×

चीन के खिलाफ कड़ी कार्रवाई! 23 हजार ट्विटर अकाउंट डिलीट, ऐसा करते पकड़ाए

कोरोना महामारी पर झूठ बोलने वाला चीन अब बुरी तरह फंसता जा रहा है। अब ट्विटर ने चीन के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की है। अब ट्विटर ने चीन के समर्थन वाले 23 हजार से अधिक अकाउंट्स को डिलीट कर दिया है।

Dharmendra kumar
Published on: 12 Jun 2020 2:31 PM GMT
चीन के खिलाफ कड़ी कार्रवाई! 23 हजार ट्विटर अकाउंट डिलीट, ऐसा करते पकड़ाए
X

पेइचिंग: कोरोना महामारी पर झूठ बोलने वाला चीन अब बुरी तरह फंसता जा रहा है। अब ट्विटर ने चीन के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की है। अब ट्विटर ने चीन के समर्थन वाले 23 हजार से अधिक अकाउंट्स को डिलीट कर दिया है। ये सभी अकाउंट्स चीन के समर्थन में झूठ फैला रहे थे।

ट्विटर ने भ्रामक और सरकार के समर्थन में झूठी बातें फैलाने के आरोप में चीन के 23750 के अलावा रूस के 1152 और तुर्की के 7340 अकाउंट को डिलीट कर दिया है। इससे पहले बीते साल ट्विटर ने चीन के समर्थन वाली 936 अकाउंट को हटा दिया था। ये अकाउंट्स भी अफवाह फैला रहे थे और झूठा प्रचार कर रहे थे।

यह भी पढ़ें...सीमा मुद्दे पर हुई बैठक: रक्षामंत्री समेत शामिल हुए CDS और सेना प्रमुख

हॉन्ग कॉन्ग को लेकर झूठा प्रचार करने का आरोप

ट्विटर ने जानकारी दी है कि ये अकाउंट्स चीन सरकार के समर्थन में झूठ फैला रहे थे। इनमें से अधिकतर अकाउंट चीनी भाषा में ट्वीट कर अफवाह फैला रहे थे। ट्विटर के मुताबिक ये अकाउंट्स हॉन्ग कॉन्ग में जारी राजनीतिक हालात को लेकर गलत सूचनाएं फैला रहे थे। इतना ही नहीं, इन अकाउंट्स के जरिए चीनी कम्यूनिस्ट पार्टी के राजनीतिक विचारधारा का प्रचार किया जा रहा था।

यह भी पढ़ें...यूपी देगा कोरोना को मातः अब सभी जिलों में होगी तेजी से जांच

ट्विटर ने बताया कि डिलीट किए गए चीन के समर्थन वाले अकाउंट 150,000 स्पैम अकाउंट के एक बड़े नेटवर्क का हिस्सा हैं। इन सभी को ट्विटर पर ट्रैक्शन पाने से पहले ही पकड़ लिया गया और डिलीट कर दिया गया।

गौरतलब है कि ट्विटर और प्रौद्योगिकी कंपनियां जैसे फेसबुक ऑनलाइन सार्वजनिक प्लेटफार्मों के अपने मैनेजमेंट की तेजी से जांच हो रही है। इसमें किसी देश के समर्थन में गलत प्रचार करने वाले अकाउंट्स को ब्लॉक किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें...बैंक लाया मानसून ऑफर: ग्राहकों को मिलेगा बड़ा डिस्कांउट, खरीदारी पर कैशबैक भी

ट्विटर ने कहा कि डिलीट किए गए 23,750 अकाउंट्स की जांच में पता चला कि 78.5 प्रतिशत के कोई फॉलोवर नहीं थे और 95 प्रतिशत के पास आठ फॉलोवर भी नहीं थे। इन अकाउंट्स से करीब 350,000 ट्वीट किए गए हैं।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story