×

अब बदलेगी मेट्रो में यात्रा, बंद हो सकती है ये प्रमुख सुविधा

सरकार मेट्रो की टोकन से यात्रा पर रोक लगा सकती है और केवल कॉन्टैक्टलेस स्मार्ट कार्ड के जरिए ही यात्रा की अनुमति दी जा सकती है।

Aradhya Tripathi
Published on: 30 April 2020 7:35 AM GMT
अब बदलेगी मेट्रो में यात्रा, बंद हो सकती है ये प्रमुख सुविधा
X

नई दिल्ली: पूरा देश पिछले कुछ समय से कोरोना वायरस की महामारी से जूझ रहा है। आए दिन कोरोना का कहर लगातार बढ़ता जा रहा है। ऐसे में इस वायरस पर काबू पाने के लिए पूरे देश में सरकार द्वारा लॉकडाउन लागू किया गया है। जिसके चलते देश में सारी सेवायें व सुविधाएं बाधित हैं। सिर्फ कुछ आवश्यक वस्तुओं की दुकानें खोलने की ही अनुमति दी गई है। ऐसे में पूरे देश में मेट्रो का सफ़र भी बंद है। अब ऐसे में लॉकडाउन खुलने के बाद मेट्रो का सफ़र शुरू तो हो जायेगा लेकिन उसमें कुछ बदलाव होगा।

बंद हो सकती है मेट्रो की टोकन सुविधा

कोरोना चलते देश में चल रहे देशव्यापी लॉकडाउन को लेकर लोगों के दिमाग में अलग अलग तरह के विचार आ रहे हैं। क्योंकि अभी सरकार की ओर से कुछ स्पष्ट नहीं किया गया है कि 3 मई के बाद लॉकडाउन का क्या होना है। ये हटेगा या आगे बढेगा। ऐसे में देश में सारी सेवायें बाधित है। ऐसे में ही देश की सबसे जल्दी सफ़र तय करने वाली ट्रेन मेट्रो की सेवायें भी बाधित हैं।

ये भी पढ़ें- ऋषि कपूर की ये टॉप 10 फिल्में, कई बार देखने पर भी नहीं होंगे बोर

अब खबर है कि लॉकडाउन खुलने के बाद मेट्रो की सेवा फिरसे शुरू तो हो जायेगी। लेकिन इसमें कुछ बदलाव अवश्य होगा। खबर है कि सरकार मेट्रो की टोकन से यात्रा पर रोक लगा सकती है और केवल कॉन्टैक्टलेस स्मार्ट कार्ड के जरिए ही यात्रा की अनुमति दी जा सकती है। मामले से जुड़े एक अधिकारी द्वारा ये जानकारी प्रदान की गई है।

सोशल डिस्टेंसिंग का रखा जायेगा पूरा ध्यान

अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि केंद्रीय आवास और शहरी मामलों का मंत्रालय लॉकडाउन के बाद मेट्रो सेवा शुरू करने के लिए स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीज तैयार करने में जुटा है। ऐसे में आसार हैं कि देश में लॉकडाउन खुलने बाद मेट्रो में टोकन सुविधासा को बंद किया जा सकता है। दरअसल सरकार कोरोना वायरस के संक्रमण को लेकर कोई जोखिम नहीं लेना चाहती। जिसके चलते सरकार ऐसा फैसला ले सकती है।

ये भी पढ़ें- ऋषि की ये बेटी: फंसी थी दिल्ली में, अब अंतिम दर्शन की मिली मंजूरी

सरकार की ओर से सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखते हुए टोकन को बंद करने का फैसला लिया जा सकता है। सरकार और भी कुछ्ह उपायों पर विचार कर रही है। जिनमें दो यात्रियों के बीच में दूरी, उनकी स्क्रीनिंग और मेट्रो स्टेशनों पर भीड़ नियंत्रण भी शामिल है। यानी कि मेट्रो की सेवा शुरू होने के बाद एक बिलकुल नए ढंग में शुरू की जायेगी।

Aradhya Tripathi

Aradhya Tripathi

Next Story