×

सोना और चांदी की कीमत में लगी आग, जानिए कितना हुआ 10 ग्राम का दाम

सोना और चांदी खरीदने की चाह रखने वालों के लिए बुरी खबर है। सोने और चांदी के कीमत में मंगलवार को भारी बढ़ोत्तरी दर्ज की गई। ग्लोबल रेट्स में रिकवरी की वजह से दिल्ली सर्राफा बाजार में 24 कैरेट सोने की कीमत 538 रुपये बढ़कर 38,987 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गई।

Dharmendra kumar
Published on: 18 March 2023 9:25 PM GMT
सोना और चांदी की कीमत में लगी आग, जानिए कितना हुआ 10 ग्राम का दाम
X

मुंबई: सोना और चांदी खरीदने की चाह रखने वालों के लिए बुरी खबर है। सोने और चांदी के कीमत में मंगलवार को भारी बढ़ोत्तरी दर्ज की गई। ग्लोबल रेट्स में रिकवरी की वजह से दिल्ली सर्राफा बाजार में 24 कैरेट सोने की कीमत 538 रुपये बढ़कर 38,987 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गई।

मजबूत वैश्विक रुख और स्थानीय ज्वैलर्स की लिवाली के कारण सोने में यह तेजी देखी गई। चांदी की कीमतों में भी ऐसे ही बढ़ोत्तरी देखी गई। तो वहीं की कीमत 1,080 रुपये बढ़कर 47,960 रुपये प्रति किलो ग्राम हो गई।

यह भी पढ़ें...मचा हाहाकार! बाजार को लगा अब तक का बड़ा झटका, 770 अंक लुढ़का सेंसेक्स

औद्योगिक इकाइयों और सिक्का कारोबारियों की मांग बढ़ने से चांदी की कीमत में यह उछाल देखने को मिला है। वैश्विक स्तर की बात करें, तो न्यूयॉर्क में सोना 1,530 डॉलर प्रति औंस पर और चांदी 18.50 डॉलर प्रति औंस पर रही।

यह भी पढ़ें...मंहगाई से मिलेगा छुटकारा: जल्द मोदी सरकार करेगी इसमें सुधार

क्यों बढ़ें सोने के दाम

जानकारों के मुताबिक अमेरिका और चीन में ट्रेड वार बढ़ने से सोने की कीमतें बढ़ी हैं। अमेरिका ने चीन पर नया टैरिफ लगा दिया है जो 1 सितंबर से लागू हो गया है। इसका सपोर्ट सोने की कीमतों को मिला।

यह भी पढ़ें...कश्मीरी प्रतिनिधिमंडल से मिले गृह मंत्री अमित शाह, कर दिया ये बड़ा ऐलान

दूसरी वजह रुपये में डॉलर के मुकाबले रुपये में कमजोरी है। मंगलवार को भारतीय करेंसी 1 रुपये कमजोर होकर 72.40 प्रति डॉलर पर बंद हुआ।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story