सरकार देने जा रही बड़ा तोहफा: इन खाताधारकों को मिलेंगे 7 लाख रुपए, पढ़ें पूरी खबर

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) खाता धारकों के लिए बड़ी खुशखबरी है। EPFO की अपने 6 करोड़ से अधिक अंशधारकों को त्योहारों से पहले बड़ा तोहफा देने की तैयारी है।

Published by Dharmendra kumar Published: September 11, 2020 | 8:26 pm
Rupees

EPF खाताधारकों की बीमा राशि में 1 लाख रुपए की होगी वृद्धि (फोटो: सोशल मीडिया)

नई दिल्ली: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) खाता धारकों के लिए बड़ी खुशखबरी है। EPFO की अपने 6 करोड़ से अधिक अंशधारकों को त्योहारों से पहले बड़ा तोहफा देने की तैयारी है।

अभी हाल ही में EPFO सेंट्रल बोर्ड ऑफ ट्रस्टी की बैठक हुई। इस बैठक में इस बात पर सहमति बनी है कि EPF खाताधारकों की बीमा राशि में 1 लाख रुपए की वृद्धि की जाए। अभी यह राशि 6 लाख रुपए है, जो अब बढ़कर 7 लाख रुपए तक हो जाएगी। किसी भी EPF खाताधारक के निधन पर उसके परिवार को यह पैसा मिलता है।

यह बीमा राशि आखिरी 12 महीनों के वेतन के आधार पर तय की जाती है। इसके लिए लिंक्ड बीमा योजना, 1976 (EDLI) में संशोधन होने जा रहा है। वित्त मंत्रालय की मंजूरी मिलने के बाद अधिसूचना जारी कर दी जाएगी।

यह भी पढ़ें…तानाशाह का फरमान: तुरंत मारो गोली, चीन सीमा पर परिंदा भी न आए नजर

EDLI योजना के तहत सभी EPF खाताधारकों को अनिवार्य बीमा कवर मिलता है। प्राकृतिक, बीमारी या दुर्घटना की वजह अगर खाताधारक की मृत्यु हो जाती है, तो नामित व्यक्ति को इस राशि का एकमुश्त भुगतान कर दिया जाता है। ईपीएफ और विविध प्रावधान अधिनियम, 1952 (EPF and Miscellaneous Provisions Act, 1952) के तहत आने वाले सभी संगठन ईडीएलआई के लिए नामांकित किए जाते हैं।

EPFO

यह भी पढ़ें…कल से तीन दिन तक होगी बारिश: इन राज्यों में जमकर बरसेंगे बादल, IMD का अलर्ट

नियोक्ता और केंद्र सरकार, दोनों EDLI योजना में योगदान देते हैं। कर्मचारी को लिंक्ड इंश्योरेंस स्कीम में पैसा जमा करने के लिए योगदान करने की जरूरत नहीं है। इस योजना के तहत दावा राशि बीते 12 महीनों में औसत मासिक वेतन का 30 गुना है जो अधिकतम 7 लाख है।

यह भी पढ़ें…सुशांत पर देवेंद्र फडणवीस ने कही बड़ी बात, कंगना के इस बयान को बताया गलत

गौरतलब है कि ईपीएफओ केंद्रीय बोर्ड की बैठक में पीएफ पर मिलने वाले ब्याज की दर 8.50 प्रतिशत रखने की सिफारिश हुई है। केंद्रीय बोर्ड का कहना है कि वह 2019-20 के लिए ईपीएफ खाताधारकों को दो किश्तों में 8.5 प्रतिशत ब्याज का भुगतान देगा। अभी 8.15 प्रतिशत ब्याज की राशि मिलती, तो वहीं शेष 0.35 फीसदी दिसंबर में जमा किया जाएगा।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App