×

SBI लाया खुशखबरी! अब ग्राहकों को मिलेगी ये फ्री सुविधाएं, तुरंत देखें यहां

भारत के सबसे बड़े सरकारी बैंक SB अपने कई सर्विस चार्जेज में कुछ चेंज ला रहा है। SBI अपने ग्राहकों को मिनिमम बैलेंस के झंझट से आजाद करने की प्लानिंग कर रहा है। इस प्लान के तहत बैंक अकाउंट में मंथली एवरेज बैलेंस (MAB) मेंटेन नहीं कर पाने पर चार्ज में लगभग 80 फीसदी तक की कमी आ जाएगी।

Roshni Khan
Published on: 15 April 2023 3:38 PM GMT (Updated on: 15 April 2023 4:00 PM GMT)
SBI लाया खुशखबरी! अब ग्राहकों को मिलेगी ये फ्री सुविधाएं, तुरंत देखें यहां
X

नई दिल्ली: भारत के सबसे बड़े सरकारी बैंक SB अपने कई सर्विस चार्जेज में कुछ चेंज ला रहा है। SBI अपने ग्राहकों को मिनिमम बैलेंस के झंझट से आजाद करने की प्लानिंग कर रहा है। इस प्लान के तहत बैंक अकाउंट में मंथली एवरेज बैलेंस (MAB) मेंटेन नहीं कर पाने पर चार्ज में लगभग 80 फीसदी तक की कमी आ जाएगी। इसके अलावा NEFT और RTGS जैसे डिजिटल मोड के जरिए ट्रांजेक्शन भी सस्ता करने का प्लान कर रहा है। खबर के अनुआर SBI के नए सर्विस चार्ज 1 अक्टूबर 2019 से लागू हो सकते हैं।

ये भी देखें:प्रियंका का ऐसा सीन! जिसका मुंबई पुलिस उठा रही अब फायदा

मिनिमम मंथली एवरेज बैलेंस मेंटेन न कर पाने पर पेनल्टी

  • महानगरों, पूर्ण शहरी इलाकों में फिलहाल एसबीआई ब्रांच में बैंक अकाउंट खुलवाने वाले लोगों को 5000 रुपए और 3000 रुपए तक मिनिमम मंथली एवरेज बैलेंस रखना जरूरी होता है।
  • 1 अक्टूबर से यह बैलेंस घटकर दोनों इलाकों के लिए 3000 रुपए हो सकता है। किसी के अकाउंट का मिनिमम बैलेंस 3000 रुपए से 75 फीसदी से ज्यादा कम हुआ तो पेनल्टी 15 रुपए+ जीएसटी लग सकता है, जो कि अभी 80 रुपए+ जीएसटी है।

NEFT/ RTGS चार्जेस

  • SBI डिजिटल मोड से RTGS और NEFT के जरिए ट्रांजेक्शंस को चार्ज फ्री कर चुका है। जो 1 जुलाई से लागू हो गया है। वहीं SBI ब्रांच में NEFT/ RTGS के जरिए ट्रांजेक्शन की लागत भी घट गई है।

ये भी देखें:मारा गया आतंकी! सेना ने लिया मासूम बच्ची की चीख का बदला

  • 1 अक्टूबर से बैंक ब्रांच में NEFT/ RTGS से ट्रांजेक्शन पर चार्ज इस तरह होंगे। 10 हजार रुपये के ट्रांजेक्शंस पर कोई चार्ज नहीं लिया जाएगा।
  • SBI के एटीएम चार्ज भी 1 अक्टूबर से बदल सकते हैं। कस्टमर मेट्रो शहरों के एसबीआई एटीएम में मैक्सिमम 10 बार फ्री डेबिट ट्रांजेक्शन कर सकेगा। वहीं अन्य जगहों के एटीएम से मैक्सिसम 12 फ्री ट्रांजेक्शन कर सकेगा।

चेकबुक लेने के लिए किया जाएगा इतना चार्ज

ये भी देखें:एटम बम मतलब “परमाणु बम”, तो ऐसे दुनिया हो जायेगी खाक!

सेविंग्स बैंक अकाउंट रखने वाले खाताधारकों के लिए एक वित्त वर्ष में पहले 10 चेक फ्री होंगे। इसके बाद 10 चेक वाली चेकबुक 40 रुपये + जीएसटी और 25 चेक वाली चेकबुक के लिए 75 रुपये+ जीएसटी लिया जाएगा। सीनियर सिटीजन और सैलरी पैकेज अकाउंट्स के लिए चेक फ्री होंगे।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story