×

7 हजार रुपए सस्ता हुआ सोना, चांदी के दाम में भारी गिरावट, चेक करें नया रेट

त्योहारों से पहले सोने और चांदी के दाम में भारी गिरावट दर्ज की गई है। शादियां और त्योहार शुरू होने से पहले सोने और चांदी के दाम सस्से होने की वजह से ग्राहकों में खुशी है।

Newstrack
Published on: 28 Sep 2020 3:01 PM GMT
7 हजार रुपए सस्ता हुआ सोना, चांदी के दाम में भारी गिरावट, चेक करें नया रेट
X
सोने और चांदी के दाम में भारी गिरावट दर्ज की गई है। शादियां और त्योहार शुरू होने से पहले सोने और चांदी के दाम सस्से होने की वजह से ग्राहकों में खुशी है।

नई दिल्ली: त्योहारों से पहले सोने और चांदी के दाम में भारी गिरावट दर्ज की गई है। शादियां और त्योहार शुरू होने से पहले सोने और चांदी के दाम सस्से होने की वजह से ग्राहकों में खुशी है। सोने में निवेशकों ने दिल खोलकर निवेश किया है जिसकी वजह सोने के दामों में भारी बढ़ोत्तरी दर्ज की गई।

घरेलू वायदा बाजार में सप्ताह के पहले कारोबारी दिन सोमवार को सोने-चांदी के दाम में गिरावट हुई है। एमसीएक्स एक्सचेंज पर सोमवार सुबह अक्टूबर वायदे की सोने का दाम 0.14 प्रतिशत यानी 69 रुपए की गिरावट हुई जिसके बाद 49,600 रुपए प्रति 10 ग्राम पर रही। तो वहीं सोने की वैश्विक वायदा कीमत में भी सोमवार सुबह गिरावट हुई।

अगर सोने के अधिकतम उच्च स्तर भाव से तुलना करें तो सोने के दाम में अभी तक करीब 7000 रुपए की गिरावट हो चुकी है। 7 अगस्त 2020 को सोने की कीमत अभी तक के उच्चतम स्तर पर दर्ज की गई थी।

यह भी पढ़ें...राजनाथ सिंह की सौगातः 40 सालों का इंतजार खत्म, उत्तराखंड को मिले दो अंडरपास

चांदी की कीमत में गिरावट

सोने के अलावा चांदी की घरेलू कीमतों में भी सोमवार को भारी गिरावट दर्ज की गई। चांदी का भाव एमसीएक्स पर सोमवार सुबह 0.75 प्रतिशथ यानी 444 रुपये की गिरावट के साथ 58,583 रुपए प्रति किलोग्राम पर ट्रेंड कर रहा था। इसके अलावा चांदी की वैश्विक वायदा कीमत में भी सोमवार सुबह कमी दर्ज की गई।

Gold Price

यह भी पढ़ें...सेना होगी और शक्तिशाली: दुश्मनों के छूटेंगें पसीने, घुटने टेकने को होंगे मजबूर

वैश्विक स्तर पर सोने के दाम में गिरावट

वैश्विक स्तर पर सोने के दाम में गिरावट देखी गई है। सोमवार सुबह सोने का भाव कॉमेक्स पर 0.08 प्रतिशत या 1.40 डॉलर की गिरावट के साथ 1,864.90 डॉलर प्रति औंस पर ट्रेंड करता नजर आया। इसके साथ ही सोने का वैश्विक हाजिर भाव इस समय 0.03 प्रतिशत या 0.47 डॉलर की गिरावट के साथ 1,861.11 डॉलर प्रति औंस पर ट्रेंड करता दिखाई दिया।

यह भी पढ़ें...रिया कैसे भर रही हाईप्रोफाइल वकील की फीस? सतीश मानशिंदे ने खुद दिया जवाब

वैश्विक बाजार में चांदी का दाम

वैश्विक स्तर पर चांदी की कीमतों की बात की जाए तो सोमवार सुबह कॉमेक्स पर चांदी का वैश्विक वायदा भाव 0.40 प्रतिशत यानी 0.09 डॉलर की गिरावट के साथ 23 डॉलर प्रति औंस पर ट्रेंड करता नजर आया। इस समय चांदी का वैश्विक हाजिर भाव 0.02 प्रतिशत यानी 0.01 डॉलर की बढ़त के साथ 22.89 डॉलर प्रति औंस पर ट्रेंड करता नजर आया।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story