×

लड़ाकू विमान तैनात: युद्ध के आ रहे संकेत, हाई-अलर्ट पर तीनों सेनाएं

गलवान घाटी में भारत-चीन के बीच हुई हिंसक झड़क के बाद बॉर्डर पर माहौल काफी ज्यादा पेचींदा होता जा रहा है। ऐसे में आज खूनी संघर्ष के 3 दिन बाद चीनी सैनिकों द्वारा भारतीय सेना के 2 मेजर और 10 जवानों को आजाद किया गया है।

Vidushi Mishra
Published on: 19 Jun 2020 10:06 AM GMT
लड़ाकू विमान तैनात: युद्ध के आ रहे संकेत, हाई-अलर्ट पर तीनों सेनाएं
X

नई दिल्ली। गलवान घाटी में भारत-चीन के बीच हुई हिंसक झड़क के बाद बॉर्डर पर माहौल काफी ज्यादा पेचींदा होता जा रहा है। ऐसे में आज खूनी संघर्ष के 3 दिन बाद चीनी सैनिकों द्वारा भारतीय सेना के 2 मेजर और 10 जवानों को आजाद किया है। जबकि इस बारे में न तो सेना द्वारा कुछ बताया गया था, और न ही चीन की तरह से कोई बयान जारी किया गया था। लेकिन हालातों को देखते हुए तीनों सेनाएं अलर्ट पर हैं। इसी सिलसिले में बुधवार रात वायुसेना प्रमुख आरकेएस भदौरिया ने लेह एयरबेस का दौरा किया था। फिलहाल तो लेह-लद्दाख के क्षेत्र इस समय हाई-अलर्ट पर हैं।

ये भी पढ़ें... अभी-अभी स्वास्थ्य मंत्री की तबीयत बिगड़ी, काफी ज्यादा हालत खराब

तैयारी का पूरा जायजा

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, वायुसेना प्रमुख आरकेएस भदौरिया बुधवार रात को श्रीनगर-लेह एयरबेस पर पहुंचे। चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ बिपिन रावत और सेना प्रमुख एमएम नरवणे से मुलाकात करने के बाद ये दौरा शुरू हुआ था।

बीते कई दिनों से चीन के साथ चल रहे विवाद में बॉर्डर के पास लेह और श्रीनगर एयरबेस काफी महत्वपूर्ण हैं। ऐसे में वायुसेना प्रमुख आरकेएस भदौरिया ने यहां की तैयारी और जरूरतों का पूरा जायजा लिया है।

ये भी पढ़ें...भारत-अमेरिका हुए साथ: अब इस फैसले से मिलेगी राहत, चीन की बढ़ेंगी दिक्कतें

सुखोई-30 भी अलर्ट

आपको बता दें कि वायुसेना ने मिराज 2000 की फ्लीट को भी लद्दाख क्षेत्र के पास कर लिया है, जिससे चीन के पास बॉर्डर पर तुरंत हरकत में आया जा सके।

बता दें, इसी फ्लीट ने बालाकोट में एयर स्ट्राइक की थी। इससे पहले सुखोई-30 को भी अलर्ट पर रखा गया और ऊपर के एयरबेस पर तैनात किया गया है।

ये भी पढ़ें...आतंकियों पर ताबड़तोड़ गोलियां: मस्जिद को बनाया था ठिकाना, सेना का प्लान सफल

अपाचे और चिनूक लद्दाख में तैनात

हालातों को देखते हुए चीन के साथ चल रहे विवाद के बीच अपाचे और चिनूक जैसे हेलिकॉप्टर को लद्दाख में तैनात किया गया है, जिससे जवानों को तुरंत मदद पहुंचाई जा सके। अपाचे हेलिकॉप्टर किसी भी मुश्किल परिस्थिति में काम में लाया जा सकता है। ये चीन को हर तरह से मात देने के लिए किया जा रहा है।

लेकिन वायुसेना प्रवक्ता की तरफ से इस दौरे को लेकर कोई पुष्टि नहीं की गई है। साथ ही दूसरी ओर लेह के बेस पर वायुसेना की हलचल बढ़ा दी है। श्रीनगर, अम्बाला, आदमपुर, हलवाड़ा जैसे इलाकों में वायुसेना अपनी हरकतों को जारी रख रहा है।

ये भी पढ़ें...SBI ग्राहक सावधान: 21 जून को बंद रहेंगी सारी सेवाएं, गलती से भी न करें ये काम

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story