जम्मू-कश्मीर के पूर्व डीजीपी बोले, हिंदुओं को मिले हथियार और ट्रेनिंग

जम्मू-कश्मीर के पुर्व डीजीपी एस. पी. वैद्य ने कहा कि विलेज डिफेंस कमेटी फॉर्मूला को प्लानिंग के साथ लागू करने से कोई नुकसान नहीं है।

Aradhya Tripathi
Published on: 12 Jun 2020 2:39 PM GMT
जम्मू-कश्मीर के पूर्व डीजीपी बोले, हिंदुओं को मिले हथियार और ट्रेनिंग
X

पूरा देश एक ओर कोरोना वायरस से जूझ रहा है। दूसरी ओर घाटी में आये रोज नई घटनाएं घट रहीं हैं। इस बीच जम्मू कश्मीर के पूर्व पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) एस. पी. वैद्य ने कश्मीरी पंडितों को लेकर कुछ ऐसा कहा है जिस पर संभव है कि आगे विवाद बढ़ सकता है। पूर्व डीजीपी ने कश्मीर में अल्पसंख्यक हिंदुओं को हथियार मुहैया कराने और उन्हें ट्रेनिंग देने की वकालत की है।

प्लानिंग से लागू किया जाए विलेज डिफेंस कमेटी फॉर्मूला- डीजीपी वैद्य

जम्मू-कश्मीर के पुर्व डीजीपी एस. पी. वैद्य ने कहा कि विलेज डिफेंस कमेटी फॉर्मूला को प्लानिंग के साथ लागू करने से कोई नुकसान नहीं है। डीजीपी ने 90 के दशक का जिक्र करते हुए कहा कि जम्मू के चिनाब घाटी में हिंदुओं को हथियार दिए गए थे। इससे नब्बे के दशक में हिंदुओं के पलायन को रोकने में मदद मिली थी। पुलिस के पूर्व डीजीपी एस. पी. वैद्य ने कश्मीरी पंडितों को ही नहीं बल्कि कश्मीर घाटी में आतंकवादियों से निपटने के लिए कमजोर मुस्लिमों को भी हथियार दिए जाने की बात कही है।

ये भी पढ़ें- चीन के खिलाफ कड़ी कार्रवाई! 23 हजार ट्विटर अकाउंट डिलीट, ऐसा करते पकड़ाए

डीजीपी वैद्य ने कहा, '' मैं पहला शख्स हूं, जिसने जम्मू-कश्मीर के रियासी में पहली विलेज डिफेंस कमेटी का गठन किया। इजरायल की तरह कश्मीर घाटी में भी कमजोर लोगों के लिए विशेष प्रावधान करने की आवश्यकता है।

अजय पंडित की हत्या को लेकर देशभर में आक्रोश

पूर्व डीजीपी वैद्य ने कहा कश्मीर घाटी में विलेज डिफेंस कमेटी गठित करना मुश्किल काम है, लेकिन असंभव नहीं हैं। वैद्य का यह बयान उस समय सामने आया है, जब जम्मू कश्मीर के अनंतनाग जिले में आतंकियों ने सरपंच अजय पंडिता की गोली मारकर हत्या कर दी। गौरतलब है कि अजय पंडिता की हत्या की जिम्मेदारी आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा से जुड़े संगठन द रेजिस्टेंस फ्रंट ने ली थी।

ये भी पढ़ें- अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव: बिडेन ने जताई धांधली की आशंका, ट्रंप पर लगाया ये आरोप

आतंकियों ने सोमवार शाम छह बजे सरपंच अजय पंडिता की हत्या की थी। अजय पंडिता कांग्रेस के सदस्य थे। जब आतंकियों ने अजय पंडिता को गोली मारी, तो उनको अस्पताल पहुंचाया गया था। हालांकि उनको बचाया नहीं जा सका। वहीं, अजय पंडिता की हत्या को लेकर देशभर में आक्रोश है। साथ ही कश्मीरी हिंदुओं के मुद्दे ने एक बार फिर से जोर पकड़ लिया है।

Aradhya Tripathi

Aradhya Tripathi

Next Story