×

सरकार ने माना: 140 से अधिक जिलो में ICU, लेकिन वेंटिलेटर-आइसोलेशन बेड की कमी

कोरोना वायरस के खिलाफ जंग बीच केंद्र सरकार ने ये माना है कि देश में 140 से अधिक जिले ऐसे हैं जिनके पास आइसोलेशन बेड, वेंटिलेटर और ICU बेडों कमी है।

Aradhya Tripathi
Published on: 27 April 2020 7:10 AM GMT
सरकार ने माना: 140 से अधिक जिलो में ICU, लेकिन वेंटिलेटर-आइसोलेशन बेड की कमी
X

नई दिल्ली: पूरा देश इस समय कोरोना वायरस की महामारी से जूझ रहा है। आए दिन देश में इस खतरनाक वायरस के मरीजों की संख्या बढ़ती ही जा रही है। पूरे देश में इस वायरस से अब तक 28 हजार लोग संक्रमित हो चुके हैं। जबकि इस वायरस की गिरफ्त में आने से अब तक 885 लोगों की मौत हो चुकी है। ऐसे में सरकार द्वारा लाख प्रयास किए जाने जके बावजूद इस वायरस पर कोई अंकुश नहीं लग पा रहा है। जो देश में एक गंभीर समस्या बनता जा रहा है। ऐसे में केंद्र सरकार ये खुद स्वीकार किया है कि देश के 140 से अधिक जिले ऐसे हैं जहां न तो आईसीयू की सुविधा है और न ही इन जिलों में वेंटीलेटर मौजूद हैं। ऐसे में ये कोरोना वायरस देश के लिए और भी विकट समस्या बनता जा रहा है।

सरकार ने माना यूपी, बिहार और असम की हालत खराब

कोरोना वायरस के खिलाफ जंग बीच केंद्र सरकार ने ये माना है कि देश में 140 से अधिक जिले ऐसे हैं जिनके पास आइसोलेशन बेड, वेंटिलेटर और ICU बेडों कमी है। केंद्र सरकार और राज्यों के बीच हुई मीटिंग में सरकार ने ये बात ऐक्सेप्ट की। सरकार द्वारा ये भी माना गया कि देश में उत्तर प्रदेश, बिहार और आसाम की स्थिति बेहद खराब है। केंद्र सचिव की अध्यक्षता में हुई इस बैठक में देशभर में मौजूद इन्फ्रांस्ट्रक्चर के बारे में प्रजेंटेशन दिया गया। एक प्रमुख मीडिया प्रकाशन के अनुसार देश भर 183 जिलों में 100 से कम आइसोलेशन बेड हैं

ये भी पढ़ें- वाह रे मौलाना: औरतों को लेकर कह दी इतनी बड़ी बात, कोरोना की बताया वजह

जिनमें से 67 जिलों में कोरोनो वायरस अपनी दस्तक दे चुका है। जानकारी के अनुसार देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश के 75 में से 53 जिलों में 100 से कम आइसोलेशन बेड हैं। और इन 53 में से 31 जिलों में कोरोना के मामली सामने आ चुके हैं। वहीं बिहार के 38 में से 20 और आसाम में 33 में 19 जिलों में 100 से कम आइसोलेशन बेड हैं। इनमें से बिहार के 9 जिले कोरोना संक्रमित हैं तो असम में 6 जिलों में कोरोना के मामले पाए जा चुके हैं।

देश के 143 जिलों में नहीं आईसीयू बेड

केंद्र और राज्य के साथ हुई इस बैठक में जानकारी दी गई कि देश के 143 जिलों में आईसीयू बेड नहीं है। जिनमें 47 कोरोना से प्रभावित हैं। यूपी इन राज्यों में पहले नंबर पर है। उत्तर प्रदेश में 34 ऐसे जिले हैं जहां आईसीयू बेड नहीं है। इन 34 जिलों में से 19 कोरोना प्रभावित हैं। इस सूची में दूसरे नंबर पर मध्यप्रदेश है। जहां 31 जिलों में आईसीयू बेड नहीं है जिनमें से 11 जिलों में कोरोना संक्रमित के मामले पाए गए हैं। वहीं बिहार 29 ऐसे जिलों के साथ तीसरे नंबर पर है।

ये भी पढ़ें- RBI का बड़ा ऐलान: 50 हजार करोड़ के विशेष नकदी सुविधा का किया फैसला

वहीं बैठक में पाया गया कि देश में 123 जिले ऐसे हैं जहां वेंटीलेटर बेड की सुविधा नहीं है। इनमें से 39 कोरोना संक्रमित हैं। यूपी में ऐसे जिलों की संख्या 35 है और इनमे से 20 कोरोना संक्रमित हैं। वहीं बिहार के 28 ऐसे जिलों में से 10 कोरोना संक्रमित हैं। और असाम के 17 में से 3 जिले कोरोना संक्रमित हैं। प्रजेंटशेन में 3 मई के अनुमानों के आधार पर इंन्फ्रास्ट्रक्चर की कमी को भी चिह्नित किया है

Aradhya Tripathi

Aradhya Tripathi

Next Story