×

दलित केस में बड़ा खुलासा: अखिलेश यादव का करीबी गिरफ्तार, 80 पर FIR दर्ज

जौनपुुर में दलितों के घर जलाने वाले केस में बड़ा खुलासा हुआ है। स्थानीय पुलिस की जांच में इस मामले का मास्टरमांइड समाजवादी पार्टी के नेता जावेद सिद्दीकी को बताया जा रहा है।

Vidushi Mishra
Published on: 12 Jun 2020 10:51 AM GMT
दलित केस में बड़ा खुलासा: अखिलेश यादव का करीबी गिरफ्तार, 80 पर FIR दर्ज
X

नई दिल्ली। जौनपुुर में दलितों के घर जलाने वाले केस में बड़ा खुलासा हुआ है। स्थानीय पुलिस की जांच में इस मामले का मास्टरमांइड सपा नेता जावेद सिद्दीकी पाया गया है। साथ ही जावेद सिद्दीकी को पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव का खास करीबी बताया जा रहा है। स्थानीय पुलिस ने जावेद के खिलाफ केस दर्ज करके उनको गिरफ्तार कर लिया है।

ये भी पढ़ें... अभी-अभी पाकिस्तान बौखलाया: सेना पर चला रहा गोलियां, लगातार फायरिंग जारी

बता दें, जौनपुर के इस मामले में करीब 80 लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है। जिसमें से 57 लोग नामजद हैं। वहीं अब मामले में गंभीर रुख लेते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आरोपियों पर रासुका (एनएसए) लगाने के भी सख्त आदेश दिए है।

ये है पूरा मामला

मामला जौनपुर सरायख्वाजा क्षेत्र के भदेठी गांव का है। यहां मंगलवार शाम मवेशी चराने की बात पर दो पक्षों के बीच झगड़ा हो गया। प्रधानपति आफताब उर्फ हिटलर ने उस समय झगड़े को शांत करा दिया।

ये भी पढ़ें...भारतीयों को तगड़ा झटका: ट्रंप ले सकते हैं ये बड़ा फैसला, होगा भारी नुकसान

ऐसे में पीड़ितों का आरोप है कि रात आठ बजे प्रधानपति, उसके लड़के व सलीम ने 400 के साथ दलित बस्ती पर धावा बोल दिया। उपद्रवियों ने नंदलाल, नींबूलाल, फिरतू, राजाराम, जीतेन्द्र, सेवालाल सहित 12-13 लोगों के मड़हों में आग लगाकर भयंकर तोड़फोड़ की।

इस साथ कई वाहनों को भी नुकसान पहुंचाया। आग की चपेट में आने से जानवरों, 3 बकरियों व 1 भैंस की मौत हो गई। स्थानीय डीएम व एसपी मंगलवार रात ही घटना की सूचना मिलने के बाद मौके पर पहुंच गए थे। बाद में सीनियर अफसरों ने पीड़ितों को 5000 रुपये और राशन उपलब्ध कराया।

पीड़ितों को मुआवजा दिलाने का निर्देश

पिछले 2 दिन पहले यानी बुधवार की सुबह घटनास्थल पर पहुंचे मंडलायुक्त ने डीएम को नुकसान का आंकलन कर शासन को अवगत कराने और पीड़ितों को मुआवजा दिलाने का निर्देश दिया।

ये भी पढ़ें... भारत से कांपा पाकिस्तान: सेना से हाथ जोड़ कर मांगी भीख, हार गए इमरान

बता दें, स्थानीय आईजी ने एसपी को दोषियों की गिरफ्तारी करने का निर्देश दिया। साथ ही एसपी ने बताया कि भदेठी कांड में 35 लोगों की गिरफ्तारी हो चुकी है।

आगे स्थानीय डीएम ने कहा कि यह बहुत बड़ी घटना है। जिन लोगों के मकान जलाए गए हैं उनकी सुरक्षा, रहने व खाने-पीने की व्यवस्था प्रशासन करेगा।

इस वारदात में पुलिस ने ताबड़तोड़ छापेमारी कर 35 लोगों को गिरफ्तार कर लिया है। साथ ही पुलिस ने 57 नामजद और 20 अज्ञात लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया है।

ये भी पढ़ें... बिहारः सीतामढ़ी के पास नेपाल बॉर्डर पर हुई फायरिंग में 1 मरा, 2 घायल

दो प्लाटून पीएसी तैनात

इस मामले में समाजवादी पार्टी नेता मोहम्मद जावेद सिद्दीकी और प्रधानपति आफताब उर्फ हिटलर को हिरासत में लेकर पूछताछ की गई है। आरोपियों की तलाश में पुलिस रातभर दबिश देती रही। इस तनाव को देखते हुए गांव में दो प्लाटून पीएसी तैनात की गई है।

जौनपुर के इस मामले में पुलिस धारा 147, 148, 149, 307, 452, 323, 504, 506, 436, 427, 429, 34, 188, 269 के अलावा आपराधिक कानून (संशोधन) अधिनियम 1932 की धारा 7, एससी/एसटी एक्ट, सार्वजनिक संपत्ति नुकसान निवारण अधिनयिम 1984 की धारा 3, महामारी अधिनियम, 1897 की धारा 3 और आपदा प्रबंधन अधिनयिम 2005 की धारा 51 के तहत केस दर्ज किया है।

ये भी पढ़ें...चीन को ललकारा: इस भाजपा संसद ने दिया मुंहतोड़ जवाब, जमकर हो रही तारीफ

ये हैं आरोपी

सुफियान, उस्मान, अबू तालिब, नासिर, मिस्टर, साताब, फैज,मोहम्मद आजम, अब्दुल रब, मोहम्मद सउद, आफताब, मोहम्मद आदिल, इरशाद, सफहद, अबु महमद, मोहम्मद जैद, फैज, अन्जर, सानउल्ला, फलीम अहमद, आफताब आलम, रजी, नवीब, लारेब, सरफराज, रेहान, कमुरुद्दीन, लुकमान अहमद, मोहम्मद कैफ, फरीद, लकीउद्दीन, नसीमुद्दीन, अब्दुल रहीम, अब्दुल्ला, जीशान, नीरूद्दीन, मोहम्मद जावेद सिद्दीकी, मोहम्मद जफर, आसिफ, वसीम, जुबैर, इरसाफु, ताबिस, सद्दाम, फैजान, अदनान, वसीम, विक्की, सलमान, कमरू, मुजाहिद, अरमान, दानिश, अरमान, अरमान पुत्र हफीज, अरमान पुत्र भोनू, असरफ, और 20 से 25 अज्ञात हैं।

प्रदेश सीएम योगी ने इस मामले का संज्ञान लेते हुए दोषियों के खिलाफ कठोर कार्रवाई का आदेश दिया है। सीएम ने प्रशासन को सभी आरोपियों पर गैंगस्टर, एनएसए के तहत कार्रवाई का निर्देश दिया है।

साथ ही सीएम योगी ने पीड़ित परिवार को 10 लाख की आर्थिक सहायता देने की घोषणा की है। आगे सीएम ने कहा है कि 7 पीड़ित परिवार के लोगो को सीएम आवास योजना दिया जाए।

ये भी पढ़ें...लश्कर हुआ कमजोर: सेना से कांपा इनका संगठन, हाथ लगा खूंखार आतंकी

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story