×

फ्री में गैस सिलेंडर: करोड़ों को मिला फायदा, जल्द करें रजिस्ट्रेशन

पूरे देश में लॉकडाउन के ऐलान के बाद से ही मोदी सरकार ने गरीबों के लिए 'प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना' (पीएमजीकेवाई) के तहत 1.7 लाख करोड़ रुपये के राहत पैकेज का ऐलान किया था।

Vidushi Mishra
Published on: 23 April 2020 1:45 PM GMT
फ्री में गैस सिलेंडर: करोड़ों को मिला फायदा, जल्द करें रजिस्ट्रेशन
X
फ्री में गैस सिलेंडर: करोड़ों को मिला फायदा, जल्द करें रजिस्ट्रेशन

नई दिल्ली: पूरे देश में लॉकडाउन के ऐलान के बाद से ही मोदी सरकार ने गरीबों के लिए 'प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना' (पीएमजीकेवाई) के तहत 1.7 लाख करोड़ रुपये के राहत पैकेज का ऐलान किया था। वित्त मंत्रालय के द्वारा जारी किए गए राहत पैकेज में गरीब वर्ग के लिए कई बड़े ऐलान किए थे। इन्ही ऐलान में से एक 'प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना' के जरिए गरीब महिलाओं को मुफ्त में अगले तीन महीने ​के लिए एलपीजी सिलेंडर देने का भी ऐलान किया गया था।

ये भी पढ़ें... कोरोना के आनुवांशिक तत्वों की जानकारी से जल्द होगा खत्म, आसान होगा इलाज

3.05 करोड़ सिलेंडर बुक

23 अप्रैल गुरुवार को वित्त मंत्रालय ने बताया कि अब तक उज्ज्वला योजना के तहत 2.6 करोड़ जरूरतमंद महिलाओं को फ्री में एलपीजी सिलेंडर दिया जा चुका है। अभी तक 3.05 करोड़ सिलेंडर बुक किए जा चुके हैं।

वित्त मंत्रालय ने गुरुवार को ट्वीट कर पीएम गरीब कल्याण योजना के जरिए किए गए ऐलान के बारे में जानकारी दी, कि अब तक इस योजना के तहत क्या प्रोग्रेस हुआ है। इसमें कहा गया कि 22 अप्रैल 2020 तक उज्जवला योजना के तहत कुल 2 करोड़ 66 लाख फ्री एलपीजी सिलेंडर मुहैया कराया जा चुका है।

इन बातों रखे विशेष ध्यान

ऐसे में उज्जवला योजना के तहत मुफ्त में एलपीजी सिलेंडर पाना चाहते हैं तो आपको कुछ बातों को ध्यान में रखना होगा। चलिए जानते हैं इसके लिए क्या करना होगा।

ये भी पढ़ें... ममता का बड़ा एलान, कोरोना संक्रमित मरीजों की दी ये राहत

1 महीन में एक ही सिलेंडर मुफ्त

योजना का लाभ लेने के लिए एलपीजी सिलेंडर लेने के लिए ग्राहक का मोबाइल नंबर रजिस्टर होना जरूरी है।

इस योजना के तहत 14.2 किलोग्राम वाले 3 एलपीजी सिलेंडर ही प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना में दिए जाएंगे। इसके अंतर्गत 1 महीन में एक ही सिलेंडर मुफ्त में दिया जाएगा।

गैस सिलेंडर के दाम घटे

इसमें जिन लोगों के पास 5 किलो वाले सिलेंडर हैं, उन्हें 3 महीने में कुल 8 सिलेंडर दिये जाएंगे। मतलब कि एक महीने में ज्यादा से ज्यादा 3 सिलेंडर ही फ्री मिलेंगे।

वहीं हालांहि में केंद्र सरकार ने एलपीजी गैस सिलेंडर के दाम घटा दिए है। दिल्ली में 14.2 किलो नॉन सब्सिडी सिलेंडर के दाम 744 रुपये हो गई है।

ये भी पढ़ें... मोदी करेंगे बड़ा ऐलान: अहम मुद्दों पर बैठक, शामिल होगें कई अधिकारी

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story