×

LAC दहलाने वाला प्लान: देखें चीन का ये चौंकाने वाला वीडियो, भारत हुआ अलर्ट

चीन की सरकारी मीडिया की तरफ से जारी किए गए एक वीडियो में कहा गया कि गलवान घाटी में हुई झड़प का ऑन-साइट वीडियो है। इस वीडियो में ये दिखता है कि किस तरह से भारतीय सैनिकों ने धीरे-धीरे चीन के क्षेत्र में घुसने की कोशिश की।

Vidushi Mishra
Published on: 20 Feb 2021 5:30 AM GMT
LAC दहलाने वाला प्लान: देखें चीन का ये चौंकाने वाला वीडियो, भारत हुआ अलर्ट
X
चीन की सरकारी मीडिया की तरफ से जारी किए गए एक वीडियो में कहा गया कि गलवान घाटी में हुई झड़प का ऑन-साइट वीडियो है। इस वीडियो में ये दिखता है

नई दिल्ली: बीते साल पू्र्वी लद्दाख की गलवान घाटी में जून के महीने में हुई हिंसात्मक झड़प के चीनी ने पहली बार सच को कबूल लिया है। चीन ने पहली बार ये माना है कि गलवान में हुई झड़प में उसके सैनिक भी मारे गए थे। ऐसे में चीन की तरफ से एक वीडियो भी जारी किया गया है। इस वीडियो में कहा जा रहा है कि भारतीय सैनिकों की तरफ से चीनी इलाके में घुसने की कोशिश की गई थी।

ये भी पढ़ें... लद्दाख का बदलेगा नजारा: जंग छोड़ सेनाएं करेंगी ऐसा, भारत-चीन के बीच वार्ता आज

चीन ने प्रोपेगेंडा वीडियो जारी कर दिया

ऐसे में चीन की सरकारी मीडिया की तरफ से जारी किए गए एक वीडियो में कहा गया कि गलवान घाटी में हुई झड़प का ऑन-साइट वीडियो है। इस वीडियो में ये दिखता है कि किस तरह से भारतीय सैनिकों ने धीरे-धीरे चीन के क्षेत्र में घुसने की कोशिश की।

मतलब कि अब जबकि भारत और चीन के बीच सैन्य स्तर की एक और वार्ता हो रही है और वही सीमा पर हालात सामान्य होते दिखाई दे रहे हैं तो इस बीच चीन ने प्रोपेगेंडा वीडियो जारी कर दिया है।

lac army फोटो-सोशल मीडिया

बता दें, चीन ने बीते साल जून में हुई खूनी झड़प के दौरान मारे गए चार सैनिकों की जानकारी शेयर की है। सीमा पर हुई इस खूनी झड़प में भारत के 20 जवान शहीद हो गए थे। सूत्रों से सामने आई खबर के अनुसार, चीन के केंद्रीय सैन्य आयोग ने काराकोरम पर्वत पर तैनात रहे 5 चीनी सैनिकों के बलिदान को याद किया।

ये भी पढ़ें...वास्तु के ये टिप्स आपको दिलाएंगे सफलता, नौकरी और बिजनेस में होगा नाम

4 की मौत गलवान के हिंसक झड़प में

ऐसे में केंद्रीय सैन्य आयोग ने जिन सैनिकों को याद किया वो हैं, पीएलए शिनजियांग मिलिट्री कमांड के रेजीमेंटल कमांडर क्यूई फबाओ, चेन होंगुन, जियानगॉन्ग, जिओ सियुआन और वांग ज़ुओरन। बताया गया है कि इसमें 4 की मौत गलवान के हिंसक झड़प में हो गई थी, जबकि एक की मौत रेस्क्यू के समय नदी में बहने से हुई थी।

लेकिन चीन की तरफ से गलवान घाटी में मारे गए पीएलए यानी चीन के सैनिकों की संख्या को काफी कम बताया जा रहा है। पिछले दिनों नॉर्दन कमांड के चीफ लेफ्टिनेंट जनरल वाईके जोशी ने जानकारी दी थी कि गलवान घाटी की झड़प के बाद 50 चीनी सैनिकों को वाहनों के जरिए ले जाया गया. इस झड़प में चीनी सेना के काफी लोग मारे गए थे।

ये भी पढ़ें...राष्ट्रपति बाइडेन बोले- चीन के साथ हमें लंबी रणनीतिक प्रतिस्पर्धा के लिए तैयार रहना चाहिए

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story