अच्छी खबर: सरकार बेचेगी ऑनलाइन सस्ते AC, इनमें 40% तक बिजली की बचत

गर्मी हर कोई सस्ता AC ढ़ूढता है। इसी जरूरत को देखते हुए सरकार जल्द ही सस्ता एसी बाजार में उपलब्ध कराने जा रही है। सरकार मार्केट रेट से 15 फीसदी तक सस्ता और ब्रांडेड AC खरीदने का मौका देगी।

Published by Vidushi Mishra Published: May 14, 2019 | 1:38 pm

नई दिल्ली: गर्मी हर कोई सस्ता AC ढ़ूढता है। इसी जरूरत को देखते हुए सरकार जल्द ही सस्ता एसी बाजार में उपलब्ध कराने जा रही है। सरकार मार्केट रेट से 15 फीसदी तक सस्ता और ब्रांडेड AC खरीदने का मौका देगी।

दरअसल, सरकारी कंपनी EESL जल्द ही भारतीय बाजार में सस्ता AC लॉन्च करने जा रही है। इस AC की कीमत बजट रेंज में तो होगी ही साथ ही यह ज्यादा बिजली बिल की झंझट से भी निजात दिलाएगा।

ये भी पढ़ें:अमेरिकी-प्रॉडक्टस पर टैरिफ लगाएगा चीन, अमेरिका ने कदम उठाया तो स्थिति होगी और खराब

इसे आप घर बैठे एक क्लिक पर खरीद सकते हैं और चाहें तो एक्सचेंज ऑफर का भी फायदा उठा सकते हैं। अपनी पुरानी AC से बदल भी सकते हैं। इससे आपके बिजली के बिल में भी करीब 35-40 फीसदी तक की कमी आएगी। सरकार ये सुविधा अगले डेढ़ महीने में देने वाली है।

एलजी, पेनासोनिक, ब्लू स्टार, गोदरेज जैसी कंपनियां AC सप्लाई करने की रेस में हैं। ऑनलाइन बुकिंग के 24 घंटे के भीतर एसी आपके घर में लगाने की गारंटी है। इसके लिए सरकारी कंपनी EESL जुलाई से आम ग्राहकों के लिए मार्केट प्लेस लॉन्च करेगी।

ये भी पढ़ें: कान्स फेस्टिवल: कंगना रनौत का गजब अंदाज, फाल्गुन-शेन पीकॉक की यूनिक साड़ी

मालूम हो EESL वही कंपनी है जिसने देश के कई घरों में सस्ता LED बल्ब और ट्यूबलाइट उपलब्ध कराया था। अब कंपनी का लक्ष्य घर-घर सस्ता AC पहुंचाने का है। इस कंपनी ने सस्ते ट्यूबलाइट और पंखे को बेचने का काम बिजली देने वाली कंपनी Discom के साथ मिल कर किया था।

ग्राहक को जुलाई तक सस्ते एसी मिलने शुरू हो जाएंगे। वहीं, कंपनी ने अगले साल तक 2 लाख लोगों को एसी बेचने का टारगेट रखा है। ध्यान रहे इस एसी को वही ग्राहक खरीद सकते हैं जिनके नाम पर बिजली का कनेक्शन होगा।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App