×

वैक्सीनेशन से पहले जान लें ये बात, आखिर कौन-कौन से लोग नहीं लगवा सकते वैक्सीन

कोरोना वायरस से लड़ने के लिए सभी देशों ने टीकाकरण अभियान तेज कर दिया है। ऐसे में भारत में भी कोरोना टीकाकरण अभियान जोर पर है। हालही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना का टीका लगवाया। इनके साथ ही राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने भी कोरोना का टीका लगवाया। आप को बता दें कि भारत में अबतक 1 करोड़ 48 लाख लोगों को टीका लगया जा चुका है।

Shweta Pandey
Published on: 3 March 2021 12:59 PM GMT
वैक्सीनेशन से पहले जान लें ये बात, आखिर कौन-कौन से लोग नहीं लगवा सकते वैक्सीन
X
कोरोना वैक्सीन

नई दिल्लीः कोरोना वायरस से लड़ने के लिए सभी देशों ने टीकाकरण अभियान तेज कर दिया है। ऐसे में भारत में भी कोरोना टीकाकरण अभियान जोर पर है। हालही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना का टीका लगवाया। इनके साथ ही राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने भी कोरोना का टीका लगवाया। आप को बता दें कि भारत में अबतक 1 करोड़ 48 लाख लोगों को टीका लगया जा चुका है।

आइए जानते हैं वो कौन-कौन से लोग हैं जो कोरोना वैक्सीन नहीं लगवा सकते हैः

आप को बता दें कि वैक्सीन केवल 18 या उससे ऊपर की उम्र के लोगों को ही लगाई जाएगी। अगर किसी को किसी दूसरी बीमारी की वैक्सीन भी लगनी है तो कोविड वैक्सीन और अन्य बीमारी की वैक्सीन में 14 दिन का अंतर होना चाहिए। अगर आप किसी में कोरोना के लक्षण हैं तो उसे ठीक होने के 4 से 8 हफ्ते बाद वैक्सीन लगाई जाएगी। बीमार और अस्पताल में भर्ती लोग चाहे किसी भी बीमारी से ग्रसित हों उन्हें बीमारी से रिकवर होने के 4 से 8 हफ्ते बाद ही कोविड-19 वैक्सीन लगाई जाएगी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और  राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने लगवाया कोरोना वैक्सीन

ये भी पढ़ेंःUP Panchayat Chunav: किसी की उम्मीदों पर फिरा पानी, तो किसी के खिले चेहरे

क्या है इसके साइड-इफेक्टः

बता दें कि जिस जगह पर इंजेक्शन लगाया है वहां दर्द, सिरदर्द, थकान, मांसपेशियों में दर्द, असहज महसूस करना, उल्टी आना, कमजोरी, बुखार, पसीना आना, सर्दी, खांसी आदि की समस्या हो सकती है इसके लिए घबराने की जरूरत नही है ऐसे समय में आप सामान्य दर्द की दवा ले सकते है

टीका लगाने के बाद करें यह परहेजः

जिन लोगों ने टीका लगावा लिया हैं उन लोगों को कम से कम दो महीन तक किसी प्रकार का नशा नही करना है। विशेषज्ञों के माने तो ऐसे समय में कहीं यात्रा करने न जाएं और दो गज की दूरी बनाए रखे।

ये भी पढ़ेंःवैक्सीनेशन 2.0: सरकार ने दी बड़ी राहत, अब अपनी सुविधा से लगवाएं वैक्सीन

जाने क्यों जरूरी है दूसरा डोजः

आप को बता दें कि वैक्सीन की दो डोज लेना बहुत जरूरी है। पहली खुराक लेने के 28 दिन के बाद दूसरी खुराक दी जानी है। बताया जा रहा है कि टीका के 14 दिन बाद से शरीर में प्रतिरक्षा पैदा होनी शुरू होगी। यह प्रतिरक्षा धीरे-धीरे बढ़ेगी इसलिए जरूरी है कि कोई भी लापरवाही न करें। और अपना ध्यान रखे।

Shweta Pandey

Shweta Pandey

Next Story