×

बारिश ने मचाई तबाही: 28 लोगों की गई जान, हजारों लोग हुए बेघर

पश्चिमी महाराष्ट्र के कई जिलों में तेज बारिश के बाद आई बाढ़ की वजह से करीब दो हजार से ज्यादा मकान क्षतिग्रस्त हो गए हैं। इन जिलों में फसलों को भी भारी नुकसान हुआ है।

Shreya
Published on: 16 Oct 2020 12:38 PM GMT
बारिश ने मचाई तबाही: 28 लोगों की गई जान, हजारों लोग हुए बेघर
X
रविवार को नांदेड़ जिले में महाराष्ट्र के मंत्री विजय वाडेट्टीवार के काफिले को रोक दिया। उन्होंने मंत्री से मांग की कि सर्वेक्षण करने की बजाय सरकार उन्हें तुरंत मदद मुहैया करवाए।

पुणे: देश भर के अधिकांश राज्यों से मॉनसून की विदाई हो चुकी है। लेकिन अभी भी कुछ ऐसे प्रदेश हैं, जहां पर झमाझम बारिश का सिलसिला जारी है। पश्चिमी महाराष्ट्र के भी कई जिलों में भीषण बारिश का मंजर देखने को मिल रहा है। लगातार हो रही भारी बारिश के चलते वेस्टर्न महाराष्ट्र के कई जिलों में बाढ़ जैसी स्थिति पैदा हो गई है, जिसमें करीब दो हजार 300 से ज्यादा मकान को नुकसान पहुंचा है। यही नहीं बारिश ने बड़े स्तर पर फसलों को भी बर्बाद कर दिया है।

21 हजार से ज्यादा लोगों को सुरक्षित स्थान पहुंचाया गया

जानकारी के मुताबिक, बाढ़ से ग्रस्त इन जिलों में 21 हजार से ज्यादा लोगों को रेस्क्यू कराया गया है। इन लोगों को निकालकर सुरक्षित स्थानों पर ले जाया गया है। यह जानकारी अधिकारियों द्वारा शुक्रवार को दी गई है। यहां के संभागीय आयुक्त कार्यालय के मुताबिक, एक और शव बरामद होने के बाद बारिश के चलते घटी घटनाओं में मरने वाली की कुल संख्या बढ़कर 28 हो चुकी है। इनमें से सबसे ज्यादा मौतें सोलापुर जिले में हुई हैं। बता दें कि सोलापुरा बाढ़ से सबसे ज्यादा प्रभावित हुआ है।

यह भी पढ़ें: बिहार में जिन्ना का जिन्न: कांग्रेस ने इनको दिया टिकट, बीजेपी ने मचाया कोहराम

Flood In Hyderabad फोटो- सोशल मीडिया

इन जिलों में फसलों को हुआ भारी नुकसान

संभागीय आयुक्त कार्यालय ने बताया कि बाढ़ के चलते पुणे, सोलापुर, सांगली और सतारा में करीब 57 हजार हेक्टेयर में फैले चावल, सोयाबीन, गन्ना, अनार, कपास और सब्जियों जैसी फसलों को काफी ज्यादा नुकसान हुआ है। कार्यालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि इस क्षेत्र में भीषण बारिश और बाढ़ ने करीब 513 जानवरों की जान ले ली है। वहीं पुणे, सोलापुर, सांगली और सतारा में बाढ़ से कुल 2,319 मकान क्षतिग्रस्त हो गए।

यह भी पढ़ें: चीनी सेना रहम मांगेगी: भारत के पास आ रहे 4 और राफेल, मारा जाएगा दुश्मन

तेलंगाना में भी बारिश ने लिया भयंकर रूप

बता दें कि तेलंगाना में भी बारिश का प्रलय बढ़ता ही जा रही है। राज्य में हुई बारिश ने बाढ़ का रूप धारण कर लिया है। प्रदेश के तमाम इलाकों में बारिश संबंधित घटनाओं में 50 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं हैदराबाद में स्थिति और बेकार है। राजधानी में चारों तरफ जलप्रलय जैसा माहौल नजर आ रहा है। हैदराबाद में स्थिति काफी भयावह हो गई है।

यही नहीं यहां पर एक ही परिवार के नौ लोग पानी में बह गए, जिसमें से एक ही व्यक्ति को बचाया जा सका है। इस घटना का एक वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हुआ है। इनमें से 4 के शव बरामद कर लिए गए हैं।

यह भी पढ़ें: औरैया में ताबड़तोड़ एक्शन: 250 किलो अवैध पटाखे बरामद, गिरफ्तार हुए 3 बदमाश

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story