×

आज भारत के दूसरे सबसे अमीर शख्स हैं गौतम अदाणी, जानिए उनकी पूरी कहानी

अदाणी भारत के बुनियादी ढांचे के रूप में उभरा है, जो खानों, बंदरगाहों और बिजली संयंत्रों से हवाई अड्डों, डेटा केंद्रों और रक्षा क्षेत्रों में विविधतापूर्ण है - मोदी भारत के आर्थिक लक्ष्यों को पूरा करने के लिए महत्वपूर्ण मानते हैं।

Newstrack
Published on: 28 March 2021 9:37 AM GMT
आज भारत के दूसरे सबसे अमीर शख्स हैं गौतम अदाणी, जानिए उनकी पूरी कहानी
X
आज भारत के दूसरे सबसे अमीर शख्स हैं गौतम अदाणी, जानिए उनकी पूरी कहानी photos (social media)

लखनऊ : अदाणी के पास रक्षा विनिर्माण की योजना है, जो महंगे आयातों पर निर्भरता में कटौती करने में मदद करने के लिए पीएम मोदी के अपील के प्रति समर्थन को दर्शाता है। वह फिर से मोदी के "मेक इन इंडिया" अपील के तहत, सौर पैनलों और मॉड्यूल के उत्पादन को बढ़ा रहे है। कोयले के आसपास केंद्रित एक व्यापारिक साम्राज्य के निर्माण में दो दशक बिताने के बाद, भारतीय अरबपति गौतम अदाणी अब अपने समूह के भविष्य को सीमेंट बनाने के लिए जीवाश्म ईंधन से परे देख रहे हैं। उनकी महत्वाकांक्षी योजनाओं को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बढ़ावा मिल रहा है।

कंपनी अदाणी भारत के बुनियादी ढांचे के रूप में उभरा है

अदाणी भारत के बुनियादी ढांचे के रूप में उभरा है, जो खानों, बंदरगाहों और बिजली संयंत्रों से हवाई अड्डों, डेटा केंद्रों और रक्षा क्षेत्रों में विविधतापूर्ण है - मोदी भारत के आर्थिक लक्ष्यों को पूरा करने के लिए महत्वपूर्ण मानते हैं। निवेशक पिवट को पुरस्कृत कर रहे हैं, जिससे सरकार के विकास कार्यक्रम के साथ अपने हितों को पूरा करने की टाइकून की रणनीति का भुगतान होगा।

इन कंपनियों के बाद अदाणी की कंपनियों में पैसा लगाया गया

समूह की छह सूचीबद्ध इकाइयों ने पिछले साल एक महामारी की ऊंचाई पर अपने इतिहास के सर्वश्रेष्ठ 12 महीनों को मिलाकर, अपने बाजार मूल्य में $ 79 बिलियन जोड़ा। देश के दो सबसे बड़े व्यापारिक साम्राज्यों, टाटा समूह और मुकेश अंबानी की अगुवाई वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड की ब्लू-चिप नामों में फ्रेंच तेल की दिग्गज कंपनी टोटल एसई और वारबर्ग पिंकस एलएलसी के बाद सबसे ज्यादा अदाणी की कंपनियों में पैसा लगाया गया है।

ये भी पढ़े..बाराबंकी: कांस्टेबल ने खुद को मारी गोली, आत्महत्या से पुलिस महकमे में हड़कंप

एक चौथाई भारत के हवाई यातायात पर नियंत्रण प्राप्त किया

दो वर्षों से भी कम समय में, अदाणी ने सात हवाई अड्डों और लगभग एक चौथाई भारत के हवाई यातायात पर नियंत्रण प्राप्त कर लिया है। उन्होंने 2025 तक अपनी नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को लगभग आठ गुना बढ़ाने की योजना का अनावरण किया है, जिससे खुद को फायदा हो सकता है क्योंकि सरकार महत्वाकांक्षी जलवायु लक्ष्यों पर बहस करती है जो मध्य शताब्दी तक शुद्ध ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन में कटौती करेंगे।

adani-ports

श्रीलंका में एक पोर्ट टर्मिनल को विकसित करने में एक अनुबंध जीता

पिछले हफ्ते, उन्होंने श्रीलंका में एक पोर्ट टर्मिनल को विकसित करने के लिए एक अनुबंध जीता, एक पड़ोसी भारत क्षेत्र में चीन के प्रभाव की जांच करने के लिए आ रहा है। अदानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड ने पिछले महीने भारत भर में डेटा केंद्रों को विकसित करने और संचालित करने के लिए EdgeConneX के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए।

इंस्टीट्यूट फॉर एनर्जी इकोनॉमिक्स

अदाणी राजनीतिक रूप से बहुत समझदार हैं और ज्यादातर समझदार, लंबी अवधि के बुनियादी ढांचे वाली परियोजनाओं में निवेश करते हैं, “मोटे तौर पर सरकारी प्राथमिकताओं से बंधा हुआ है। इंस्टीट्यूट फॉर एनर्जी इकोनॉमिक्स एंड फाइनेंशियल एनालिसिस, या IEIA में ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण एशिया के लिए ऊर्जा वित्त के निदेशक टिम बकले ने कहा। "जब तक भारत मजबूत विकास का समर्थन करता है, तब तक समूह अपने नेतृत्व में समृद्ध होने और वैश्विक निवेशक हित में वृद्धि की संभावना है।"

जेपी मॉर्गन इंडिया समिट

अदाणी ने सितंबर में जेपी मॉर्गन इंडिया समिट में कहा कि भारत के बुनियादी ढांचे पर ध्यान केंद्रित करने से हमारे राष्ट्र निर्माण के दर्शन पर ध्यान केंद्रित होता है और समूह ने हजारों नौकरियां पैदा की हैं और अपने शेयरधारकों को अभूतपूर्व मूल्य दिया है। समूह के एक प्रतिनिधि ने इस कहानी के लिए टिप्पणी करने से इनकार कर दिया। 1980 के दशक के अंत में एक कमोडिटी व्यापारी के रूप में शुरुआत करने के बाद, अदाणी अब जैक मा से अधिक अमीर है और 56 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ भारत के दूसरे सबसे धनी व्यक्ति हैं।

अदाणी की कुल संपत्ति में वृद्धि हुई

ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार, उन्होंने बीते एक साल में अपने भाग्य में $ 50 बिलियन जोड़ा, जो कि अंबानी, एशिया के सबसे अमीर आदमी से लगभग 5 बिलियन डॉलर अधिक था। इस वर्ष किसी भी अन्य अरबपति की तुलना में अदाणी की कुल संपत्ति में वृद्धि हुई है। अदाणी एक और विवाद के केंद्र में रहा है जो 2014 में मोदी के प्रधान मंत्री बनने के बाद विशेष रूप से जोर से मिला। शक्तिशाली नेता के विरोधियों का कहना है कि अदाणी की सफलता मोदी के साथ घनिष्ठता के कारण है - टाइकून द्वारा इनकार किए गए आरोप और मोदी के नीतिगत उद्देश्यों के साथ अपने निवेश को संरेखित करने की उनकी प्रवृत्ति।

अदाणी समूह के प्रतिनिधि ने कही यह बात

आलोचक उन रिपोर्टों की ओर इशारा करते हैं कि केंद्र ने हवाई अड्डे की बोली लगाने के नियमों में ढील दी, जिससे हवाई अड्डे को चलाने का कोई पूर्व अनुभव नहीं होने के बावजूद अदाणी समूह को योग्यता प्राप्त हुई। दक्षिणी राज्य केरल में जीते गए एक अदालत में चुनौती का सामना किया। एक स्थानीय मंत्री ने पिछले साल विजेता बोली को "ब्रेज़ेन क्रोनिज़्म का एक कार्य" कहा। अदाणी समूह ने उन दावों को खारिज कर दिया और कहा कि यह एक प्रतिस्पर्धी प्रक्रिया के माध्यम से जीता है। 21 जनवरी के बयान में, सरकार ने कहा कि अदाणी 86 पंजीकरणों में शीर्ष बोलीदाता था, और प्रक्रिया पारदर्शी थी। देश का सर्वोच्च न्यायालय अभी भी विवाद पर सुनवाई कर रहा है। अदाणी समूह के प्रतिनिधि ने टिप्पणी करने से इनकार कर दिया।

अदाणी पश्चिमी भारतीय राज्य गुजरात से हैं

मोदी की तरह, अदाणी पश्चिमी भारतीय राज्य गुजरात से हैं। लगभग दो दशक पहले, अदाणी ने सार्वजनिक रूप से मोदी का समर्थन किया जब एक संकट ने बढ़ते राजनेता के कैरियर को समाप्त करने की धमकी दी। मोदी उन प्रतिद्वंद्वियों और व्यापारियों पर हमला कर रहे थे जिन्होंने उन पर 2002 में अपने गृह राज्य में खूनी सांप्रदायिक दंगों को रोकने में विफल रहने का आरोप लगाया था। अदाणी ने एक क्षेत्रीय उद्योग लॉबी बनाई और 2003 में गुजरात में एक द्विपक्षीय वैश्विक निवेश शिखर सम्मेलन को सफल बनाने में मदद की जिसने मोदी के साख को बढ़ाया।

adani company

ये भी पढ़े..अंबेडकरनगर: विवाद में युवक की कुल्हाड़ी से मारकर हत्या, जांच में जुटी पुलिस

क्रेडिट बाजारों ने अदाणी के विस्तार में मदद की

Buoyant क्रेडिट बाजारों ने अदाणी के विस्तार में मदद की। कमोडिटी व्यापारी से लेकर भारत के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति, गौतम अदाणी की अविश्वसनीय यात्रा अदाणी के पास रक्षा विनिर्माण की योजना है। जो महंगे आयातों पर निर्भरता में कटौती करने में मदद करने के लिए पीएम मोदी के अपील के प्रति समर्थन को दर्शाता है। वह फिर से मोदी के "मेक इन इंडिया" अपील के तहत, सौर पैनलों और मॉड्यूल के उत्पादन को बढ़ा रहे है। कोयले के आसपास केंद्रित एक व्यापारिक साम्राज्य के निर्माण में दो दशक बिताने के बाद, भारतीय अरबपति गौतम अदाणी अब अपने समूह के भविष्य को सीमेंट बनाने के लिए जीवाश्म ईंधन से परे देख रहे हैं। उनकी महत्वाकांक्षी योजनाओं को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बढ़ावा मिल रहा है।

इन कंपनियों में सबसे ज्यादा पैसा लगाया गया है

अदाणी भारत के बुनियादी ढांचे के रूप में उभरा है, जो खानों, बंदरगाहों और बिजली संयंत्रों से हवाई अड्डों, डेटा केंद्रों और रक्षा क्षेत्रों में विविधतापूर्ण है - मोदी भारत के आर्थिक लक्ष्यों को पूरा करने के लिए महत्वपूर्ण मानते हैं। निवेशक पिवट को पुरस्कृत कर रहे हैं, जिससे सरकार के विकास कार्यक्रम के साथ अपने हितों को पूरा करने की टाइकून की रणनीति का भुगतान होगा। समूह की छह सूचीबद्ध इकाइयों ने पिछले साल एक महामारी की ऊंचाई पर अपने इतिहास के सर्वश्रेष्ठ 12 महीनों को मिलाकर, अपने बाजार मूल्य में $ 79 बिलियन जोड़ा। देश के दो सबसे बड़े व्यापारिक साम्राज्यों, टाटा समूह और मुकेश अंबानी की अगुवाई वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड की ब्लू-चिप नामों में फ्रेंच तेल की दिग्गज कंपनी टोटल एसई और वारबर्ग पिंकस एलएलसी के बाद सबसे ज्यादा अदाणी की कंपनियों में पैसा लगाया गया है।

ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन में कटौती

दो वर्षों से भी कम समय में, अदाणी ने सात हवाई अड्डों और लगभग एक चौथाई भारत के हवाई यातायात पर नियंत्रण प्राप्त कर लिया है। उन्होंने 2025 तक अपनी नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को लगभग आठ गुना बढ़ाने की योजना का अनावरण किया है, जिससे खुद को फायदा हो सकता है क्योंकि सरकार महत्वाकांक्षी जलवायु लक्ष्यों पर बहस करती है जो मध्य शताब्दी तक शुद्ध ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन में कटौती करेंगे।

कमोडिटी व्यापारी से लेकर भारत के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति

पिछले हफ्ते, उन्होंने श्रीलंका में एक पोर्ट टर्मिनल को विकसित करने के लिए एक अनुबंध जीता, एक पड़ोसी भारत क्षेत्र में चीन के प्रभाव की जांच करने के लिए आ रहा है। कमोडिटी व्यापारी से लेकर भारत के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति, गौतम अदाणी की अविश्वसनीय यात्रा अदाणी के पास रक्षा विनिर्माण की योजना है, जो महंगे आयातों पर निर्भरता में कटौती करने में मदद करने के लिए पीएम मोदी के अपील के प्रति समर्थन को दर्शाता है। वह फिर से मोदी के "मेक इन इंडिया" अपील के तहत, सौर पैनलों और मॉड्यूल के उत्पादन को बढ़ा रहे है।

ये भी पढ़े...केरल चुनाव: राजनाथ सिंह ने किया रोड शो, कहा- LDF और UDF का वक्त खत्म

भारतीय अरबपति गौतम अदाणी

कोयले के आसपास केंद्रित एक व्यापारिक साम्राज्य के निर्माण में दो दशक बिताने के बाद भारतीय अरबपति गौतम अदाणी अब अपने समूह के भविष्य को सीमेंट बनाने के लिए जीवाश्म ईंधन से परे देख रहे हैं। उनकी महत्वाकांक्षी योजनाओं को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बढ़ावा मिल रहा है। अदाणी भारत के बुनियादी ढाँचे के रूप में उभरा है, जो खानों, बंदरगाहों और बिजली संयंत्रों से हवाई अड्डों, डेटा केंद्रों और रक्षा क्षेत्रों में विविधतापूर्ण है - मोदी भारत के आर्थिक लक्ष्यों को पूरा करने के लिए महत्वपूर्ण मानते हैं। निवेशक पिवट को पुरस्कृत कर रहे हैं, जिससे सरकार के विकास कार्यक्रम के साथ अपने हितों को पूरा करने की टाइकून की रणनीति का भुगतान होगा।

ये भी पढ़े...NHM का अधिकारी करता था महिलाओं के साथ अश्लील हरकत, हुआ गिरफ्तार

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story