×

फ्री बंटवाये कंडोम-किट: इसलिए चिंतित है सरकार, घर-घर भेजे गए सभी को

सरकार को ये डर है कि लोग लॉकडाउन के खाली समय में सेक्स और फैमिली प्लानिंग को अपने मनोरंजन का साधन न बना लें। इसलिए सरकार ने बांटी परिवार नियोजन किट

Aradhya Tripathi
Published on: 24 April 2020 9:33 AM GMT
फ्री बंटवाये कंडोम-किट: इसलिए चिंतित है सरकार, घर-घर भेजे गए सभी को
X

पूरा देश इस समय कोरोना वायरस की समस्या से जूझ रहा है। इस वायरस के प्रकोप पर काबू पाने के लिए सरकार द्वारा पूरे देश को 3 मई तक लॉकडाउन कर दिया गया है। जिसके चलते सभी कार्य व सेवायें बाधित हैं। ऐसे में हर कोई अपने घर पर ही है। ऐसी स्थिति पिछले एक महीने से है। जिसके चलते अब सरकार को देश में जनसंख्या वृद्धि का डर भी सता रहा है। नतीजा सरकार अभी से ही इसके लिए लोगों को जागरुक करने में लगी है। और सेफ्टी गार्ड बांट रही है।

जनसंख्या वृद्धि को लेकर चिंतित सरकार

पूरे देश में कोरोना वायरस की गंभीर समस्या हावी है। जिसको रोकने के लिए सरकार ने लॉकडाउन घोषित किया हुआ है। और लोगों से लगातार घर से न निकलने की अपील भी सरकार की ओर से की जा रही है। ऐसे में सभी लोग पिछले एक महीने से अपने घरों में ही कैद हैं। अब ऐसे में सरकार को देश में जनसंख्या वृद्धि का खतरा लग रहा है। क्योंकि सरकार ये नहीं चाहती कि एक समस्या के निवारण में दूसरी समस्या देश में जन्म ले ले।

ये भी पढ़ें- लॉकडाउन में आपको बचाना है अपने स्मार्टफोन के डेटा को तो सेटिंग में करें ये चेंजिंग

क्योंकि भारत पह्गले से ही जनसंख्या वृद्धि से जूझ रहा है। इसलिए सरकार पहले से ही इस समस्या को लेकर सचेत हो गई है। और लोगों को जागरूक करने लगी है। इसके लिए सारकार ने लोगों को घर घर जा कर जागरूक करने और उन्हें मुफ्त में सेफ्टी गार्ड यानी कंडोम बांटने का निर्णय किया है। ऐसा ही एक मामला यूपी के बलिया जिले से सामने आया है।

सरकार फ्री में बांट रही कंडोम

इसी के चलते उत्तर प्रदेश के बलिया में प्रशासन ने घर घर जा कर फ्री में कंडोम, माला-डी और परिवार नियोजन की किट बांटी। सरकार ये कतई नहीं चाहती कि एक समस्या ख़तम होने से पहले देश के सामने दूसरी लाइलाज गंभीर समस्या खड़ीं हो जाए। इस लिए स्वास्थ्य विभाग की टीम घर घर जा कर लोगों को परिवार नियोजन की किट बाँट रही है और लोगों को जागरूक बभी कर रही है।

ये भी पढ़ें- अयोध्या में इस जगह मिला कोरोना का मरीज, सील किया गया इलाका

सरकार को ये डर है कि लोग लॉकडाउन के खाली समय में सेक्स और फैमिली प्लानिंग को अपने मनोरंजन का साधन न बना लें। क्योंकि विदेशों से कई ऐसे मामले सामने आए भी हैं जहां महिला ने अपने पति पर लॉकडाउन में दिन में बार बार सेक्स करने का आरोप लगाया है। ऐसे ही मामलों को देखते हुए सरकार कोई जोखिम नहीं लेना चाहती और पहले से ही सतर्कता बारत रही है।

फैमिली प्लानिंग को मनोरंजन का साधन न समझने लगें लोग

ये भी पढ़ें- कश्मीर से बड़ी खबर: आतंकियों ने पुलिसकर्मी को किया रिहा, किया था अगवा

बलिया में आशा बहुओं ने खुद बताया कि वो लोगों के घर घर जा कर उन्हें ये परिवार नियोजन की किट बांट रहीं हैं। इस बारे में बलिया के असिस्टेंट सीएमओ डॉक्टर वीरेंद्र प्रसाद ने बताया कि कोरोना वायरस से घरों में कैद पति-पत्नी के लिए फैमिली प्लानिंग एक मनोरंजन का साधन न बन जाए। इसको लेकर सरकार भी खासी परेशान है। लॉकडाउन में जनसंख्या बढ़ने का खतरा मंडरा रहा है। इसी को लेकर जिले के हर घर में परिवार नियोजन के किट बांटने के निर्देश दिए गए हैं। ऐसे में सरकार द्वारा अपनाई जा रही ये नीति बिलकुल सही है।

Aradhya Tripathi

Aradhya Tripathi

Next Story