×

सरकार का बड़ा एलान: आपको दे रही है इतना पैसा, जानिये कैसे होंगे लाभान्वित

कोरोना से जो लोग सबसे ज्यादा प्रभावित हुए है उनमें मजदूर गरीब तबका ज्यादा है, रोजी रोटी कमाने वाले लोग है। रोज कमाने खाने वालों पर तो कोरोना और लॉकडाउन ने तबाही की दीवार खड़ी कर दी है। लेकिन सरकार ने थोड़ा राहत दी है। जिससे गरीबों को अपना घर चलाने में

suman
Published on: 26 May 2020 2:04 PM GMT
सरकार का बड़ा एलान: आपको दे रही है इतना पैसा, जानिये कैसे होंगे लाभान्वित
X

जयपुर: कोरोना से जो लोग सबसे ज्यादा प्रभावित हुए है उनमें मजदूर गरीब तबका ज्यादा है, रोजी रोटी कमाने वाले लोग है। रोज कमाने खाने वालों पर तो कोरोना और लॉकडाउन ने तबाही की दीवार खड़ी कर दी है। लेकिन सरकार ने थोड़ा राहत दी है। जिससे गरीबों को अपना घर चलाने में आर्थिक परेशानी नहीं हो, इसके लिए केंद्र की मोदी सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज के तहत महिलाओं के जनधन खातों में 500-500 रुपये की किस्त भेज रही है।

बता दें कि सरकार ने तीन महीने अप्रैल, मई और जून तक 20 करोड़ महिलाओं के खातों में 500-500 रुपये डालने का ऐलान किया है।अप्रैल और मई की किस्त भेजी जा चुकी हैं। देश की 20.05 करोड़ महिला जनधन खाताधारकों के खाते में 500 रुपये की दो किस्तें भेजी जा चुकी हैं। देश में इस समय 38.57 करोड़ लोगों के पास जनधन अकाउंट हैं।जिसमें से करीब 20.05 करोड़ महिला के नाम पर जनधन खाते हैं।

यह पढ़ें...यहां पैदा हुए Sanitizer और Quarantine, महिला ने दिया एक साथ जन्म

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 अगस्त 2014 को जनधन योजना की घोषणा की थी, और इसे 28 अगस्त 2014 को लॉन्च किया गया। इसका मकसद सभी परिवार को बैंक सुविधाओं तक पहुंच सुनिश्चित करना था। जनधन खाते कई मायने में अहम है, सरकार का लक्ष्य है कि हर देशवासी तक बैंकिंग सुविधा का लाभ पहुंचना चाहिए। जनधन खाता खुलवाना बेहद आसान है और अगर अभी तक आपके के पास कोई बैंक खाता नहीं है तो आप जनधन अकाउंट खुलवा सकते हैं।

कोई भी भारतीय नागरिक इस योजना के तहत अकाउंट खुलवाने के लिए आवेदन कर सकता है। आवदेक की उम्र कम से कम 10 साल होनी चाहिए. किसी भी नजदीकी बैंक में जाकर या फिर बैंक मित्र के जरिए जनधन खाता खुलवा सकते हैं। कुल खातों में 50 फीसदी से अधिक महिलाओं के नाम पर हैं जबकि करीब 59 फीसदी खाते ग्रामीण और अर्द्ध-शहरी क्षेत्र में खोले गए है।

यह पढ़ें...मंडलायुक्त सुभाष चन्द्र व डीएम को ‘कोरोना सेनापति’ सम्मान से किया गया सम्मानित

(PMJDY )के अंतर्गत खुले खाते पर धारक 6 महीने के बाद 10,000 रुपये तक की राशि लोन के तौर पर भी ले सकते हैं। जनधन खाते की सबसे बड़ी खासियत यह है कि यह जीरो बैलेंस खाते हैं, यानी मिनिमम बैलेंस का कोई झंझट नहीं है। आम जनता को बैंकों से जोड़ने और उन्हें बीमा और पेंशन जैसी वित्तीय सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए इसकी शुरुआत की गई।लॉकडाउन और कोरोना वायरस की वजह से छोटे कामगरों को भारी नुकसान उठाना पड़ा है। सरकार लगातार वो सभी कारगर कदम उठा रही है जिससे कमजोर वर्ग के लोगों को राहत पहुंचाई जा सके ।

suman

suman

Next Story