×

निर्भया केस: पटियाला हाउस कोर्ट में वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए कल होगी पेशी

पटियाला हाउस कोर्ट में वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए चारों दोषियों की पेशी होनी है। यहाँ निर्भया के चारों दोषियों के वकील के द्वारा सुबह करीब 10 बजे पटियाला हाउस कोर्ट में एक हलफनामा दाखिल किया जायेगा और जिसके बाद आगे की सुनवाई की जाएगी।

SK Gautam
Published on: 12 Dec 2019 5:20 PM GMT
निर्भया केस: पटियाला हाउस कोर्ट में वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए कल होगी पेशी
X

नई दिल्ली: निर्भया केस से अलग एक और हत्या के मामले में वर्ष 1983 में पहली बार आजाद भारत में एक साथ चार दोषियों को फांसी पर लटकाया गया था। बता दें कि पुणे की यरवदा जेल में 27 नवंबर, 1983 को चार लोगों को एक साथ फांसी पर चढ़ाया गया था। उस समय यह फांसी पूरे देश में चर्चा का विषय बनी थी।

इसी घटना को जोशी अभयंकर केस कहा जाता है, जिसमें चार लोगों ने दरिंदगी दिखाते हुए 10 लोगों का बेरहमी से कत्ल कर दिया था। फिर एक बार देश में यह दूसरा मौका होगा, जब निर्भया के चारों दोषियों (विनय, अक्षय, मुकेश और पवन) को एक साथ फांसी दी जाएगी। एक साथ चार लोगों को फांसी देने का दिल्ली में यह पहला मामला होगा।

ये भी देखें : पंजाब के सीएम का ऐलान- राज्य में CAB को लागू करने से किया साफ इनकार

उड़ चुकी हैं दोषियों की नींद, रक्तचाप का रखा जा रहा है खयाल

बता दें कि निर्भया कांड के चारों दोषियों की नींद मानों उड़ चुकी हो। ये सभी न केवल घबराए हुए हैं, बल्कि ठीक से भोजन भी नहीं कर पा रहे हैं। फांसी की आहट का ऐसा असर हुआ है कि अब दोषी अपने-अपने सेल में देर रात तक चक्कर काटते रहते हैं। किसी भी दोषी को कोई दवा नहीं दी गई है, लेकिन इन्हें तरल पदार्थ और ठोस भोजन इस तरह से दिया जा रहा है कि इनका रक्तचाप सही रहे।

पटियाला हाउस कोर्ट में वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए होगी पेशी

कल यानी शुक्रवार को पटियाला हाउस कोर्ट में वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए चारों दोषियों की पेशी होनी है। यहाँ निर्भया के चारों दोषियों के वकील के द्वारा सुबह करीब 10 बजे पटियाला हाउस कोर्ट में एक हलफनामा दाखिल किया जायेगा और जिसके बाद आगे की सुनवाई की जाएगी।

ये भी देखें : बुन्देलखंड के सभी तालाबों व चेक डैमों की होगी जियो टैगिंग

सुनवाई में निर्भया के माता-पिता और उसके वकील भी मौजूद होंगे। ऐसा माना जा रहा कि पटियाला हाउस के जज दोषियों से ये जानना चाहते हैं कि वो अब तक कहां-कहां अपील लगा चुके हैं और कहां अपील करना चाहते हैं।

इस प्रक्रिया के पूरी होने के बाद ही कोर्ट ब्लैक वारंट जारी कर सकता है माना जा रहा है कि कल की पेशी के बाद ये साफ हो सकता है कि निर्भया के चारों दोषियों इस वारंट के जारी होनें के 15 दिनों के भीतर चारों दोषियों को फांसी की सजा दी जा सकती है।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story