×

सरकार लायी लाखों का तोहफा! सिर्फ 250 रुपए में मिलेगा आपको इसका लाभ

दीवाली का त्योहार आ गया है। हर किसी को गिफ्ट मिलने पर खुशी का एहसास होता है। ऐसे में अगर आप अपनी बेटी को कोई गिफ्ट देना चाहते हैं तो आप बेटी के लिए सुकन्या समृद्धि योजना में इंवेस्ट कर सकते हैं।

Vidushi Mishra
Published on: 26 Oct 2019 4:22 AM GMT
सरकार लायी लाखों का तोहफा! सिर्फ 250 रुपए में मिलेगा आपको इसका लाभ
X
सरकार लायी लाखों का तोहफा! सिर्फ 250 रुपए में मिलेगा आपको इसका लाभ

नई दिल्ली : दीवाली का त्योहार आ गया है। हर किसी को गिफ्ट मिलने पर खुशी का एहसास होता है। ऐसे में अगर आप अपनी बेटी को कोई गिफ्ट देना चाहते हैं तो आप बेटी के लिए सुकन्या समृद्धि योजना में इंवेस्ट कर सकते हैं। सरकार ने इस योजना के जरिए मिलने वाली ब्याज दरें बढ़ाकर 8.6 % कर दी है। इस योजना में खाता खुलवाने के लिए आपको सिर्फ 250 रुपये जमा कराने होते हैं, और पहले इसी स्कीम के लिए 1000 रुपये जमा कराने होते थे।

यह भी देखें... बेहद शर्मिंदा! एक्ट्रेस से शेयर की ऐसी फोटो, मिले भद्दे से भद्दे कॉमेंट्स

ऐसे खुलवा सकते हैं ये खाता

ये है योजना का उद्देश्य

सरकार की ये योजना बेटी के जन्म से लेकर शादी करने तक परिजनों को आर्थिक मजबूती प्रदान करती है। यह योजना घटते लिंगानुपात के बीच कन्या जन्म-दर को प्रोत्साहन देने में मदद करेगी। मां-पिता की बेटी की पढ़ाई व शादी के लिए पैसे की टेंशन दूर करने में मदद करेगी।

यहां खुलेगा खाता

सुकन्‍या समृद्धि योजना का खाता आप किसी भी पोस्‍ट ऑफिस या बैंकों की अधिकृत शाखा में खुलवा सकते हैं। आमतौर पर जो भी बैंक पीपीएफ खाता खोलने की सुविधा उपलब्‍ध कराते हैं, वे सुकन्‍या समृद्धि योजना का खाता भी खोलते हैं।

यह भी देखें... यूपी में शुगर टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए योगी सरकार ने उठाया ये बड़ा कदम

सालाना जमा राशि

सुकन्या समृद्धि योजना में पहले सालाना 1000 रुपये न्यूनतम जमा होना अनिवार्य बनाया गया था। लेकिन, अब इसे भी घटाकर सिर्फ 250 रुपये कर दिया गया है। नए नियम 6 जुलाई 2018 से प्रभाव में हैं।

इन दस्‍तावेजों की होती है जरूरत

सुकन्‍या समृद्धि खाता खुलवाने का फॉर्म, बेटी का जन्‍म प्रमाणपत्र जमाकर्ता यानी माता-पिता या अभिभावक का पहचान पत्र जैसे पैन कार्ड, राशन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट आदि।

जमाकर्ता के पते का प्रमाणपत्र जैसे पासपोर्ट, राशन कार्ड, बिजली बिल, टेलीफोल बिल आदि। पैसे जमा करने के लिए आप नेट-बैंकिंग का इस्‍तेमाल भी कर सकते हैं। खाता खुलने पर जिस पोस्‍ट ऑफिस या बैंक में आपने खाता खुलवाया है वह आपको एक पासबुक देता है।

यह भी देखें... एयरहोस्टेस खुदकुशी केस: गोपाल कांडा को 27 नवंबर को अदालत में पेश होने का आदेश

होंगे ये फायदें

सरकार ने जब से सुकन्‍या समृद्धि योजना की घोषणा की है तब से इस पर पीएफ से अधिक ब्‍याज मिल रहा है। इसमें जमा की जाने वाली राशि पर आपको आयकर अधिनियम की धारा 80सी के तहत कटौती का लाभ मिलता है। न केवल इस पर मिलने वाले ब्‍याज बल्कि मैच्‍योरिटी पर मिलने वाली रकम भी टैक्‍स फ्री होती है।

इतने दिन बाद निकाल सकते हैं पैसे

बेटी के 18 साल के होने से पहले आप पैसे नहीं निकाल सकते। उसके 21 साल के होने पर खाता मैच्‍योर हो जाता है। बेटी के 18 साल पूरे करने के बाद आपको आंशिक निकासी की सुविधा मिलती है। मतलब आप खाते में जमा रकम का 50 % तक निकाल सकते हैं। दुर्भाग्‍य से अगर बच्‍ची की मृत्‍यु हो जाती है तो खाता तुरंत बंद हो जाएगा। ऐसे मामले में खाते की राशि अभिभावक को दे दी जाती है।

यह भी देखें... कश्मीर पर आतंकियों का नया प्लान! दिवाली के दौरान अब इनको बनाएंगे निशाना

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story