बैंक ने ग्राहकों के लिए किया बड़ा एलान, अब मिलेगी ये सुविधा

यात्रियों को हैंडल करने के लिए तैयार किया गया ये प्लान

HT की रिपोर्ट के अनुसार, दिल्ली एयरपोर्ट ऑपरेटर, विभिन्न एयरलाइंस और CISF (एक फोर्स जो एयरपोर्ट सिक्योरिटी संभालती है) ने मिलकर यात्रियों को हैंडल करने का एक प्लान तैयार किया है। साथ में यह भी सुनिश्चित किया जा रहा है कि कोरोना वायरस से बचाव के लिए सेनेटाइजेशन और सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ध्यान रखना जाए।

इनको ही मिलेगी टर्मिनल में एंट्री

रिपोर्ट के अनुसार, एक CISF अधिकारी ने बताया कि जिनमें कोरोना वायरस के कोई भी लक्षण नहीं पाए जाएंगे, केवल उन्हीं को टर्मिनल के अंदर एंट्री मिलेगी। इसके अलावा बिना मास्क लगाए किसी की भी एंट्री नहीं कराई जाएगी।, यात्रियों को एयरलाइन स्टाफ की मदद से बैचों में बांटा जाएगा, जो कि चेक इन एरिया में यात्रियों की सीटिंग अरेंजमेंट करेंगे। यात्रियों की सीट एक दूसरे से अलग होंगी ताकि सोशल डिस्टेंसिंग का पालन अच्छे से हो सके।

यह भी पढ़ें: फाइनल हुई JIO-FACEBOOK डील, ‘प्रोजेक्ट रेडवुड’ के साक्षी बने आकाश औऱ ईशा

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story