×

सीमा मुद्दे पर हुई बैठक: रक्षामंत्री समेत शामिल हुए CDS और सेना प्रमुख

भारत और चीन के बीच लद्दाख सीमा पर चल रही तनातनी के बीच रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शुक्रवार को सीडीएस, आर्मी चीफ, नेवी चीफ और एयरफोर्स चीफ के साथ बैठक की है।

Vidushi Mishra
Published on: 12 Jun 2020 2:08 PM GMT
सीमा मुद्दे पर हुई बैठक: रक्षामंत्री समेत शामिल हुए CDS और सेना प्रमुख
X

नई दिल्ली। भारत और चीन के बीच लद्दाख सीमा पर चल रही तनातनी के बीच रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शुक्रवार को सीडीएस, आर्मी चीफ, नेवी चीफ और एयरफोर्स चीफ के साथ बैठक की है। रक्षामंत्री ने इस बैठक में एलएसी(लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल) के बारे में और मिलिट्री लेवल पर चल रही तैयारियों के बारे में चर्चा की। बता दें, रक्षामंत्री ने इससे पहले 8 जून को रक्षा मंत्री मीटिंग ली थी।

ये भी पढ़ें...जहरीला गांव: यहां होती जानलेवा सांपों की खेती, जिन्हें खाते भी हैं लोग

सैनिकों को वापस हटा लिया

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, रक्षा मंत्री, सीडीएस और सेना प्रमुखों ने दोनों पक्षों के कमांडरों की हाल की बैठकों के बाद किए गए नए आंकलन की जमीनी स्थिति पर चर्चा की।

मिली जानकारी में बताया गया है कि चीनी और भारतीय सेनाओं ने विवादित क्षेत्रों से अपने सैनिकों को वापस हटा लिया है, लेकिन दोनों सेनाओं की अभी भी इस क्षेत्र में काफी मौजूदगी है।

ये भी पढ़ें...बैंक लाया मानसून ऑफर: ग्राहकों को मिलेगा बड़ा डिस्कांउट, खरीदारी पर कैशबैक भी

लद्दाख में मिलिट्री कमांडर लेवल की बैठक

बता दें, बीते हफ्ते लद्दाख में मिलिट्री कमांडर लेवल की बैठक हुई थी, जिसने असर दिखाया है। अब चीन शांति से पूरे विवाद को सुलझाने के लिए तैयार है। इस पर विदेश मंत्रालय ने बीते रविवार को कहा कि दोनों पक्ष 'द्विपक्षीय समझौतों के मुताबिक सीमाई इलाकों में स्थिति के शांतिपूर्ण समाधान पर सहमत' हैं।

विदेश मंत्रालय के अनुसार, दोनों देशों के बीच मिलिट्री कमांडर लेवल की वार्ता बहुत शांतिपूर्ण और गर्मजोशी से भरे माहौल में हुई। चीन ने लाइन ऑफ एक्‍चुअल कंट्रोल (एलएसी) पर बीते कुछ हफ्तों से आक्रामक रुख अपनाया हुआ था। कई दौर की बातचीत अबतक बेनतीजा रही थी।

ये भी पढ़ें...होगी झमाझम बारिश: बस 4 घंटे का इंतजार, फिर मिलेगी उमस से राहत

मिलिट्री कमांडर्स

साथ ही विदेश मंत्रालय बयान देते हुए कहा था कि दोनों देशों के मिलिट्री कमांडर्स इस बात पर सहमत हुए कि पूर्वी लद्दाख में जारी सीमा विवाद का हल शांतिपूर्वक, द्विपक्षीय समझौतों के आधार पर निकाला जाएगा।

आगे कहा- द्विपक्षीय संबंधों के सम्‍पूर्ण विकास के लिए भारत-चीन सीमा क्षेत्र में शांति आवश्‍यक है। मंत्रालय ने कहा था कि दोनों पक्षों ने डिप्‍लोमेटिक संबंधों की 70वीं वर्षगांठ को भी याद किया।

ये भी पढ़ें...मिली धमकी एक्शन में UP Police: बढ़ाई गई CM योगी आवास की सुरक्षा

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story