×

दो साल तक फ्री LPG Cylinder देगी मोदी सरकार, ऐसे उठाएं फायदा

केंद्र सरकार गरीबी रेखा से नीचे (BPL) जीवन व्यतीत करने वाले लोगों को प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत घरेलू रसोई गैस का कनेक्शन देती है। अब तक सरकार की इस योजना से बड़ी संख्या में महिलाओं का लाभ पहुंचा है।

Dharmendra kumar
Published on: 3 March 2021 3:09 PM GMT
दो साल तक फ्री LPG Cylinder देगी मोदी सरकार, ऐसे उठाएं फायदा
X
एलपीजी गैस सिलेंडर बढ़ती कीमत से आम जनता की परेशानी बढ़ी है, लेकिन इस बीच एक राहत भरी खबर सामने आई है। मोदी सरकार ने बड़ी तैयारी की है।

नई दिल्ली: एलपीजी गैस सिलेंडर बढ़ती कीमत से आम जनता की परेशानी बढ़ी है, लेकिन इस बीच एक राहत भरी खबर सामने आई है। केंद्र की मोदी सरकार ने बड़ी तैयारी की है। सरकार अगले दो सालों में एक करोड़ से ज्यादा फ्री एलपीजी गैस कनेक्शन बांटेगी।

उज्ज्वला योजना के तहत मिलेगा कनेक्शन

दरअसल, पेट्रोलियम सचिव तरूण कपूर ने बताया है कि अगले दो सालों में एक करोड़ और जरूरतमंदों को फ्री में एलपीजी गैस कनेक्शन दिया जाएगा। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट में उज्ज्वला योजना के तहत एक करोड़ और लोगों को एलपीजी गैस कनेक्श देने का एलान किया था।

LPG Gas कनेक्शन लेने पर मिलता है 1600 रुपए

केंद्र सरकार गरीबी रेखा से नीचे (BPL) जीवन व्यतीत करने वाले लोगों को प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत घरेलू रसोई गैस का कनेक्शन देती है। अब तक सरकार की इस योजना से बड़ी संख्या में महिलाओं का लाभ पहुंचा है। सरकार उज्ज्वला योजना के तहत गरीबी रेखा से नीचे जीवन बीताने वालों के लिए हर परिवार को 1,600 रुपये की आर्थिक सहायता देती है।

pm ujjwala scheme

ये भी पढ़ें...मौसम विभाग का अलर्ट, इन राज्यों में 4, 5, 6 और 7 मार्च को होगी बारिश-पड़ेंगे ओले

ऐसे उठाएं फायदा

उज्ज्वला योजना के तहत गैस कनेक्शन लेने के लिए बीपीएल परिवार की कोई भी महिला आवेदन कर सकती है। इसके लिए KYC फॉर्म भरकर नजदीकी एलपीजी सेंटर में जमा करना होता है। आवेदन करते समय आपको यह जानकारी देनी होगी कि आप 14.2 किलोग्राम का सिलेंडर लेना चाहती हैं या फिर पांच किलोग्राम का।

ये भी पढ़ें...वैक्सीनेशन से पहले जान लें ये बात, आखिर कौन-कौन से लोग नहीं लगवा सकते वैक्सीन

उज्ज्वला योजना का फॉर्म प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकता है या फिर आप एलपीजी सेंटर से जाकर ले सकते हैं। इस योजना का फायदा उठाने के लिए बीपीएल कार्ड, राशन कार्ड, आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, पासपोर्ट साइज फोटो, राशन कार्ड, बैंक स्टेटमेंट जैसे डॉक्यूमेंट्स की आवश्यकता होती है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story