Fraud Calls Alert: अब No More फ्रॉड कॉल्स! नेटवर्क प्रोवाइडर कंपनियों का दावा

Fraud Calls Alert: अनचाहे कॉल-मैसेज से क्या आप भी परेशान है?जानिए इनसे बचने के तरीके, अब ऐसे बंद हो सकेंगे, फालतू के काल और मैसेज....

Yachana Jaiswal
Published on: 1 May 2023 8:48 PM GMT
Fraud Calls Alert: अब No More फ्रॉड कॉल्स! नेटवर्क प्रोवाइडर कंपनियों का दावा
X
Pic Credit ( Social Media)

Fraud Calls Alert: हमारे देश में नेटवर्क सर्विस प्रोवाइडर कंपनी तीन है। इन तीनों प्रमुख नेटवर्क सर्विस प्रोवाइडर कंपनियों, जियो, एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया ने स्पैम कॉल रोकने के लिए अपने नेटवर्क सिस्टम में एक प्रकार का फिल्टर लगाया गया है। कंपनियों का दावा है कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से स्पैम मैसेज और कॉल्स नेटवर्क पर ही ब्लॉक हो जाएंगे।

टेलिकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी (ट्राई) ने इन सर्विस प्रोवाइडर कंपनियों को स्पैम कॉल के लिए 30 अप्रैल तारीख की डेडलाइन दी थी। ट्राई संस्था के एक वरिष्ठ अधिकारी ने दावा किया है कि, कंपनियों का ट्रायल प्रयोग सही साबित हुआ है। सरल शब्दों में बताया जा सकता है कि अब तक हमें फ्रॉड नंबर की जानकारी,कॉल आने के बाद पता मिलती थी, कि यह स्पैम कॉल था। फिर हम उसे ब्लॉक करते हैं, अब वह नेटवर्क पर पहले ही ब्लॉक हो जाएगा और कॉल हम तक नहीं पहुंचेगा।

DND भी इसी उद्देश्य से किया गया था लॉन्च

ट्राई ने पहले भी इन्हीं सब कारणों से, DND (डू नॉट डिस्टर्ब) सर्विस शुरू की थी। नेटवर्क कंपनियों से यह सर्विस लेने के बाद भी उपभोक्ताओं तक स्पैम कॉल और मैसेज आते रहे। इस पर ट्राई के एक अधिकारी ने कहा- यह सच है कि डीएनडी सर्विस के बाद भी स्पैम कॉल मैसेज की कहानी जारी रही थी। हालांकि, इस मामले में संख्या में भारी कमी देखी गई थी। डीएनडी सेवा में नेटवर्क पर ही कॉल रोकने की व्यवस्था नहीं थी। लेकिन, अब स्पैम कॉल पर रोक लगना आसान हो गया है।

पूरे तरह से बंद हो जायेगा spam call

क्या स्पैम पूरी तरह बंद होंगे? ऐसा पूरा अनुमान लगाया जा रहा है कि, शुरुआत के कुछ दिनों या हफ्तों तक भी शिकायतें मिल सकती हैं कि स्पैम कॉल आना बंद नहीं हुआ हैं। तकनीकी उतार चढाव हो सकता है, लेकिन उसे दूर किया जा सकता है। इतना जरूर है कि स्पैम कॉल या मैसेज में 90% तक कमी जरूर आएगी।

स्पैम कॉल्स रोकने में क्या है चुनौती?

कुछ लोग क्रेडिट कार्ड या पर्सनल लोन आदि के लिए वेबसाइट या ईमेल के जरिए।बैंक या फाइनेंशियल ऑर्गनाइजेशन से कॉन्टैक्ट करते है। लेकिन बात पूरी होने के बाद लॉगआउट नहीं करते है तो उससे स्पैम कॉल ज्यादा आते है। अब इतना तय है कि जिन लोगों ने लॉगआउट कर लिया है या फिर किसी सेवा की जानकारी ही नहीं है तो उनके नंबर पर आने वाले स्पैम कॉल एआई से पहचाने जा सकते कोई लॉगआउट करना भूल जाए तब पहचान करना मुश्किल है।

Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Next Story