×

सोना हुआ सस्ता: बहुत तेजी से गिरे दाम, ऑनलाइन खरीदारी शुरु

मुंबई में संक्रमण के फ्री ग्रीन जोन के आभूषण कारोबारियों ने अपनी दुकानें खोलनी शुरू कर दी है। लेकिन अभी रत्न और आभूषण उद्योग का व्यापार बहुत सुस्त है।

Vidushi Mishra
Published on: 11 May 2020 10:32 AM GMT
सोना हुआ सस्ता: बहुत तेजी से गिरे दाम, ऑनलाइन खरीदारी शुरु
X
सोना हुआ सस्ता: बहुत तेजी से गिरे दाम, ऑनलाइन खरीदारी शुरु

नई दिल्लीः सोने की कीमतों में भारी गिरावट देखने को मिल रही है। सोने के वायदा बाजार में आज बहुत सुस्ती के साथ व्यापार हो रहा है। आज सुबह एमसीएक्स एक्सचेंज पर 5 जून 2020 के सोने की फ्यूचर्स कीमत देखें तो ये 0.22 प्रतिशत या 100 रुपये की गिरावट के साथ 45,712 रुपये प्रति 10 ग्राम पर था।

ये भी पढ़ें...अलर्ट जारी: तबाही के लिए तैयार रहें, तेज आंधी-बारिश आने के मिले संकेत

0.26 प्रतिशत की कमजोरी के साथ

ताजा रिपोर्ट के अनुसार, आज एमसीएक्स एक्सचेंज पर 5 अगस्त 2020 के सोने का वायदा दाम देखें तो ये 0.26 प्रतिशत की कमजोरी के साथ व्यापार कर रहा था। इस तरह सोने का 5 अगस्त 2020 का वायदा कीमत 122 रुपये की गिरावट के साथ 45,935 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बना हुआ था।

ग्लोबल मार्केट में भी सोने की कीमतों में गिरावट देखी जा रही है और कॉमेक्स पर सोने का वैश्विक वायदा कीमत 0.36 प्रतिशत की गिरावट के साथ व्यापार कर रहा था। 6.20 डॉलर की गिरावट के साथ 1707.70 डॉलर प्रति औंस पर कॉमेक्स पर सोने का वैश्विक वायदा दाम चल रहा था।

मुंबई ग्रीन जोन में आभूषण कारोबारियों की दुकानें खुली

वहीं मुंबई में संक्रमण के फ्री ग्रीन जोन के आभूषण कारोबारियों ने अपनी दुकानें खोलनी शुरू कर दी है। लेकिन अभी रत्न और आभूषण उद्योग का व्यापार बहुत सुस्त है।

ये भी पढ़ें...तबलीगियों पर तगड़ा एक्शन: योगी सरकार ने की सख्त कार्यवाई

ऐसे में आभूषण कारोबारियों का कहना है कि उनकी बिक्री सामान्य की तुलना में मात्र 20 से 25 प्रतिशत रह गई है। गृह मंत्रालय ने लॉकडाउन-तीन के दौरान आवश्यक वस्तुओं और पास-पड़ोस और गली-मोहल्लों की दुकानों को खोलने की अनुमति दी है।

इसी सिलसिले में अखिल भारतीय रत्न और आभूषण घरेलू परिषद (जीजेएफ) के चेयरमैन अनंत पद्मनाभन ने कहा कि पिछले एक हफ्ते के दौरान स्थानीय प्राधिकरणों से अनुमति के बाद कुछ राज्यों में आभूषण कारोबारियों ने अपनी दुकानें खोली हैं।

आगे उन्होंने कहा कि इन खुदरा कारोबारियों की बिक्री मात्र 20 से 25 प्रतिशत है। इनके पास लोग शादी-ब्याह की खरीदारी के लिए आ रहे हैं, क्योंकि सोने का भाव चढ़ रहा है।

ये भी पढ़ें...चीन ने बढ़ाई चिंता: सावधान हुए कई देश, सबसे ऊंची चोटी पर बिछाया जाल

सोने का ऑनलाइन ऑर्डर बुक

इसके साथ ही कुछ लोगों ने अक्षय तृतीया पर सोने का ऑनलाइन ऑर्डर बुक किया था। अब वे दुकानों पर आकर डिलीवरी ले रहे हैं।

उन्होंने बताया कि देश में इस समय सोना 45,000 रुपये प्रति दस ग्राम पर चल रहा है। पद्मनाभन ने कहा कि हमारी निगाह इस बात पर है कि 18 मई तक कोविड-19 की क्या स्थिति रहती है और सरकार इस बारे में क्या निर्णय लेती है।

बाद में उन्होंने कहा कि तमिलनाडु में सर्राफा कारोबारियों ने दुकानें खोलने की अनुमति के लिए स्थानीय अधिकारियों से संपर्क किया है। ‘‘हम सरकार के दिशानिर्देशों के अनुसार इस महामारी पर अंकुश के लिए सभी एहतियाती कदम उठाएंगे।’’

ये भी पढ़ें...योगी सरकार का दमदार काम: 5 लाख से ज्यादा मजदूरों की घर वापसी

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story