×

PM Modi BRICS Summit: पीएम मोदी आज दक्षिण अफ्रीका हुए रवाना, ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में करेंगे शिरकत

PM Modi BRICS Summit Updates: अगले महीने राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आयोजित जी0 की बैठक से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक अन्य महत्वपूर्ण अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन में हिस्सा लेने जा रहे हैं। पीएम मोदी 15वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में शिरकत करने के लिए आज यानी मंगलवार 22 अगस्त को दक्षिण अफ्रीका रवाना हुए।

Krishna Chaudhary
Published on: 22 Aug 2023 2:28 AM GMT
PM Modi BRICS Summit: पीएम मोदी आज दक्षिण अफ्रीका हुए रवाना, ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में करेंगे शिरकत
X
PM Modi BRICS Summit Updates (Photo: Social Media)

PM Modi BRICS Summit Updates अगले महीने राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आयोजित जी0 की बैठक से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक अन्य महत्वपूर्ण अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन में हिस्सा लेने जा रहे हैं। पीएम मोदी 15वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में शिरकत करने के लिए आज यानी मंगलवार 22 अगस्त को दक्षिण अफ्रीका रवाना हुए। पांच देशों के इस संगठन की बैठक की मेजबानी इस बार साउथ अफ्रीका कर रहे हैं। राष्ट्रपति माटामेला सिरिल रामफोसा के निमंत्रण पर प्रधानमंत्री वहां जा रहे हैं।

दो दिनों तक चलेगा सम्मेलन

ब्रिक्स शिखर सम्मेलन 22-24 अगस्त तक जोहानिसबर्ग में आयोजित किया जाएगा। इस साल के शिखर सम्मेलन का विषय – ब्रिक्स और अफ्रीका: पारस्परिक रूप से त्वरित विकास, सतत विकास और समावेशी बहुपक्षवाद के लिए साझेदारी। कोरोना महामारी के प्रकोप के खत्म होने के बाद पहली बार यह ब्रिक्स शिखर सम्मेलन हो रहा है, जिसमें सदस्य देशों के नेता सदेह उपस्थित रहेंगे। इससे पहले लगातार तीन बैठकें (2020,2021 और 2022) वर्चअली आयोजित की गई थीं।

पीएमओ ने जारी किया बयान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रवानगी से पहले पीएम ऑफिस ने उनके विजिट को लेकर बयान जारी किया। बयान में कहा गया, मैं साउथ अफ्रीका की अध्यक्षता में जोहानिसबर्ग में आयोजित होने वाले 15वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा के निमंत्रण पर 22-24 अगस्त 2023 तक दक्षिण अफ्रीका गणराज्य का दौरा कर रहा हूं। मैं जोहानिसबर्ग में मौजूद कुछ नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकें करने के लिए भी उत्सुक हूं।
बयान में प्रधानमंत्री मोदी की आगामी ग्रीस यात्रा की जानकारी भी दी गई है। पीएम मोदी ग्रीस के प्रधानमंत्री किरियाकोस मित्सोटाकिस के न्योते पर 25 अगस्त 2023 को दक्षिण अफ्रीका से ग्रीस की राजधानी एथेंस के लिए रवाना होंगे। बीते 40 साल में पीएम मोदी पहले भारतीय प्रधानमंत्री होंगे, जो ग्रीस की प्राचीन धरती पर कदम रखेंगे।

चीन के साथ हो सकती है बैठक

दक्षिण अफ्रीका में आयोजित ब्रिक्स सम्मेलन पर सबकी नजरें इसलिए भी टिकी हैं, क्योंकि यहां चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग भी पहुंच रहे हैं। भारत और चीन के बीच साल 2020 से गलवान मुद्दे को लेकर रिश्तों में तनाव बना हुआ है। अभी तक दोनों पक्षों में से किसी ने भी आधिकारिक रूप से द्विपक्षीय बैठक की पुष्टि की है। अगर जोहानिसबर्ग में पीएम नरेंद्र मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी के बीच बैठक होती है तो मई 2029 में पूर्वी लद्दाख में सीमा पर गतिरोध के बाद दोनों नेताओं के बीच पहली बैठक होगी।

बता दें कि ब्रिक्स (BRICS) ब्राजील, रूस, इंडिया, चीन और दक्षिण अफ्रीका को मिलाकर बना एक अंतरराष्ट्रीय संगठन है। ये पांचों देश दुनिया में एक बड़ी आर्थिक शक्ति के तौर पर उभर रहे हैं।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story