×

बजट के बाद सोने और चांदी की कीमत में लगी आग, हो गया इतना मंहगा

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को संसद में बजट पेश किया। बजट में महंगाई से राहत की उम्मीज लगाए बैठे लोगों को बड़ा झटका लगा है। बजट में वित्‍त मंत्री ने सोने-चांदी के आयात पर कस्‍टम ड्यूटी बढ़ाने की घोषणा की है।

Dharmendra kumar
Published on: 5 July 2019 12:26 PM GMT
बजट के बाद सोने और चांदी की कीमत में लगी आग, हो गया इतना मंहगा
X

नई दिल्ली: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को संसद में बजट पेश किया। बजट में महंगाई से राहत की उम्मीज लगाए बैठे लोगों को बड़ा झटका लगा है। बजट में वित्‍त मंत्री ने सोने-चांदी के आयात पर कस्‍टम ड्यूटी बढ़ाने की घोषणा की है।

वित्‍त मंत्री के इस ऐलान के तुरंत बाद बाजार में सोने चांदी की कीमतों में उछाल आ गया। वित्‍त मंत्री की घोषणा के 5 मिनट के अंदर ही सोने और चांदी की कीमतों में अप्रत्‍याशित उछाल देखा गया। एमसीएक्‍स पर सोने की कीमतें बजट भाषण खत्‍म होते ही 800 रुपए चढ़ गईं, वहीं चांदी में 1000 रुपए की तेजी देखी गई है।

यह भी पढ़ें... बजट 2019 : अगर आपने भी खोल रखा है जनधन खाता तो पढ़ें ये जरुरी खबर

बता दें कि वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट में सोने और चांदी के आयात पर कस्‍टम ड्यूटी 12.5 प्रतिशत कर दिया गया है। अभी तक सोने चांदी के आयात पर कस्‍टम ड्यूटी की दर 10 फीसदी था। ऐसे में 2.5 फीसदी की बढ़ोत्‍तरी की गई है।

वित्‍त मंत्री की घोषणा के बाद एमसीएक्‍स पर सोने की अगस्‍त वायदा कीमतों ने करीब 35000 रुपए प्रति 10 ग्राम का उच्‍चतम स्‍तर छू लिया। वहीं चांदी का सितंबर वायदा 39940 रुपए प्रति किलो के स्‍तर पर पहुंच गया।

यह भी पढ़ें...सिर्फ पद्मावती पर ही नहीं थी खिलजी की नजर, उसे ये 3 चीज भी चाहिए थीं

इंपोर्ट ड्यूटी में कमी की मांग

अब तक सोने पर अभी 13 फीसदी टैक्स लगता है जिसमें 10 फीसदी इंपोर्ट ड्यूटी और 3 फीसदी जीएसटी शामिल थी। यह किसी जीएसटी स्लैब में फिट नहीं बैठता है।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story