×

सोना हुआ बहुत सस्ता, 2 दिनों में इतने गिर गए दाम

ग्लोबल मार्केट में गिरावट के बाद आज घरेलू मार्केट में भी सोने की कीमतों में गिरावट देखने का मिली। एमसीएक्स पर जून वायदा मार्केट का रेट आज 0.5 फीसदी मतलब की 235 रुपये प्रति 10 ग्राम गिरकर 45,500 रुपये के स्तर पर आ गया है।

Vidushi Mishra
Published on: 20 April 2020 1:54 PM GMT
सोना हुआ बहुत सस्ता, 2 दिनों में इतने गिर गए दाम
X
सोना हुआ बहुत सस्ता, 2 दिनों में इतने गिर गए दाम

नई दिल्ली। लॉकडाउन के चलते ग्लोबल मार्केट में गिरावट के बाद आज घरेलू मार्केट में भी सोने की कीमतों में गिरावट देखने का मिली। एमसीएक्स पर जून वायदा मार्केट का रेट आज 0.5 फीसदी मतलब की 235 रुपये प्रति 10 ग्राम गिरकर 45,500 रुपये के स्तर पर आ गया है। बता दें कि इसके पहले सत्र में भी सोने के रेट में लगभग 1,600 रुपये प्रति 10 ग्राम की गिरावट दर्ज की गई थी। इस तरह से दो दिन में लगभग 1800 रुपये प्रति 10 ग्राम की गिरावट आ चुकी है। देशभर में लॉकडाउन की वजह से सोने के रेट में उथल-पुथल देखने को मिल रही है।

ये भी पढ़ें...खुशखबरी: खुल गई एशिया की सबसे बड़ी फल-सब्जी मंडी, ऐसे होगा व्यापार

निवेशकों के लिए यह काफी महंगा

बीते हफ्ते ही सोने का रेट 47,327 रुपये प्रति 10 ग्राम के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचने के बाद भारतीय डेरिवेटिव मार्केट में लाभ बुकिंग देखने को मिल रही है। वहीं चांदी के रेट की बात करें तो एमसीएक्स पर आज इसमें 0.3 फीसदी की तेजी देखने को मिली।

इसके साथ ही चांदी का नया रेट 42,940 रुपये प्रति किलोग्राम है। डॉलर के भाव में 0.15 फीसदी की मजबूती आई है, जिसके बाद अन्य करंसी में गोल्ड खरीदने वाले निवेशकों के लिए यह काफी महंगा पड़ रहा है।

यह भी पढ़े... आरोग्य सेतु एप में जुड़ेंगी कई सुविधाएं, कोरोना से जंग में बनेगा बड़ा हथियार

ग्लोबल मार्केट में ये है रेट

ग्लोबल मार्केट में सोने को देखें तो आज यहां भी सोना के रेट लगभग एक हफ्ते के न्यूनतम स्तर पर पहुंच गए। ऐसे में निवेशक ये अंदाजा लगा रहे हैं कि लॉकडाउन खुलने के बाद अर्थव्यवस्था में तेजी आएगी।

सोमवार को ग्लोबल मार्केट में स्पॉट सोने का रेट 0.5 फीसदी लुढ़का। जिसके बाद ये 1,675.92 डॉलर प्रति आउंस के स्तर पर आ गया। बीते सत्र को मिलाकर ये गिरावट लगभग 2 फीसदी तक पहुंच गई है। इसके साथ ही चांदी के रेट में भी 0.3 फीसदी की गिरावट रही। जिसके बाद यह 15.08 डॉलर प्रति आउंस के स्तर पर रहा है।

यह भी पढ़े...कोरोना वारियर्स की मदद के लिए इस फाउंडेशन ने बढ़ाया हाथ, सौंपे 300 पीपीई किट

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story