×

जहरीला गांव: यहां होती जानलेवा सांपों की खेती, जिन्हें खाते भी हैं लोग

चीन में रहने वाले लोगों को अजीबो-गरीब चीजें खाने के लिए खासतौर पर जाना जाता हैं। और अब तो जब से कोरोना वायरस में दुनियाभर में राज करना शुरू किया है, तब से तो चीन के खाने-पीने की चर्चाएं हर जगह हो रही हैं।

Vidushi Mishra
Published on: 12 Jun 2020 1:19 PM GMT
जहरीला गांव: यहां होती जानलेवा सांपों की खेती, जिन्हें खाते भी हैं लोग
X

नई दिल्ली : चीन में रहने वाले लोगों को अजीबो-गरीब चीजें खाने के लिए खासतौर पर जाना जाता हैं। और अब तो जब से कोरोना वायरस में दुनियाभर में राज करना शुरू किया है, तब से तो चीन के खाने-पीने की चर्चाएं हर जगह हो रही हैं। ऐसा माना जा रहा है कि ये वायरस पेंगोलिन या फिर चमगादड़ से फैला है। चीनी लोग कुत्ते-चमगादड़ खाने के लिए चर्चाओं में तो रहे ही, और यहां अब जहरीले सांपों की खेती हो रही, जोकि इन दिनों बहुत चर्चा में है।

ये भी पढ़ें... बैंक लाया मानसून ऑफर: ग्राहकों को मिलेगा बड़ा डिस्कांउट, खरीदारी पर कैशबैक भी

जीं हां चीन के लोग जहरीले सांपों की खेती करते हैं। चीन का जिसिकियाओ गांव इसी काम यानी जहरीले सांपों की खेती के लिए जाना जाता है। यहां किंग कोबरा, वाइपर और रैटल स्नेक जैसे एक से बढ़कर एक जहरीले सांप पैदा किए जाते हैं।

वर्षों से हो रही खेती

चीन में पुरानी परंपराओं को बहुत तब्बजों दिया जाता है। ऐसे में चीन में हजारों सालों से परंपरागत चिकित्सा के जरिए जंगली जानवरों और पेड़-पौधों से किसी भी बीमारी के इलाज का दावा किया जाता है।

ये भी पढ़ें... होगी झमाझम बारिश: बस 4 घंटे का इंतजार, फिर मिलेगी उमस से राहत

सांप की त्वचा की लुगदी बनाकर

जहरीले सांप से स्किन डिसीज के इलाज का सबसे पहला जिक्र 100 A.D. में मिलता है। तब चीन में स्किन की गंभीर समस्या में मरीजों का इलाज सांप की त्वचा की लुगदी बनाकर उसे लगाकर किया जाता था।

स्किन की बीमारियों का इलाज करते-करते सांप को गंभीर बीमारियों जैसे कैंसर में भी इस्तेमाल किया जाने लगा। ऐसे ही सांप का जहर दिल के मरीज को दिया जाता है। साथ ही माना जाता है कि सांप से तैयार दवा शराब पीने से पहले ली जाए तो लिवर पर शराब का असर नहीं होता है और पीने वाला हमेशा स्वस्थ रहता है।

ये भी पढ़ें...अभी-अभी पाकिस्तान बौखलाया: सेना पर चला रहा गोलियां, लगातार फायरिंग जारी

वसंत के मौसम में इनका प्रजनन

जीं हां हर साल वसंत के मौसम में इनका प्रजनन होता है और इन्हें पाल-पोसकर गांव वाले इन्हें सर्दियों की शुरुआत में बेच देते हैं। ये भी माना जाता है कि इस गांव से होकर सांप बड़े व्यापारियों के जरिए चीन के कोने-कोने में ही नहीं, बल्कि अमेरिका, जर्मनी, रूस और साउथ कोरिया भी भेजे जाते हैं।

इसके साथ ही चीन में रेस्टोरेंट में भी सूखे सांपों की डिश बड़े शौक से बेची जाती है। और तो और ये एग्जॉटिक फूड आइटम में आते हैं और बहुत मंहगे दामों पर केवल बड़े होटलों में ही मिलते भी हैं।

ये भी पढ़ें...दलित केस में बड़ा खुलासा: अखिलेश यादव का करीबी गिरफ्तार, 80 पर FIR दर्ज

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story