×

यहां ऑफिस में सन्नाटा: तो इसलिए गायब हो रहें हैं सरकारी कर्मचारी

Shivani Awasthi
Published on: 26 Dec 2019 7:33 AM GMT
यहां ऑफिस में सन्नाटा: तो इसलिए गायब हो रहें हैं सरकारी कर्मचारी
X

इन दिनों सरकारी कार्यालयों का नजारा देखने लायक हैं। कर्मचारी (Government Employees) कार्यालयों में कम ही नजर आ रहे हैं। कार्यालयों में सन्नाटा देखने को मिल रहा है। ऐसा नहीं कि कर्मचारी कामचोरी कर रहे हैं, बल्कि माजरा तो कुछ और ही है। दरअसल, साल का आखिरी सप्ताह है और कर्मचारियों को मिलने वाली छुट्टियां भी नए साल के साथ लैप्स हो जाएँगी।

जानकारी के मुताबिक़ ऐसे कई कर्मचारी हैं, जो साल भर अपनी छुट्टियाँ इस्तेमाल नहीं कर सके हैं। ऐसे में साल का अंत और ठंड बढ़ने के कर्मचारी अपनी बची हुईं छुट्टियों का इस्तेमाल कर रहे हैं। ज्यादातर सरकारी कर्मी छुट्टी का आवेदन लगाकर कहीं घूमने निकल गये हैं, या घर पर परिवार के साथ वक्त बिता रहे हैं।

इतनी मिलती हैं छुट्टियाँ:

ध्यान दें कि सरकारी कर्मचारियों को साल में साप्ताहिक अवकास के अलावा कई तरह की छुट्टियाँ दी जाती हैं। उनमें अर्जित अवकाश, आकस्मिक अवकाश, चिकित्सीय अवकाश समेत मातृत्व अवकाश आदि मिलता है। कर्मचारी अपने अर्जित अवकाशों का लाभ इन दिनों उठा रहे हैं। गौरतलब है कि कर्मचारियों को 30 छुट्टियां अर्जित अवकाश के रुप में मिलती हैं और 12 आकस्मिक अवकाश के तौर पर।

ये भी पढ़ें: आज ही के दिन समुंदर में समा गयीं थीं लाखों चींखें, दिख रहा था सिर्फ तबाही का मंज़र

आधे साल मनाते हैं सरकारी कर्मचारी छुट्टियाँ:

देखा जाते तो सरकारी कर्मचारी आधे साल अवकास पर रहते हैं। सरकारी कार्यालयों में 5 दिवसीय कार्य सप्ताह होता है। 365 दिनों में कर्मचारियों को 52 छुट्टियां रविवार की मिल जाती हैं। वहीं पांच दिवसीय सप्ताह होने के कारण इतने ही शनिवार की छुट्टियां उन्हें मिल जाती हैं। इस लिहाज से साल में 104 सप्ताहांत छुट्टियां उनकी पहले से निर्धारित होती है।

राष्ट्रीय, राजपत्रित और प्रतिबंधित अवकाश कर्मचारियों के लिए तय :

इसके अलावा 3 राष्ट्रीय अवकाश, 14 राजपत्रित अवकाश और 2 प्रतिबंधित अवकाश सरकारी कर्मचारियों को मिलते हैं। वैसे तो प्रतिबंधित अवकाश छोटे धार्मिक समूहों की सुविधा के लिए दिए गए थे लेकिन अब ये सभी के लिए 2 अतिरिक्त छुट्टियां बन गए हैं।

ये भी पढ़ें: इस दिग्गज खिलाड़ी ने किया बड़ा ऐलान, फैंस का आया ये रिएक्शन

30 अर्जित और 12 आकस्मिक अवकाश कमर्चारियों के लिए निर्धारित:

वहीं 30 छुट्टियां अर्जित अवकाश के रूप में और 12 आकस्मिक अवकाश के रूप में मिलतीं हैं। इसके अलावा 20 दिन का अर्द्ध वेतन अवकाश, 56 दिन का चिकित्सा अवकाश मिलता है।

महिलाओं को 6 माह का मातृत्व अवकाश और 2 वर्ष का चाइल्ड केयर अवकाश भी मिलता है। इस आधार पर कुल मिलाकर सालभर में आधे से ज्यादा समय सरकारी कर्मचारी छुट्टी मनाते हैं। इन्हें 249 छुट्टियां मिलती हैं और केवल 116 दिन वे कार्य करते हैं।

ये भी पढ़ें: लग गया सूर्य ग्रहण: पीएम मोदी ने देखी सूरज की झलक

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story