×

ऋषि कपूर की ये टॉप 10 फिल्में, कई बार देखने पर भी नहीं होंगे बोर

भले ही ऋषि कपूर ने अपने सिने करियर की शुरूआत अपने पिता की फिल्म “मेरा नाम जोकर” से की हो, लेकिन 3 साल बाद जब पिता राज कपूर ने उन्हें बॉबी से बतौर अभिनेता लॉन्च किया, तो फैंस उनपर मर मिटे।

Shivani Awasthi
Published on: 30 April 2020 6:24 AM GMT
ऋषि कपूर की ये टॉप 10 फिल्में, कई बार देखने पर भी नहीं होंगे बोर
X

मुंबई: ऋषि कपूर भले ही अब दुनिया को अलविदा कह गए हों, लेकिन उनकी सुपरहिट फिल्मे हमेशा देखी और याद की जाएंगी। एक रोमांटिक हीरो जिसने अपनी खुबसूरत आँखों और मासूमियत से 'मेरा नाम जोकर' से पाने फ़िल्मी कैरियर की शुरुआत की और फिर कुछ ऐसी बेमिसाल फिल्मे दर्शकों को दी, जिसके बाद लोग उनके कायल हो गए। उनकी ज्यादातर फिल्मे रोमांटिक रहीं। हालाँकि अमिताभ के साथ अमर अकबर एंथनी, कुली, नसीब, कभी कभी, अजूबा जैसी फिल्मों ने न केवल दो दिग्गज अभिनेताओं की दोस्ती मजबूत की, बल्कि फैंस को शानदार कैमेस्ट्री देखने का मौका दिया।

ऋषि कपूर की टॉप 10 फिल्मे:

1. बॉबी

भले ही ऋषि कपूर ने अपने सिने करियर की शुरूआत अपने पिता की फिल्म “मेरा नाम जोकर” से की हो, लेकिन 3 साल बाद जब पिता राज कपूर ने उन्हें बॉबी से बतौर अभिनेता लॉन्च किया, तो फैंस उनपर मर मिटे। युवा प्रेम पर बनी इस फिल्म में उनके ऑपोजिट भूमिका में डिंपल कपाडिया थी। बतौर अभिनेत्री डिंपल कपाड़िया की भी यह पहली ही फिल्म थी। फिल्म सुपर हिट रही और ऋषि को इंडस्ट्री में पहचान मिल गयी।

ये भी पढ़ेंः कपूर खानदान का ‘चिंटू’ आखिर कैसे बन गया बॉलीवुड का ‘ऋषि’, यहां जानें

2. लैला मजनू

1976 में रंजीता कौर के साथ लैला मजनू में ऋषि कपूर नजर आये थे। इस फिल्म में उनकी अदाकारी की काफी प्रशंसा की गयी थी। एक अमीर घर का राजकुमार सा दिखने वाला लड़का जब इस फिल्म में अपनी मासूका के लिए फटेहाल पत्थर खाता नजर आया तो लोगों की आंखे नम हो गयीं।

3. प्रेम रोग

1982 में पद्मनी कोल्हापुरी के साथ उनकी फिल्म आई प्रेम रोग। सामाजिक रूढ़ियों की जंजीरों को तोड़ती इस फिल्म की कहानी भी दिल को छू लेने वाली थी। वहीं ऋषि की दमदार अदाकारी ने फिल्म को सुपरहिट बनाया।

ये भी पढ़ेंः ऋषि कपूर का निधन: अमिताभ समेत दिग्गजों ने जताया शोक, जानें किसने क्या कहा

4. कर्ज

साल 1980 में प्रदर्शित फिल्म “कर्ज” उनकी सुपरहिट फिल्मों में शुमार की जाती है। सुभाष घई के निर्देशन में पुनर्जन्म पर आधारित इस फिल्म में उन पर फिल्माया यह गीत “ओम शांति ओम” दर्शकों के बीच काफी लोकप्रिय हुआ था।

5. चांदनी

वैसे तो उस दौर में श्रीदेवी लोगों के दिलों पर राज करती थीं, लेकिन जब श्रीदेवी के साथ साल 1989 में फिल्म चांदनी में ऋषि कपूर नजर आये तो वह दर्शकों के दिलों पर छा गए। 'चांदनी' ऋषि कपूर अभिनीत महत्वपूर्ण फिल्मों में शुमार की जाती है। यश चोपड़ा के निर्देशन में बनी इस फिल्म में उन्होंने एक ओर चुलबुला और रूमानी अभिनय किया, वहीं फिल्म के मध्यांतर में एक अपाहिज की भूमिका में संजीदा अभिनय कर सबको मंत्रमुग्ध कर दिया।

ये भी पढ़ेंः कोरोना पर भारी है ये सन्नाटा, चंद घंटों में जुदा हुईं दो महान हस्तियां

6. बोल राधा बोल

1992 में बोल राधा बोल में उन्होंने जूही जावला के साथ काम किया। फिल्म डबल रोल पर आधारित थी और दोनों ही भूमिका एक दूसरे से काफी अलग, यहां एक ओर उन्होंने नायक की भूमिका निभाई तो दूसरी और खलनायक की।

7. साहिबा

1992 में ऋषि कपूर की फिल्म आई साहिबा। इसमें उनके साथ दिग्गज अभिनेता संजय दत्त और माधुरी दीक्षित थीं, लेकिन ऋषि की अदाकारी को सबने नोटिस किया और सराहा।

ये भी पढ़ेंः अपनी फिल्म से इस गांव को इरफ़ान खान ने दिलाई थी लंदन तक पहचान, अब पसरा मातम

8. दीवाना

दिव्या भारती और शाहरुख खान के साथ उनकी फिल्म दीवाना साल 1992 में रिलीज हुई। फिल्म हिट रही और ऋषि का संजीदा किरदार भी लोगों के मन में घर कर गया।

9. अमर अकबर एंथोनी

ऋषि कपूर की फिल्मों के बात हो और अमर अकबर एंथनी का नाम न आये, ऐसा मुमकिन नहीं। अमिताभ के साथ ऋषि की कैमेस्ट्री जबरदस्त थी। दोनों ने साथ में कई फिल्मे की। कुली, कभी-कभी और सभी हिट रहीं।

10. नसीब

1981 में अमिताभ- शत्रुघ्न सिन्हा के साथ ऋषि फिल्म नसीब में नजर आये। फिल्म सुपरहिट थी और दिग्गज अभिनेता- अभिनेत्रियों के बीच ऋषि ने दर्शकों को अपनी ओर अट्रैक्ट किया।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story