G20 Summit: युवाओं में उद्यमिता की समझ को सशक्त करेगी "G20 ग्लोबल यात्रा", 70 विदेशी प्रतिनिधियों का समूह होगा शामिल

G20 Global Summit: यह अब तक की गई दुनिया की सबसे बड़ी उद्यमिता यात्राओं में होगी शुमार, जिसमें 350 भारतीय प्रतिभागियों और जी20 देशों के 70 विदेशी प्रतिनिधियों का समूह होगा शामिल।

Yogesh Mishra
Published on: 22 Aug 2023 2:32 PM GMT (Updated on: 24 Aug 2023 1:35 PM GMT)
G20 Summit: युवाओं में उद्यमिता की समझ को सशक्त करेगी G20 ग्लोबल यात्रा, 70 विदेशी प्रतिनिधियों का समूह होगा शामिल
X
G20 Global Tour will start from October 28

G20 Global Summit: G20 ग्लोबल यात्रा कोई आम यात्रा नहीं है न ही इस यात्रा में शामिल होने वाले यात्री कोई साधारण व्यक्ति। 14 दिन तक अनवरत चलने वाले इस सफर में हमसफ़र होंगें हमारे देश की मेरुदंड मानें जाने वाले होनहार नवयुवा। जो उद्यमिता की मशाल से रौशन करने निकलेंगे जानें कितने चिराग।

साथ में शामिल होंगे 70 विदेशी प्रतिनिधियों का एक बड़ा समूह। जो अपने उत्कृष्ट अनुभवों को साझा कर युवा उद्यमियों को दिखाएंगे एक नई दिशा। भारत की जी20 अध्यक्षता के अंतर्गत पूरे भारत में उद्यमिता के विशाल क्षेत्र में नई संभावनाओं को तलाशने और तराशने के साथ इस और क्रांति लाने की दिशा में एक परिवर्तनकारी कदम उठाया जा रहा हैं। जिसके तहत स्टार्टअप 20 संवाद समूह और जागृति फाउंडेशन ने एक साथ इस दिशा में आगे बढ़ने के लिए हाथ से हाथ मिलाया है।

भारत के टियर 2 और 3 शहरों में मजबूत उद्यमशीलता इकोसिस्टम को बढ़ावा देने के लिए जागृति फाउंडेशन एक समर्पित प्रसिद्ध गैर-लाभकारी संगठन के तौर पर पिछले 15 वर्षों से लगातार जागृति यात्रा का संचालन करती चली आ रही है। स्टार्टअप 20 संवाद समूह और जागृति फाउंडेशन के बीच हुई साझेदारी निश्चित तौर पर अपने कुशल संचालन और अनुभवों की शक्ति से उद्यमिता के परिदृश्य पर बेहद सार्थक परिणाम लाने में सफल साबित होगी।

28 अक्टूबर को मुंबई से आरंभ होगी ये "G 20 ग्लोबल" यात्रा

G 20 ग्लोबल यात्रा 28 अक्टूबर 2023 को मुंबई से अपना सफर आरंभ करेगी । वहीं 10 नवंबर, 2023 को ये यात्रा अपने विभिन्न सरोकारों को अंतिम रूप देते हुए अपना समापन करेगी। इन 14 दिनों में, यह समूह बेंगलुरु, विजाग, वाराणसी, देवरिया, दिल्ली और अहमदाबाद समेत प्रमुख भारतीय शहरों में आयोजित होने वाले चार मेगा कार्यक्रमों में शिरकत करेगा। इस ट्रेन यात्रा के दौरान देश के प्रमुख क्षेत्रों में मौजूद जीवंत उद्यमिता परिदृश्य और सांस्कृतिक विविधता से यात्रियों का भलीभाती परिचय कराने के लिए प्रत्येक स्थल पर सुचारू व्यवस्था के साथ उनका चयन किया गया है।

350 भारतीय प्रतिभागी और जी20 देशों के 70 विदेशी प्रतिनिधि होंगें शामिल

जागृति-स्टार्टअप20-जी20 यात्रा 2023 के आपसी सहयोग से संपन्न होने जा रही ये यात्रा राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय दोनों स्तरों पर समावेशी उद्यमिता, सीमा-पार सहयोग, स्थायित्व और नवाचार की मूलभूत भावना से प्रेरित है। यह अब तक की गई दुनिया की सबसे बड़ी उद्यमिता यात्राओं में से एक होगी, जिसमें 350 भारतीय प्रतिभागियों और जी20 देशों के 70 विदेशी प्रतिनिधियों का समूह शामिल होगा।

इस 14-दिवसीय राष्ट्रीय ट्रेन यात्रा के दौरान उद्यमियों, नवोन्मेषियों और परिवर्तन करने वालों का यह विविध समूह एक साथ यात्रा में शामिल होगा, जहां समूह के सदस्य अपने - अपने अनुभवों और विचारों का आदान-प्रदान कर साझेदारी बनाएंगे तथा हमारे समाज के सम्मुख उपस्थित कुछ बेहद गंभीर चुनौतियों का हल भी निकालेंगे। इस दौरान यात्रा में बड़ी संख्या में शामिल हुए प्रतिभागियों को सफल उद्यमों का दौरा करने, उद्योग के अग्रणी व्यक्तियों और संस्थापकों से मूल्यवान सुझाव प्राप्त करने का सुअवसर प्राप्त होगा। इस दौरान प्रतिभागी समावेशी उद्यमिता, सीमा-पार सहयोग, स्थायित्व और नवाचार से जुड़े अहम विषयों के साथ सभी के लिए बेहतर भविष्य का निर्माण हो सके ऐसे आर्थिक विकास, सामाजिक विकास और पर्यावरणीय स्थायित्व को बढ़ावा देने में सक्षम जैसे मुद्दों पर अपने- अपने विचारों और शंकाओं को व्यक्त कर इनसे जुड़े सकारात्मक परिणाम प्राप्त करेंगे।

क्या कहते हैं जागृति यात्रा के संस्थापक श्री शशांक मणि

जागृति यात्रा और जागृति एंटरप्राइज सेंटर-पूर्वाचल के संस्थापक शशांक मणि का कहना है कि "स्टार्टअप20 के साथ हमारी साझेदारी, उद्यमियों को सशक्त बनाने और अमृत काल की शुरुआत में वैश्विक सहयोग को बढ़ावा देने के हमारे साझा दृष्टिकोण की एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है। जागृति यात्रा ने उद्यमियों का एक देशव्यापी नेटवर्क बनाया है और पहले से ही पांच अन्य देशों में इसका अनुकरण किया जा चुका है। इस अद्वितीय सहयोग के माध्यम से, हमारा लक्ष्य समावेशी उद्यमिता को बढ़ावा देने, सीमा-पार साझेदारी की पूरी क्षमता का उपयोग करने तथा सतत और अभिनव समाधानों को प्रोत्साहन देने के साथ भारतीय नवाचार को रेखांकित करना है, जो शेष विश्व के लिए एक उदाहरण प्रस्तुत कर रहे हैं।" शशांक पूर्वांचल के प्रतिष्ठित परिवार से आते हैं।

इनके पूर्वज सूरत नारायण मणि त्रिपाठी सिविल सेवा के एक प्रतिष्ठित अधिकारी रहें। गोरखपुर विश्वविद्यालय की स्थापना में इनका अग्रणी योगदान रहा। पूर्वांचल के शैक्षिक विकास में इनके परिवार का बडा योगदान माना जाता है। इनके पिता भारतीय सेना में कई महत्वपूर्ण पदों पर रहने के बाद सांस्कृतिक राष्ट्रवाद के दौर में भारतीय जनता पार्टी से जुड़े और देवरिया लोकसभा का कई बार प्रतिनिधित्व भी किया। सेना में काम करने के नाते इनके पिता को चारों ओर जनरल साहब कह कर जाना पहचाना जाता है। शशांक ने आईआईटी दिल्ली से इंजीनियरिंग करने के बाद विदेश से एमबीए की डिग्री हासिल की। वह तक़रीबन अठारह साल तक अंतरराष्ट्रीय फलक पर कई बड़े व नामचीन व्यावसायिक घरानों में तमाम महत्वपूर्ण पदों पर रहे। साहित्यिक यात्रा भी शशांक मणि की जारी है। उन्होंने India : A Journey Through A Healing Civilisation किताब लिखी है।

क्या कहते हैं स्टार्टअप 20 अध्यक्ष डॉ. चिंतन वैष्णव

स्टार्टअप20 के अध्यक्ष डॉ. चिंतन वैष्णव का कहना है कि, "हम इस असाधारण प्रयास के लिए जागृति यात्रा फाउंडेशन के साथ जुड़कर रोमांच का अनुभव कर रहे हैं। स्टार्टअप20-जागृति यात्रा 2023 विविध पृष्ठभूमि वाले इच्छुक उद्यमियों को आपस में संवाद करने, पृष्ठभूमि से जुड़ी सीमाओं के अंतर को समाप्त करने और वर्तमान चुनौतियों का सामूहिक रूप से समाधान प्रस्तुत करने का एक विशिष्ट अवसर प्रदान करता है। ऐसे वर्ष में, जब भारत जी20 की अध्यक्षता की मेजबानी कर रहा है, यह कार्यक्रम सहयोग की शक्ति का प्रदर्शन करेगा और वैश्विक उद्यमिता इकोसिस्टम को बढ़ावा देगा, जो सकारात्मक बदलाव को गति देता है।''

Yogesh Mishra

Yogesh Mishra

Next Story